Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: 'थैंक्यू अरुणाचल प्रदेश!', चुनावी नतीजों के बाद पीएम मोदी ने दी जनता को बधाई

Arunachal Pradesh Assembly Election Result 2024 Live: अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा की कुल 60 सीटें हैं. बहुमत के लिए किसी भी दल को 31 सीटें चाहिए होंगी. 10 सीटों पर बीजेपी निर्विरोध जीत चुकी है.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 02 Jun 2024 06:51 PM
Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: 4 जून को बीजेपी पार्लियामेंट्री की बैठक

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद अरुणाचल प्रदेश सरकार के गठन का कार्यक्रम तय होगा. सूत्रों के अनुसार 4 जून की रात को बीजेपी पार्लियामेंट्री की बैठक हो सकती है. इसमें केंद्रीय सरकार के गठन और शपथ ग्रहण की तारीक और अरुणाचल प्रदेश के लिए पर्यवेक्षक भी तय किए जाएंगे. सूत्रों के अनुसार प्रेमा खांडू फिर से अरुणाचल प्रदेश के सीएम बन सकते हैं.

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: अरुणाचल के राज्यपाल ने सातवीं विधानसभा भंग किया

अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल केटी परनायक ने रविवार को सातवीं विधानसभा को भंग कर दिया. राजभवन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि संविधान के अनुच्छेद 174 (2) (बी) के तहत राज्यपाल ने कैबिनेट की सलाह स्वीकार कर ली है और सातवीं राज्य विधानसभा को तत्काल प्रभाव से भंग करने के आदेश दिए गए. राज्यपाल ने मुख्यमंत्री पेमा खांडू और उनके मंत्रिपरिषद का इस्तीफा भी स्वीकार कर लिया है.

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: पीएम मोदी नेअरुणाचल प्रदेश बीजेपी कार्यकर्ताओं की तारीफ की

पीएम मोदी अरुणाचल बीजेपी कार्यकर्ताओं की तारीफ करते हुए कहा, "मैं विधानसभा चुनाव के दौरान अरुणाचल प्रदेश के बीजेपी कार्यकर्ताओं की ओर से किए गए कड़ी मेहनत की सराहना करना हूं. यह सराहनीय है कि वे किस तरह से पूरे राज्य में और लोगों से जुड़े."





Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: पीएम मोदी ने अरुणाचल की जनता को दी बधाई

अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी को मिली बहुमत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहां की जनता को बधाई दी है. उन्होंने एक्स पर पोस्ट कर लिखा, "धन्यवाद अरुणाचल प्रदेश! इस अद्भुत राज्य की जनता ने विकास की राजनीति को स्पष्ट जनादेश दिया है. हमारी पार्टी राज्य के विकास के लिए और भी अधिक जोश के साथ काम करती रहेगी."





Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: अरुणाचल में वोटों की गिनती पूरी, बीजेपी ने लहराया परचम

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती समाप्त हो चुकी है. इस चुनाव में बीजेपी ने 60 विधानसभा सीटों में से 46 सीटें हासिल कीं. नेशनल पीपुल्स पार्टी-एनपीईपी को 5 सीटें मिलीं. कांग्रेस को 1 सीटें, पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) को 2 सीटें अन्य को 3 सीटें मिलीं.





Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: अबतक कितने सीटों पर हासिल की बीजेपी ने जीत?

अरुणाचल प्रदेश में वोटों की गिनती फिलहाल जारी है. बीजेपी अबतक 44 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है, जबकि दो सीटों पर वह बढ़त लिए है. 

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी की हुई बल्ले-बल्ले, अब तक 43 सीटों पर हासिल की जीत

अरुणाचल प्रदेश में इस बार भी बीजेपी की सरकार बनती नजर आ रही है. ऐसा इसलिए क्योंकि वहां की कुल 60 विधानसभा सीटों में 43 पर बीजेपी जीत हासिल कर चुकी है, जबकि तीन पर फिलहाल बढ़त लिए है. एनपीईपी ने चार पर जीत हासिल की है और एक पर वह फिलहाल बढ़त लिए है. पीपीए दो पर जीती है, एनसीपी एक पर जीती है और दो पर आगे है, कांग्रेस एक पर आगे है व अन्य तीन पर जीत चुकी है. 

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: अरुणाचल प्रदेश में 36 सीटों पर बीजेपी की जीत, दूसरी बार सरकार बनाने को पार्टी तैयार!

अरुणाचस प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) कुल 36 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है. चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध ताजा डेटा के मुताबिक, 36 सीटें जीतने के साथ बीजेपी नौ पर फिलहाल बढ़त लिए है. राज्य में बहुमत के लिए किसी भी दल को 31 सीटें चाहिए होंगी.

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: अरुणाचल प्रदेश में 31 सीटों पर जीती बीजेपी

अरुणाचल प्रदेश में 50 विधानसभा सीटों पर हो रही मतगणना में से 35 सीटों पर नतीजे आ चुके हैं. 31 पर बीजेपी जीत चुकी है, जबकि दो पर एनपीईपी और एक-एक सीट पर पीपीए और अन्य ने कब्जा जमाया है. सूबे में बहुमत के लिए 31 सीटें चाहिए. वैसे, फिलहाल 23 सीटों पर रुझान चल रहे हैं. इनमें 14 पर बीजेपी बढ़त लिए हुए है. तीन-तीन पर एनपीईपी और एनसीपी, दो पर अन्य और एक सीट पर पीपीए आगे चल रही है.  

अरुणाचल प्रदेश चुनाव 2024: कितनी सीटों पर आ गए परिणाम और क्या है रुझानों का ताजा हाल?

अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नतीजों के लिए वोटों की गिनती जारी है. 30 सीटों पर नतीजे आ चुके हैं, जिनमें 27 पर बीजेपी ने जीत हासिल की है और एक-एक सीट एनपीईपी, पीपीए और आईएनडी के खाते में गई है. 28 सीटों पर वोटों की गिनती फिलहाल जारी है, जिनमें 19 पर बीजेपी, चार पर एनपीईपी, तीन पर एनसीपी, एक पर पीपीए और एक पर अन्य आगे हैं.

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: ईटानगर में बीजेपी ऑफिस के बाहर दिवाली जैसा माहौल! देखें- VIDEO

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: देखें- ईटानगर में बीजेपी ऑफिस के बाहर कैसे मना जश्न

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: रुझानों के बीच ईटानगर में बीजेपी दफ्तर के बाहर जश्न, फोड़े गए पटाखे

अरुणाचल प्रदेश में वोटों की गिनती के बीच ईटानगर स्थित बीजेपी के दफ्तर के बाहर पार्टी कार्यकर्ताओं ने रविवार सुबह 11 बजे के आसपास पटाखे फोड़े. उनकी ओर से यह आतिशबाजी तब की गई, जब सत्तारूढ़ बीजेपी रुझानों में 15 सीटों पर जीतने के साथ 31 सीटों पर आगे चल रही थी. एनपीपी फिलहाल छह सीट पर बढ़त बनाए है. पहाड़ी राज्य में कुल 60 विधानसभा सीटें हैं और वहां बहुमत के लिए किसी भी दल को 31 सीटें चाहिए होंगी.

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: चुनावी एग्जिट पोल्स को लेकर क्या बोले प्रशांत किशोर?

चुनावी एग्जिट पोल्स के बाद शनिवार (दो जून, 2024) रात को इलेक्शन स्ट्रैटेजिस्ट प्रशांत किशोर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, "अगली बार चुनाव और राजनीति की बात हो तो कीमती समय खाली बैठे फर्जी पत्रकार, बड़बोले नेताओं और सोशल मीडिया के स्वयंभू विशेषज्ञों की फिजूल की बातों और विश्लेषण पर बर्बाद मत करिए." हालांकि, उनकी इस अपील पर एक्स पर उनको कई यूजर्स ने ट्रोल करने की कोशिश की. कुछ लोगों ने उनसे पूछ लिया कि आप  बिहार में जो साल भर से जन सुराज यात्रा निकाल रहे थे, उसका और आपका जनता ने कोई लोड क्यों नहीं लिया?

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: अरुणाचल प्रदेश में 2019 में किस दल का कैसा था प्रदर्शन? जानें, वोट शेयर के साथ

अरुणाचल प्रदेश में पिछले विधानसभा चुनाव (2019 में) बीजेपी ने 41 सीटों पर जीत हासिल की थी और उसका वोट शेयर 50.86 फीसदी था. सीटों के मामले में दूसरे नंबर पर जेडी(यू) रही थी, जिसे सात सीटों पर विजय प्राप्त हुई थी. हालांकि, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली पार्टी का वोट शेयर 9.88 फीसदी ही था. तीसरे पायदान पर 14.56 फीसदी वोटों के साथ नेशनल पीपल्स पार्टी (एनपीपी) को पांच, चौथे स्थान पर 16.85 वोटों के साथ इंडियन नेशनल कांग्रेस को चार और पांचवें नंबर पर 1.73 फीसदी वोटों के साथ पीपल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल को एक सीट हासिल हुई थी.

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: अरुणाचल प्रदेश में कितनी है आबादी?

अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर है और यही वहां का सबसे बड़ा नगर है. पहाड़ी राज्य में कुल 26 जिला हैं. 2011 की जनगणना के हिसाब से वहां की आबादी 13,83,727 है. 

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: अरुणाचल में फिर से बन रही बीजेपी की सरकार- रुझान

नॉर्थ ईस्ट के अरुणाचल प्रदेश में इस बार फिर से बीजेपी की सरकार बनेगी. सत्ता में बरकरार रहने में वह सफल रहेगी. ऐसा अब तक के रुझान संकेत दे रहे हैं. भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के ताजा डेटा के मुताबिक, बीजेपी 12 सीटों पर जीत चुकी है और अन्य ने एक सीट पर कब्जा किया है. फिलहाल 32 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. एनपीईपी छह, पीपीए तीन और एनसीपी तीन पर बढ़त लिए है.

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: अरुणाचल प्रदेश में इस बार कितना हुआ मतदान?

अरुणाचल प्रदेश में पहले चरण में 19 अप्रैल को विधानसभा और लोकसभा चुनाव एक साथ हुए थे. विधानसभा चुनाव में 82.71 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया, जबकि राज्य की दो लोकसभा सीट के लिए हुए चुनाव में 77.51 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया.

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: अरुणाचल प्रदेश बन रही BJP की सरकार- ताजा रुझान


Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: बीजेपी के लिए यूं हुई जीत की राह आसान

सत्तारूढ़ बीजेपी के लिए अरुणाचल प्रदेश में चुनाव इसलिए भी आसान माना जा रहा है क्योंकि वहां की 60 सदस्यीय विधानसभा में पहले ही 10 सीट निर्विरोध जीत चुकी है. इसने 2019 के चुनाव में 41 सीट पर जीत दर्ज की थी. 

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: 33 सीटों पर बीजेपी आगे, कांग्रेस 0 पर- रुझान

अरुणाचल प्रदेश की 50 विधानसभा सीट के लिए हुए चुनाव में 133 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज हो रहा है. दोपहर तक परिणाम सामने आ जाएंगे, जबकि अभी रुझान आ रहे हैं. भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के ताजा ट्रेंड्स के मुताबिक, बीजेपी 33, एनपीईपी छह, एनसीपी चार, पीपीए तीन और अन्य दो सीटों पर आगे है. 

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: रुझानों में बीजेपी को बहुमत, कांग्रेस का डिब्बा गोल

अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव से जुड़े रुझानों में फिलहाल बीजेपी बहुमत हासिल करती दिख रही है. फिलहाल वह 30 सीट पर बढ़त लिए है, जबकि 10 सीटें वह पहले ही बिना किसी विरोध के जीत चुकी है. ऐसे में बीजेपी के पाले में फिलहाल 40 सीटें नजर आ रही हैं. बाकी दलों की बात करें तो एनपीईपी आठ, एनसीपी तीन, पीपीए दो और अन्य दो सीटों पर बढ़त लिए हैं, जबकि कांग्रेस का डिब्बा गोल नजर आ रहा है और उसके खाते में एक भी सीट नहीं है. 

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: अरुणाचल प्रदेश में 29 सीटों पर बीजेपी आगे, कांग्रेस की गाड़ी सिर्फ एक पर अटकी


Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में अभी भी मौसम है खराब

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: अरुणाचल प्रदेश में 27 सीटों पर बीजेपी आगे, कांग्रेस तीन पर बनाए है बढ़त

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी भारी बहुमत की ओर, जानिए रुझानों में कांग्रेस का कैसा है ताजा हाल

अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2024 के नतीजों के लिए मतगणना जारी है. इस बीच, ट्रेंड्स (रुझान) आ रहे हैं और इनमें भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) भारी बहुमत की ओर दिख रही है. सूबे की 60 सीटों में से 50 सीटों पर हो रही वोटों की गिनती में बीजेपी फिलहाल 25 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि एनपीईपी नौ सीटों पर, पीपीए तीन सीटों पर, एनसीपी दो सीटों पर और अन्य दो सीटों पर बढ़त लिए है. रुझानों में कांग्रेस का हाल सबसे खस्ता नजर आ रहा है. वह सिर्फ एक सीट पर आगे है. सूबे की 10 सीटों पर बीजेपी पहले ही बिना किसी विरोध के जीत हासिल कर चुकी है. 

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: 20 सीटों पर आगे है बीजेपी, कांग्रेस के खाते में सिर्फ एक सीट- रुझान

अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2024 के लिए मतगणना फिलहाल जारी है. चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपडेट किए गए रुझानों से जुड़े डेटा के मुताबिक, बीजेपी 20 सीटों पर आगे है. एनपीईपी छह, पीपीए तीन, एनसीपी दो, कांग्रेस एक और अन्य दो सीटों पर बढ़त लिए हैं.

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: रुझानों में सबसे आगे बीजेपी, देखें- कितनी सीटों पर लिए है बढ़त


Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: बीजेपी के अलावा औरों का क्या है रुझानों में ताजा हाल?

अरुणाचल प्रदेश में वोटों की गिनती फिलहाल जारी है. भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के ताजा डेटा के मुताबिक, बीजेपी कुल 16 सीटों पर आगे है. ताजा रुझानों में वह छह सीटों पर बढ़त बनाए हुए, जबकि 10 वह निर्विरोध जीत चुकी है. नेशनल पीपल्स पार्टी (एनपीपी) दो सीटों पर आगे चल रही है. राज्य में बहुमत के लिए किसी भी दल को 31 सीटें चाहिए होंगी.

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: सबसे आगे BJP, रुझानों में 16 सीटों पर लिए है बढ़त


Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: अरुणाचल प्रदेश में कहां पड़ती है कौन सी सीट, मैप में देखिए


Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: अरुणाचल प्रदेश में ये हैं बीजेपी के वे कैंडिडेट्स, जो जीत चुके हैं निर्विरोध

नॉर्थ ईस्ट के अरुणाचल प्रदेश में कुल 60 विधानसभा सीटें हैं, जिनमें 10 पर बीजेपी पहले ही बिना किसी विरोध के जीत हासिल कर चुकी है. पार्टी के जो कैंडिडेट्स जीते हैं, उनका ब्योरा इस प्रकार है: पेमा खांड (मुक्तो सीट), डोंगरू सियोंगजू (बोमडिला सीट), तेची कासो (इटानगर सीट), रातू तेची (सागली सीट), हागे अप्पा (जीरो हापोली), जिक्के ताको (ताली सीट), न्यातो दुकम (तलिहा सीट), मुचू मिथी (रोइंग सीट), दासांगुल पुल (हयुलियांग सीट) और चौना मीन (चौखम सीट).


 

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: अरुणाचल प्रदेश में 12 सीटों पर बीजेपी आगे

अरुणाचल प्रदेश में वोटों की गिनती जारी है. रुझान आ रहे हैं और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) इनमें फिलहाल 12 सीटों पर बढ़त लिए हुए है.

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: अरुणाचल प्रदेश के पिछले चुनाव में बीजेपी को कितनी मिली थीं सीटें?

अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी ने साल 2019 में सभी 60 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिनमें से 41 सीटों पर उसे जीत हासिल हुई थी.

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: अरुणाचल में मौसम खराब, कई जगहों पर एक घंटे देर से शुरू हुई काउंटिंग

अरुणाचल प्रदेश में खराब मौसम की वजह से वोटों की गिनती में देरी हुई. फिलहाल 50 विधानसभा सीटों पर वहां मतगणना हो रही है. काउंटिंग छह बजकर 20 मिनट के आसपास शुरू हुई और पापुम पेयर (Papum Pare) जिला में BJP के उम्मीदवार फिलहाल बढ़त लिए हुए हैं. वैसे, वोटों की गिनती वहां पर ठीक छह बजे शुरू होनी थी पर गड़बड़ मौसम की वजह से वहां कुछ जगहों पर इसमें लगभग एक घंटे तक की देरी हुई.

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: अरुणाचल प्रदेश में कौन-कौन हासिल कर चुका है जीत?

मुक्तो विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री पेमा खांडू, चौखाम से उपमुख्यमंत्री चौना मीन, ईटानगर से पार्टी के वरिष्ठ नेता तेची कासो, तलिहा से न्यातो दुकाम और रोइंग से मुचू मिथी समेत दस भाजपा उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हुए.

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: अरुणाचल प्रदेश के साथ सिक्किम में भी आज वोटों की गिनती


Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: सबसे पहले कौन से गिने जाएंगे वोट? जानिए

अरुणाचल प्रदेश में सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी. फिर ईवीएम वोटों की गिनती की जाएगी. मतगणना के लिए दो हजार से ज्यादा अधिकारियों को नियुक्त किया गया है, जबकि चुनाव आयोग ने इस प्रक्रिया की निगरानी के लिए 27 पर्यवेक्षकों को नियुक्त किया है. कुल 489 माइक्रो-ऑब्जर्वर भी नियुक्त किए गए हैं.

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: अरुणाचल प्रदेश में सभी मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

अरुणाचल प्रदेश में निवर्तमान विधानसभा का कार्यकाल दो जून, 2024 को खत्म हो रहा है. सूबे के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पवन कुमार सेन के मुताबिक, 25 जिलों में 24 मतगणना केंद्र (48 मतगणना हॉल) बनाए गए हैं. सभी मतगणना केंद्रों के आसपास कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं.

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: अरुणाचल प्रदेश में इस बार किसकी सरकार? दोपहर तक हो जाएगा साफ

अरुणाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पवन कुमार सेन ने बताया था कि वोटों की गिनती सुबह छह बजे शुरू होगी. तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था होगी और पहले दो स्तरों पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल तैनात रहेगा. सभी 50 विधानसभा सीटों के नतीजे दोपहर तक घोषित होने की उम्मीद है.

Arunachal Pradesh Election Result: अरुणाचल प्रदेश में 50 सीटों पर 19 अप्रैल को हुई थी वोटिंग

अरुणाचल प्रदेश की 60 विधानसभा सीटों में से 10 पर सत्तारूढ़ भाजपा निर्विरोध जीत हासिल कर चुकी है. वहां शेष 50 विधानसभा सीटों पर 19 अप्रैल, 2024 को चुनाव हुआ था.

Arunachal Pradesh Election Result 2024 LIVE: अरुणाचल प्रदेश में कितनी हैं विधानसभा की सीटें?

अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा की कुल 60 सीटें हैं. इनमें 50 सीटों पर मतदान हुआ था. इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में बंद 133 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला आज यानी दो जून, 2024 को होगा. यानी विधानसभा चुनाव के नतीजे आज ही आएंगे.

Arunachal Pradesh Election Result: अरुणाचल प्रदेश में इस बार ऐसा था चुनावी शेड्यूल


Arunachal Pradesh Election Result: रुझानों में 4 सीटों पर बीजेपी आगे

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है. रुझानों में अभी बीजेपी 4 सीटों पर आगे चल रही है. बीजेपी 10 सीटों पर पहले ही निर्विरोध जीत चुकी है.

बैकग्राउंड

Arunachal Pradesh Election Results Live Updates: अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2024 के नतीजे आज रविवार (दो जून, 2024) को आने हैं. राज्य की 60 में से 50 सीटों पर परिणामों के लिए वोटों की गिनती फिलहाल जारी है. इन सीटों पर फिलहाल रुझान आ रहे हैं, जिनमें भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सबसे आगे है और 10 सीटों पर वह पहले ही निर्विरोध जीत हासिल कर चुकी है.  


पहाड़ी राज्य में मतगणना ऐसे समय पर हो रही है, जब दो दिन बाद मंगलवार (चार जून, 2024) को लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम आने हैं. राज्य की दो लोकसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती उसी दिन होगी. दरअसल, पहले वहां विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती चार जून को होनी थी पर बाद में इससे जुड़ी तारीखों में फेरबदल कर दिया गया. ऐसा इसलिए क्योंकि राज्य सरकार का कार्यकाल दो जून, 2024 को खत्म हो रहा है. चुनाव आयोग ने बताया था कि दो जून को वोटों की गिनती कराई जाएगी, ताकि जब तक वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो, तब तक नतीजों का ऐलान कर दिया जाए. अरुणाचल प्रदेश के साथ नॉर्थ ईस्ट के राज्य सिक्किम में भी वोटों की गिनती हो रही है. 


अरुणाचल प्रदेश मे कुल 60 सीटें हैं, जिनमें 50 सीटों पर 19 अप्रैल, 2024 को (लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग के दौरान) वोट डाले गए थे. बीजेपी वहां की 10 विधानसभा सीटों पर निर्विरोध जीत हासिल कर चुकी है. जिन 10 सीटों पर बीजेपी ने परचम लहराया है, उसमें से दो सीटें मुख्यमंत्री पेमा खांडू और डिप्टी सीएम चाउना मीन की भी थीं. सूबे में पहले से ही बीजेपी की सरकार है और उसे भरोसा है कि काउंटिंग के बाद फिर से उसकी 'सरकार वापसी' होने वाली है. 


देश के उत्तर पूर्वी हिस्से में आने वाले अरुणाचल प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी पवन कुमार सैन के मुताबिक, मतगणना सुबह छह बजे शुरू हुई. यह 25 जिला मुख्यालयों के 40 काउंटिंग सेंटर्स पर हो रही है. सबसे पहले पोस्टल बैलट की गिनती होगी और फिर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के जरिए डाले गए वोटों की गिनती होगी. दोपहर तक वोटों की गिनती पूरी हो जाएगी और चुनावी नतीजे सबके सामने होंगे. 


नीचे कार्ड सेक्शन में जानिए अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव के परिणामों से जुड़े पल-पल के अपडेट्स:

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.