Arvind Kejriwal Bail Plea: दिल्ली हाई कोर्ट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर सोमवार को सुनवाई हुई. इस दौरान केजरीवाल की तरफ से वरिष वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने दलीलें दीं. अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट में कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री के खिलाफ शराबी नीति में केंद्रीय जांच एंजेसी (CBI) का मामला पूरी तरह असत्य है. सीबीआई ने सुनवाई के दौरान केजरीवाल के लिए 'सुत्रधार' शब्द का भी इस्तेमाल किया, जिसका कोर्ट में सिंघवी ने मजाक भी उड़ाया.


सीबीआई की सूत्रधार वाली टिप्पणी पर सिंघवी ने कहा, "सुत्रधार शब्द का इस्तेमाल किया गया है. सीबीआई कविता पढ़ रही है. पहली बार शराब नीति 4 सितंबर 2020 को बनाई गई. एक साल तक इसके लिए 9 एक्सपर्ट कमेटी बनाई गईं थीं. जिनमें चार विभाग शामिल थे. एक साल बाद जुलाई 2021 में पहली बार पॉलिसी को पब्लिश किया गया. इसमें 50 से ज्यादा नौकरशाह शामिल थे. उपराज्यपाल ने भी इसपर साइन किया था."


'फिर तो 50 नौकरशाह भी बनेंगे आरोपी'


शराब नीति पर उपराज्यपाल के साइन का जिक्र कर सिंघवी ने सीबीआई को उन्हें भी सह आरोपी बनाने का तर्क दिया. सीबीआई के वकील डीपी सिंह के तर्कों का विरोध करते हुए सिंघवी ने कहा, "मैं उपराज्यपाल को सह आरोपी बनाना नहीं चाहता हूं, लेकिन डीपी सिंह ने अपने तर्कों से उन्हें भी आरोपी बना दिया है." सिंघवी ने आगे कहा कि इस तर्क से तो मुख्य सचिव समेत 50 नौकरशाह को भी सह आरोपी बनाया जाना चाहिए. 


'बेल की शर्तों पर खरे उतरते हैं केजरीवा'


सिंघवी ने आगे केजरीवाल की जमानत पर बात करते हुए कहा कि आम आदमी पार्टी के नेता बेल की तीनों शर्तों पर खरे उतर रहे हैं. उनके भागने का कोई खतरा नहीं है, वो सबूतों के साथ छेड़छाड़ नहीं कर सकते और न ही गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं. सिंघवी ने केजरीवाल की गिरफ्तारी को इंश्योरेंस अरेस्ट बताया और कहा कि उन्हें तीन बार जमानत मिल चुकी है. 


कोर्ट ने जमानत पर सुरक्षित रखा फैसला


सोमवार को सीबीआई की गिरफ्तारी के खिलाफ केजरीवाल की जमानत याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया. वहीं सोमवार को सीबीआई ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पांच अन्य के खिलाफ फाइनल चार्जशीट भी दाखिल की. इससे पहले सीबीआई ने इस मामले में मुख्य चार्जशीट और चार सप्लीमेंट्री दाखिल की थीं. इस मामले में दिल्ली के पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और तेलंगाना की एमएलसी के कविता समेत 15 अन्य को आरोपी बनाया गया है.