Arunachal Pradesh: अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में जनता दल यूनाइटेड (JDU) के एकमात्र विधायक तेकी कासो (Techi Kaso) बुधवार को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल हो गए. विधानसभा के उपाध्यक्ष तेसम पोंगटे ने ईटानगर (Itanagar) से विधायक कासो के बीजेपी में शामिल होने को मंजूरी दे दी. तेकी के आने के बाद 60 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी विधायकों की संख्या बढ़कर 49 हो गई है.


बिहार के सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जद (यू) ने 2019 के अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में 15 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे, जिनमें सात सीटों पर पार्टी को जीत मिली थी. वह बीजेपी के बाद राज्य में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी. बीजेपी ने सर्वाधिक 41 सीटें जीती थीं.






2020 में ये विधायक बीजेपी में हुए थे शामिल
हालांकि, 25 दिसंबर, 2020 को जद (यू) के छह विधायक बीजेपी में शामिल हो गए थे. विपक्षी दल कांग्रेस और बीजेपी की सहयोगी पार्टी एनपीपी के विधानसभा में चार-चार विधायक हैं, जबकि तीन विधायक निर्दलीय हैं, जो सत्तारूढ़ दल को समर्थन दे रहे हैं.


बिहार में टूट गया है बीजेपी और जद(यु) का गठबंधन
अगस्त के पहले हफ्ते में जेडीयू (JDU) और बीजेपी (BJP) में आपसी मतभेदों के बाद राज्य में उनको गठबंधन टूट गया. राज्य के सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने जदयू बीजेपी गठबंधन सरकार से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने हाल में बीजेपी से गठबंधन टूटने का बड़ा कारण उनकी पार्टी में बीजेपी की कथित तौर पर सेंधमारी बताया था. बकौल नीतीश कुमार, "बीजेपी ने उनकी पार्टी को तोड़ने का प्रयास किया था और पिछली सरकार में बीजेपी के उनके पुराने सहयोगियों को मंत्रीमंडल में जगह नहीं दी थी."


Punjab: पंजाब में पीएम मोदी की सुरक्षा मामले पर BJP ने पूछा- चरणजीत चन्नी किसके इशारे पर काम कर रहे थे?


Sonali Phogat Death Case: 'सोनाली फोगाट के शरीर पर चोट के कई निशान', टिक टॉक स्टार की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में खुलासा