नई दिल्ली: कृत्रिम सीमन से गायों को पैदा करने की तकनीक पर मोदी सरकार तेज़ी से काम कर रही है. सरकार का मानना है कि उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में आवारा पशुओं की समस्या के समाधान के लिए ये तकनीक काफ़ी काम आने वाला है. इसी सिलसिले में 11 सितंबर को पीएम मोदी हापुड़ में एक कृत्रिम सेक्स सीमन केंद्र का उद्घाटन करेंगे.


इस तकनीक का मुख्य मक़सद ज़्यादा से ज़्यादा बछिया पैदा करना है जिसकी उत्पादकता दूध देने के मामले में कई गुना हो. इस तकनीक से ये सुनिश्चित किया जा सकेगा कि बछिया बड़ी होकर ज़्यादा मात्रा में दूध दे सके. इस तकनीक के माध्यम से कृत्रिम सीमन के ज़रिए गायों का गर्भाधान करवाया जाता है. वैज्ञानिक तरीके से तैयार इस तकनीक में बछिया पैदा होने की संभावना 92 फ़ीसदी होती है जबकि बछड़ा पैदा होने की संभावना मात्र 8 फ़ीसदी होती है.


इस तरह के दो सेंटर पहले से ही महाराष्ट्र के सांगली और उत्तराखंड के ऋषिकेश में चल रहे हैं लेकिन हापुड़ में बना सेंटर पूरी तरह से सरकारी पैसे से तैयार हुआ है. दरअसल दूध देने में असमर्थ गायों की देखभाल कैसे हो इस पर मोदी सरकार आने की बाद देशभर में बहस छिड़ी हुई है.


ऐसी गायों को उनके मालिक लावारिश छोड़ देते हैं और चूंकि गोवंश हत्या पर देश के कई राज्यों में प्रतिबन्ध है लिहाज़ा वो आवारा पशुओं की तरह विचरण करती हैं. ऐसे ही आवारा पशुओं से खेती को होने वाले नुकसान के मुद्दे पर उत्तर प्रदेश जैसे राज्य में काफ़ी बहस छिड़ी हुई है. सरकार का दावा है कि नई तकनीक से आने वाले दिनों में इस समस्या का निदान हो सकता है.


अभी हाल ही में गायों के पैदा लेने को लेकर केंद्रीय पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने एक बयान दिया था जिसकी बड़ी आलोचना भी हुई थी. इसके अलावा पीएम मोदी 11 सितंबर को ही गायों और अन्य मवेशियों में सबसे ज़्यादा फैलने वाली बीमारी फुट एन्ड माउथ ( Foot & Mouth Disease ) नामक बीमारी के इलाज के लिए एक टीकाकरण अभियान की भी शुरुआत करेंगे. इस अभियान का मक़सद उसी तरह मवेशियों में से इस बीमारी को ख़त्म करना है जैसे मनुष्यों में से पोलियो को ख़त्म किया गया है.


यह भी पढ़ें

रूस में पीएम मोदी ने की जापानी पीएम शिंजो आबे से मुलाकात, मलेशिया के पीएम से भी मिले

जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने का 1 महीना पूरा, बीजेपी ने 9 मिनट की फिल्म में बताई ‘370’ की कहानी

NRC विवादः ओवैसी के बयान पर हिमंत बिस्वा का पलटवार, पूछा- भारत में नहीं तो कहां होगी हिंदुओं की रक्षा

UAPA के तहत हाफिज सईद, मसूद अजहर और दाऊद इब्राहिम आतंकी घोषित, अमेरिका ने किया समर्थन