नई दिल्ली: राज्यसभा की तरह आज कांग्रेस ने लोकसभा में भी अनुच्छेद 370 को खत्म करने की सरकार के फैसले का विरोध किया. हालांकि आर्टिकल 370 के इस प्रस्ताव का विरोध करते हुए कांग्रस ने सेल्फ गोल कर लिया. दरअसल लोकसभा में कांग्रेस के सदन नेता अधीर रंजन चौधरी ने बिल के पेश किए जाने का विरोध किया और बीजेपी से पूछा की कश्मीर आंतरिक मामला कैसे है. बस उफिर क्या था बीजेपी ने इसे मुद्दा बना लिया और कांग्रेस को घेर लिया.


लोकसभा में जब अमित शाह ने पुनर्गठन बिल को पेश किया तो उसके जवाब में अधीर रंजन ने कहा कि 1948 से लेकर अभी तक जम्मू-कश्मीर के मसले पर संयुक्त राष्ट्र (UN) निगरानी कर रहा है, ऐसे में ये आंतरिक मामला कैसे हो सकता है. बस कांग्रेस नेता के इसी बयान पर गृह मंत्री अमित शाह भड़क गए थे. उन्होंने कहा कि कश्मीर हमारा है और pok भी और जरूरत पड़ी तो इसके लिए जान बी दे सकते हैं.


सोनिया गांधी दिखी नाराज़


प्रस्ताव का विरोध कर रहे अधिर रंजन चौधरी ने जब कहा कि कश्मीर आंतरिक मामला कैसे हो सकता है तो इस पर यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के चेहरे का भाव पूरी तरह बदल गया. वह साफ तौर पर इस बयान से नाराज दिख रही थी. उन्होंने पीछे बैठे सांसदों को इशारा भी किया.


बता दें कि अदीर रंजन चौधरी के बयान पर अमित शाह ने सवाल किया था कि "आप ये स्पष्ट कर दें कि ये कांग्रेस का स्टैंड है कि संयुक्त राष्ट्र कश्मीर को मॉनिटर कर सकता है." जिसके बाद सदन में काफी हंगामा हुआ और अमित शाह-अधीर रंजन के बीच तीखी नोकझोंक हुई.


यहां देखें सोनिया गांधी का रिएक्शन