Arunachal Pradesh Assembly Election 2024 Result: अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2024 के नतीजे रविवार (2 जून 2024) को आए. इसमें भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने एक बार फिर अपनी सत्ता बरकरार रखी है. बीजेपी ने विधानसभा की 60 सीटों में से 46 पर जीत दर्ज कर प्रचंड बहुमत हासिल किया है.


अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी की इस सफलता को लेकर तमाम बातें हो रही हैं. इन सबके बीच केंद्रीय मंत्री और अरुणाचल प्रदेश से बीजेपी के सांसद किरेन रिजिजू ने इस प्रदेश में बीजेपी के शानदार प्रदर्शन का कारण बताया है. NDTV को दिए इंटरव्यू में रिजिजू ने बताया कि क्यों भाजपा यहां लगातार चुनाव जीत रही है और पूर्वोत्तर क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर रही है.


'पूरे एरिया में बीजेपी ने कराया विकास'


नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू का कहना है कि, भाजपा ने इस बार विधानसभा चुनावों में जो 14 सीटें हारी हैं, उनमें से कुछ पर हार का अंतर बहुत कम रहा है. इस क्षेत्र में वास्तविक विकास हुआ है. पूरे राज्य में वास्तविक परिवर्तन हुआ है. यही वजह है कि बीजेपी को लोग पसंद कर रहे हैं.


'पीएम मोदी का दूरदर्शी नेतृत्व दिला रहा पार्टी को जीत'


रिजिजू ने बातचीत में कहा कि अरुणाचल के अलावा अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में बीजेपी के बेहतर प्रदर्शन की सबसे बड़ी वजह पीएम मोदी जी का दूरदर्शी नेतृत्व है. यह क्षेत्र भूगोल और स्थलाकृति के मामले में सबसे कठिन है. यहां के लिए हवाई अड्डा, रेलवे लाइन, सड़कों से जुड़े गांव यह सब पहले एक असंभव कार्य था, लेकिन बीजेपी ने यहां इसे कर दिखाया है. इसलिए हमें चुनाव में जीत मिली है.


'यहां के लोगों ने परिवर्तन देखा है'


उन्होंने कहा कि यहां के लोगों ने जो परिवर्तन देखा है, उससे पूर्वोत्तर में किसी अन्य पार्टी को चुनाव जीतने का मौका नहीं मिलता. रिजिजू ने कहा, "कांग्रेस का अध्याय बंद हो चुका है. उन्होंने 60 साल तक कुछ नहीं किया." रिजिजू ने इस बात से इनकार किया कि पूर्वोत्तर ने हमेशा केंद्र की सत्ता के लिए वोट दिया है. वह कहते हैं, "कांग्रेस की तरह केंद्र में भाजपा की सरकार कभी नहीं रही, इसलिए यह कहना गलत है कि पूर्वोत्तर केंद्र की सरकार के साथ जाता है.


'पीएम मोदी के बाद पूर्वोत्तर में जीत रही बीजेपी'


रिजिजू ने बताया कि 2015 में भाजपा अरुणाचल प्रदेश में सत्ता में आई. 2014 में मोदी जी प्रधानमंत्री बने थे. उसके बाद से बीजेपी असम, मणिपुर और त्रिपुरा में भी सत्ता में आ चुकी है, जबकि मेघालय और सिक्किम में उसकी गठबंधन सरकार है. पूर्वोत्तर को अब लगता है कि कोई उनकी बात सुनता है.


ये भी पढ़ें


एग्जिट पोल के नतीजों से बीजेपी गदगद, आज वाराणसी के महामृत्युंजय मंदिर में होगा रुद्राभिषेक