नई दिल्ली: कोरोना की आर्थिक मार से प्रभावित दिल्ली की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार का जॉब पोर्टल रोजगार बाजार लांच किया है. ये एक ऐसा कॉमन जॉब पोर्टल है जहां नौकरी देने वाले और नौकरी ढूढ़ने वाले दोनों रजिस्टर कर सकेंगे. यानि एम्प्लॉयर और एम्प्लॉयी के बीच के कॉमन प्लेटफॉर्म की तरह काम करेगा.


दिल्ली सरकार के जॉब पोर्टल 'रोजगार बाजार' को लांच करते हुए केजरीवाल ने कहा, "रोजगार देने वालों और रोजगार ढूढ़ने वालों के बीच तालमेल बैठाने के लिए दिल्ली सरकार ने एक पोर्टल शुरू कर रही है. http://jobs.delhi.gov.in इस वेबसाइट पर जिस किसी को भी एम्प्लॉयी चाहिए उसके बारे में सारी जानकारी डाल दे. जिन लोगों को नौकरी चाहिए वो भी अपनी सारी जानकारी इस वेबसाइट पर डाल दें. इसमें ये भी जानकारी दें कि आपको किस तरह की नौकरी चाहिए. एक तरह से ये एक रोजगार बाजार है. यहां पर नौकरी देने वाले आएंगे और नौकरी लेने वाले आएंगे, दोनों का मिलाप होगा. इससे दिल्ली में सब को फायदा होगा बिजनेस इंडस्ट्री प्रोफेशनल और जो नौकरी लेना चाहते हैं उनको फायदा होगा."


लॉकडाउन के दौरान अर्थव्यवस्था में आई गिरावट का जिक्र करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा, "अब हमें अर्थव्यवस्था पर ध्यान देना होगा. दिल्ली के सभी लोगों से अपील है कि मिलकर हम दिल्ली की अर्थव्यवस्था को सुधारते हैं. सभी व्यापारियों से सभी प्रोफेशनल से सभी मार्केट एसोसिएशन से सभी एनजीओ से सभी मीडिया से सभी सरकारी संस्थाओं से अपील करता हूं कि आइए अब मिलकर दिल्ली की अर्थव्यवस्था को सुधारने की तरफ आगे बढ़ते हैं. आज कंस्ट्रक्शन का काम शुरू करना चाहते हैं लेकिन लोग नहीं मिल रहे. प्रोफेशनल लोगों को उद्योग वालों को काम के लिये आदमी नहीं मिल रहे. दूसरी तरफ जिन लोगों की नौकरी गई है उन लोगों को काम नहीं मिल रहा है."


हॉकर्स को फिर व्यवसाय शुरू करने की अनुमति
दिल्ली सरकार रेहड़ी-पटरी, फेरीवालों और हॉकर्स को व्यवसायों को फिर से शुरू करने की अनुमति देगी. कोरोना महामारी और इसके क्रमिक लॉकडाउन के चलते बड़े पैमाने पर छोटे स्तर के व्यवसाय प्रभावित हुए हैं, जिसमें रेहड़ी पटरी विक्रेता सबसे अधिक प्रभावित समूहों में से एक थे. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "'दिल्ली सरकार एक आदेश पारित करेगी, जिसके माध्यम से स्ट्रीट वेंडर और फेरीवाले दिल्ली में अपने काम और आजीविका को फिर से शुरू कर सकते हैं. स्ट्रीट हॉकर्स को प्रतिदिन सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक काम करने की अनुमति दी जाएगी और कोविड-19 के प्रसार से बचने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य सभी ऐहतियाती उपायों को सुनिश्चित करना होगा."


मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "दिल्ली में रेहड़ी-पटरी वालों को लेकर कुछ असमंजस की स्थिति थी और उन्हें काम करने की अनुमति नहीं दी जा रही थी. इस संबंध में दिल्ली सरकार रेहड़ी-पटरी वालों के लिए विशेष आदेश जारी कर रही है कि रेहड़ी पटरी वालों और हॉकर को भी आज से अपना काम शुरू करने दिया जाएगा."


ये भी पढ़ें-