जम्मू की एक सैनिक छावनी में प्रदेश के अलग-अलग जिलों से युवा देशभक्ति का जज्बा लेकर सेना में भर्ती होने के लिए पहुंचे हैं.  मार्च 2020 में कोरोना महामारी की  शुरुआत के बाद भारतीय सेना ने युवाओं के लिए जम्मू में यह पहली भर्ती रैली आयोजित की है. सेना के मुताबिक कोरोना काल ने इन युवाओं को चुनौती को अवसर में बदलने का मौका दिया और उस अवसर का यह युवा खूब लाभ उठा रहे हैं.


सेना में भर्ती के लिए पूरी तैयारी के साथ पहुंच रहे हैं युवा
 सेना की माने तो इस साल जो युवा देशभक्ति का जज्बा लेकर यहां पहुंच रहे हैं वह पूरी तैयारी के साथ आ रहे हैं क्योंकि करोना काल में इन युवाओं ने सेना में भर्ती होने के लिए खूब प्रशिक्षण किया है. जम्मू में सेना के प्रवक्ता लेफ्ट कर्नल देवेंद्र आनंद ने दावा किया है कि इस भर्ती रैली में करीब 20,000 आवेदन सेना के पास आए हैं और यह आवेदन जम्मू के सभी 10 जिलों से पहुंचे हैं.



इस बार युवाओं का जोश काफी हाई
 सेना ने दावा किया है कि इस बार युवाओं का जोश काफी हाई है और युवा सेना में भर्ती होने के लिए अपना पूरा दमखम लगा रहे हैं. सेना के मुताबिक इस बार जो युवा सेना में भर्ती के लिए आ रहे हैं उनमें परफॉर्मेंस लेवल बहुत बेहतर है.लेफ्ट कर्नल देवेंद्र आनंद ने दावा किया है कि जम्मू कश्मीर के युवाओं में सेना में भर्ती के लेकर देश सेवा करने का जज्बा कूट-कूट कर भरा हुआ नजर आ रहा है. सेना का कहना है कि जम्मू कश्मीर ने पिछले 30 सालों से आतंक के दंश को सहा है और ऐसे में पूरे प्रदेश में सेना की काफी मौजूदगी रही है. सेना की यही मौजूदगी हमेशा इन युवाओं को सेना में भर्ती होने के लिए प्रेरित करती रही है.



सीमा पर तैनात जवानों को परिश्रम करते देख मिली प्रेरणा


 वही इस रैली में भर्ती होने पहुंचे युवाओं का कहना है कि, वे सीमा पर रहते हैं और दिन-रात सीमा पर तैनात जवानों को परिश्रम करके देखते हैं. इन युवाओं का कहना है कि वे बचपन से ही सेना के जज्बे को करीब से देखते आए हैं और इसी ने उन्हें सेना में भर्ती होने के लिए प्रेरित किया है. इन युवाओं के मुताबिक सेना में भर्ती होकर वे देश सेवा में जुट जाना चाहते हैं. गौरततलब है कि जम्मू में  सेना की यह भर्ती रैली 15 फरवरी से 6 मार्च तक चलेगी.


ये भी पढ़ें

LPG Price Hike: 'महंगाई डायन' का कहर जारी, 1 दिसंबर को ₹ 594 मिलने वाला सिलेंडर 1 मार्च को ₹ 819 का हुआ

बिहार में फ्री होगा कोरोना वैक्सीनेशन, प्राइवेट अस्पतालों में भी सरकार करेगी इंतजाम- नीतीश कुमार