CM The Yogashala In Punjab By AAP Gov: पंजाब के पटियाला स्थित इंडोर जिम्नास्टिक हॉल में आयोजित ‘सीएम दी योगशाला’ के उद्घाटन अवसर पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के गवर्नेंस में शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, पानी और इंफ्रास्ट्रक्चर समेत अन्य क्षेत्रों में नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं.


इनमें से कई प्रयोग ऐसे हैं, जिनमें बहुत अच्छी सफलता मिल रही है. दिल्ली से सीख कर देश भर में जगह-जगह यह प्रयोग फैला रहे हैं. इसी में से एक प्रयोग लोगों को योग कराने का था. इस मौके पर पंजाब के सीएम भगवंत मान भी मौजूद रहे. उन्होंने कहा कि दिल्ली में एलजी ने योगा क्लासेज को रोक दिया. लेकिन पंजाब में ‘सीएम दी योगशाला को कौन रोकेगा


दिल्ली की तर्ज पर पंजाब में ‘सीएम दी योगशाला’


दिल्ली की तर्ज पर पंजाब में ‘सीएम दी योगशाला’ की शुरुआत की जा रही है. अगर 25 लोग एकत्रित होकर कहीं भी योग करना चाहते हैं तो पंजाब सरकार की ओर से जारी फोन नंबर पर कॉल कर अपनी डिटेल दे दीजिए और पंजाब सरकार आपको फ्री में योगा टीचर मुहैया कराएगी.


लोगों की सुविधा के अनुसार प्रतिदिन टीचर आकर फ्री में योग सिखाएंगे. अभी पहले चरण के तहत पंजाब के चार शहरों फगवाड़ा, पटियाला, अमृतसर और लुधियाना में योग क्लासेज की शुरुआत की जा रही है. इन चार शहरों में योग क्लासेज स्थिर हो जाएगी तो उसके बाद धीरे-धीरे पंजाब के तीन करोड़ लोगों को हर पिंड, हर गली और मोहल्ले में फ्री में योग करवाएंगे.


सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में भी हम लोगों ने इसी तरह योग क्लासेज की शुरुआत की थी और धीरे-धीरे 17 हजार से अधिक लोगों ने रोजाना योग करना शुरू कर दिया और लोग बहुत खुश थे. योग करने से शरीर स्वस्थ रहता है, बीमारी नहीं लगती है, चुस्ती रहती है.


उन्होंने कहा कि हम योग के अंत में थोड़ी देर के लिए ध्यान कराते हैं. इसमें सांस का अभ्यास, कपालभाति, अनुलोम-विलोम, प्राणायाम कराते हैं. इससे योग करने वाले व्यक्ति को मानसिक शांति मिलती है. दिल्ली के अंदर धीरे-धीरे योग फैल रहा था लेकिन एक दिन एलजी ने योगा क्लासेज पर रोक लगा दी.


हमें पूरा भरोसा है कि दिल्ली में कभी न कभी योगा क्लासेज दोबारा जरूर शुरू होंगी. अच्छी चीजों को कोई रोक नहीं सकता. जब तक एलजी ने दिल्ली में योगा क्लासेज रोकी तब तक ऊपर वाले ने पंजाब में हमारी सरकार बनवा दी और हमने पंजाब में योग कराना शुरू कर दिया.


'काम रोकने से काम करने वाला ज्यादा बड़ा है'


उन्होंने बीजेपी और LG पर निशाना साधते हुए कहा कि काम रोकने से काम करने वाला ज्यादा बड़ा है. वो लोगों के काम रोक रहे हैं और हम लोगों के लिए काम कर रहे हैं. मैं उम्मीद करता हूं कि योग करने से पंजाब के लोगों को बहुत फायदा होगा.


सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में स्वास्थ्य क्षेत्र में कई सारे काम चल रहे हैं. पंजाब के अलग-अलग इलाकों में 504 मोहल्ला क्लीनिक चालू हो गए हैं. यह अभी केवल शुरुआत है. आने वाले दिनों में तीन-चार हजार मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे.


हर पिंड और गली में मोहल्ला क्लीनिक होगा और सारा इलाज मुफ्त होगा. लेकिन हम चाहते हैं कि किसी को मोहल्ला क्लीनिक जाने की जरूरत ही न पड़े. हम क्यों बीमार हों? मोहल्ला क्लीनिक तब जाएंगे, जब बीमार होंगे. हम अगर रोज योग करेंगे, तो बीमार नहीं होंगे और बीमार नहीं होंगे तो मोहल्ला क्लीनिक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. हम कोशिश करेंगे कि हर आदमी स्वस्थ और खुश रहे.


पंजाब की सीएम भगवंत मान सरकार की तारीफ


पंजाब में सीएम भगवंत मान सरकार की तारीफ करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि पंजाब की AAP सरकार ने पिछले एक साल में कई काम किए हैं, लेकिन कानून-व्यवस्था के क्षेत्र में जो काम हुआ है, वो बहुत काबिले तारीफ है. पिछली सरकार में पंजाब में कानून व्यवस्था का बहुत बुरा हाल था.


जब हम लोगों ने सरकार संभाली तो पता चला कि चारों तरफ बहुत सारे गैंगस्टर्स और अपराधी थे और हर किसी पर किसी न किसी नेता या पार्टी का हाथ था. लेकिन हमारा किसी गैंगस्टर और अपराधी पर हाथ नहीं था. हमारी सरकार ने एक-एक कर सबको पकड़ कर जेल में डाला. पंजाब के लोगों को कई सालों से बेअदबी का इंसाफ नहीं मिल पा रहा था.


सुनते थे कि उसमें बहुत बड़े लोग शामिल हैं. चालान तक पेश नहीं किए जा रहे थे, लेकिन हमारा किसी से कोई संबंध नहीं था. AAP की सरकार आने के बाद बनी SIT को खुली छूट दी गई और बिना किसी डर के SIT ने सभी बड़े नामों को डाल कर कोर्ट में चालान कर दिया है और आगे की कार्रवाई चल रही है.


उन्होंने आगे कहा कि सुनते थे कि नशे के खिलाफ एक SIT बनी थी. उसने जांच करके चार लिफाफों के अंदर अपनी रिपोर्ट कोर्ट में पेश की थी. इस रिपोर्ट को पेश हुए आठ साल हो गए थे. उस लिफाफे में बंद था कि पंजाब के अंदर नशा क्यों हो रहा है और इसके पीछे कौन लोग हैं? जो भी सरकारें आई, उन बंद लिफाफों को नहीं खोला.


वहीं, हमारी सरकार आई और हमने सारे लिफाफे खोलने की मांग की. पता चला है कि कल कोर्ट ने सारे लिफाफे खोल दिए हैं. अब पंजाब के अंदर नशे के लिए जिम्मेदार मास्टर माइंड को पकड़कर जेल में डाला जाएगा.


सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले एक महीने से सीएम भगवंत मान ने बहुत ही परिपक्वता के साथ कठोर कदम उठाकर संदेश दे दिया कि पंजाब की शांति के साथ कोई भी खिलवाड़ करेगा तो उसको बक्शा नहीं जाएगा. चाहे वो कितना भी खूंखार और शक्तिशाली क्यों न हो.


पंजाब की शांति के साथ किसी को खिलवाड़ करने की इजाजत नहीं दी जाएगी. पिछले एक सप्ताह से हम सभी देख रहे हैं कि देश के अलग-अलग हिस्सों से रामनवमी के अवसर पर दंगे की खबरें आ रही हैं. लेकिन पंजाब में एक भी दंगा नहीं हुआ है. पंजाब में पूरी तरह से शांति है. जब हमने पुरानी पार्टियों से पंजाब लिया तब बहुत सारी समस्याएं थीं.


उन्होंने ये कहा कि मैं यह नहीं कह रहा हूं कि सारी समस्याओं का समाधान हो गया,  हर क्षेत्र में अभी बहुत कुछ करना बाकी है. लेकिन पिछले एक साल में कानून व्यवस्था के अंदर जो काम हुआ है, वो काफी काम है और आगे अभी और अच्छा काम करना है.


सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्राकृतिक आपदा के चलते बहुत बार किसानों की फसलें बर्बाद हो चुकी हैं, लेकिन कोई पूछने वाला नहीं होता था. पंजाब में पहली बार ऐसा हो रहा है जब तत्काल प्रभाव से किसानों को 15 हजार रुपए प्रति एकड़ मुआवजा मिल रहा है. वहीं, पहले मुआवजे का एलान कर देते थे और चेक नहीं मिलता था. अगर चेक मिल जाता था तो पैसे नहीं आते थे.


पैसे मिलने में कई साल लग जाते थे. अब तत्काल मुआवजा मिल रहा है, पंजाब में 80 फीसद से ज्यादा लोगों की बिजली मुफ्त हो गई है. पहले चुनावी वादे आखिरी साल में याद आते थे लेकिन हम लोगों ने सरकार बनते ही एक-एक कर अपने चुनावी वादों को लागू करना शुरू कर दिया.


‘सीएम दी योगशाला को कौन रोकेगा?


पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि अरविंद केजरीवाल ने पहले दिल्ली में ‘दिल्ली की योगशाला’ शुरू की थी. वहां भी 20-25 लोग किसी पार्क में एकत्र होते थे और उनको फ्री में योगा टीचर्स दिया जाता था. इसके बाद योगा टीचर्स की लगातार मांग बढ़ने लगी, लेकिन एलजी ने योगा क्लासेज को रोक दिया.


उन्होंने कहा कि पंजाब में ‘सीएम दी योगशाला को कौन रोकेगा? हमें पंजाबियों की सेहत बनाने के लिए यह प्रोग्राम शुरू करेंगे. सीएम भगवंत मान ने कहा कि आजकल हम हंसना ही भूल गए हैं. बस भाग दौड़ में हैं. दिल की बात किसी के सामने बयां करना जरूरी है. योग के जरिए लंबी सांस लेने और हंसने का अभ्यास कर सकते हैं.


हमारे देश की बहुत पुरानी परंपरा है, जिसमें मेडिटेशन सहित कई घरेलू नुस्खे शामिल हैं. जिंदगी में सबसे पहले सेहत बहुत जरूरी है. इसे लेकर सरकार ने अलग-अलग योजनाएं निकाली है. स्पोर्ट्स क्षेत्र में गांव में मौजूद 14 हजार यूथ क्लब को रिवाइव किया जाएगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा युवा खेलों में आगे जाएं और उनके हाथों में सोने चांदी के मेडल हों.


युवाओं को पूरा प्रशिक्षण दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभी तक हम 504 मोहल्ला क्लीनिक खोल चुके हैं, जिसमें 151 शहरी और 353 ग्रामीण क्षेत्रों में है. अब तक 21 लाख 21 हजार 350 लोग आम आदमी मोहल्ला क्लिनिक में आकर फ्री टेस्ट कराकर ठीक हो चुके हैं.


इसका मतलब है कि करीब 21 लाख लोग सरकारी अस्पतालों में नहीं गए. उन्हें सरकारी अस्पतालों की लाइनों में नहीं लगना पड़ा. साथ ही सरकारी अस्पतालों में भीड़ कम हुई. इससे बहुत फर्क पड़ता है.


ये भी पढ़ें: Jalandhar Bypoll: पंजाब में पूर्व विधायक सुशील रिंकू AAP में शामिल, आज ही कांग्रेस ने पार्टी से किया था बर्खास्त