नई दिल्लीः दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए पिछले साल अगस्त में दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी बनाई थी. इस पॉलिसी के तहत दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को कई तरह की रियायतों का भी एलान किया गया है. इसी कड़ी में आज इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद को बढ़ावा देने के लिये और पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में अपनी भागीदारी देने के लिये दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 'स्विच दिल्ली' कैम्पेन लांच किया. इस कैम्पेन के तहत दिल्लीवालों से अपील की गई है कि अपने प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों से स्विच करके इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बढ़े. साथ ही केजरीवाल ने घोषणा की कि दिल्ली सरकार जितने भी वाहन हायर करती है, उन्हें लेकर तय किया गया है कि अगले 6 महीने के अंदर हम इलेक्ट्रॉनिक वाहनों पर स्विच कर जाएंगे. दिल्ली सरकार जो भी वाहन हायर करेगी सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक वाहन ही होंगे.


हमें भी प्रदूषण कम करने में अपनी भागीदारी निभानी है


कैम्पेन लांच करते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब से हमने पिछले साल अगस्त में EV पॉलिसी की घोषणा की है तब से 6,000 इलेक्ट्रिक वाहन दिल्ली में खरीदे जा चुके हैं. उनमें से अधिकतर को सब्सिडी मिल चुकी है जो बच गए हैं उन्हें भी सब्सिडी मिल जाएगी लेकिन इतना पर्याप्त नहीं है. इसे और बड़े स्तर पर आगे बढ़ाना है इसे हमें जन आंदोलन बनाना होगा. अगर हम कोई भी वाहन खरीदते हैं तो हम यह ठान ले कि हमें भी प्रदूषण कम करने में अपनी भागीदारी निभानी है. क्योंकि अगर हम खुद प्रदूषण कम नहीं करेंगे तो सरकार के करने से नहीं होगा, वाहनों से होने वाले प्रदूषण तभी कम होगा जब हर नागरिक इस में अपना सहयोग करेगा. आज से हम स्विच दिल्ली कैंपेन शुरू कर रहे हैं. दिल्ली के लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति जागरूक करने के लिये कि इलेक्ट्रिक वाहनों की क्या उपयोगिता है, इससे आप कैसे स्वच्छ वातावरण में अपना सहयोग कर सकते हैं, इसके क्या फायदे हैं? 'स्विच दिल्ली' का मतलब आप अपने पॉल्युटेड व्हीकल से इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर स्विच करें.


प्रण लें कि आप इलेक्ट्रिक वाहन ही खरीदेंगे


दिल्ली वालों से कैम्पेन में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील करते हुए केजरीवाल ने कहा कि आज मैं दिल्ली के सभी वासियों से अपील करता हूं कि वह इस कैंपेन में हिस्सा लें और जागरूकता फैलाएं. यह प्रण लें कि अगली बार आप को जब भी वाहन खरीदना हो आप इलेक्ट्रिक वाहन ही लेंगे. इसके साथ ही सभी आरडब्लूए और मार्केट एसोसिएशन से अपील है कि इस कैंपेन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें. सामान डिलीवर करने वाली डिलीवरी फ्लीट्स है वह भी अपनी सारी फ्लीट को इलेक्ट्रिक वाहन पर स्विच करें. बड़ी कंपनियां जहां काफी वाहन होते हैं उन से अपील करना चाहता हूं कि अपनी फ्लीट को चेंज करके इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की तरफ बढ़े. इन कंपनियों, मॉल्स से यह भी निवेदन है कि अपने परिसर में चार्जिंग स्टेशंस बनाएं. दिल्ली सरकार भी इसमें अपना रोल अदा कर रही है. दिल्ली सरकार में जितने वाहन हायर करते हैं, हमने तय किया है कि अगले 6 महीने के अंदर हम इलेक्ट्रॉनिक वाहनों पर स्विच कर जाएंगे. जो भी वाहन हायर करेंगे सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक वाहन ही हायर करेंगे. युवाओं से अपील है कि जब अपनी पहली गाड़ी खरीदे तो इलेक्ट्रॉनिक वाहन ही हो.


दिल्ली की EV पॉलिसी सबसे अच्छी पॉलिसी


दिल्ली की EV पॉलिसी के बारे में बात करते हुए केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की EV पॉलिसी अपने देश की सबसे अच्छी पॉलिसी तो है ही लेकिन दुनिया भर की भी सबसे अच्छी पॉलिसीज में से एक है. इसे अब हमें पूरी तरह से लागू कराना है. इस पॉलिसी के तहत हमने अपने लिए एक बहुत महत्वकांक्षी सोच रखी है कि हमें दिल्ली में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को बहुत कम करना है और हमारा टारगेट है कि 2024 तक दिल्ली में जितने भी वाहन खरीदे जाएं उनमें से कम से कम 25% इलेक्ट्रिक व्हीकल होने चाहिए. ज्यादा से ज्यादा लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदें इसके लिये दिल्ली सरकार ने बहुत बड़े स्तर पर इसमें सब्सिडी का प्लान बनाया है. अगर आप टू-व्हीलर या थ्री-व्हीलर खरीदते हैं तो करीब ₹30,000 की सब्सिडी मिलती है. वहीं अगर फोर-व्हीलर खरीदते हैं तो करीब डेढ़ लाख की सब्सिडी मिल सकती है. और यह सब वाहन खरीदने के 3 दिन के अंदर आपके अकाउंट में आ जाती है.


रोड टैक्स नहीं लगेगा


केजरीवाल ने बताया कि जितने भी इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदे जाएंगे उन पर कोई रोड टैक्स नहीं लगेगा, कोई रजिस्ट्रेशन चार्ज नहीं लगेगा. बहुत बड़े स्तर पर सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल को प्रमोट करने के लिए यह पॉलिसी बनाई है. इलेक्ट्रिक व्हीकल में पेट्रोल इस्तेमाल होता नहीं उनको चार्ज करना होता है इसके लिए 100 चार्जिंग स्टेशन दिल्ली में जगह-जगह बनाने की तैयारी शुरू हो गई है उसके लिए टेंडर दिए जा रहे हैं और मैं उम्मीद करता हूं कि जल्द ही इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए चार्जिंग स्टेशंस भी तैयार हो जाएंगे.


किसान आंदोलन: गाजीपुर बॉर्डर पहुंचा विपक्ष के नेताओं का प्रतिनिधिमंडल, संसद में भी वार-पलटवार


पीएम मोदी ने बजट की तारीफ के साथ फिर फार्म्स लॉ का किया समर्थन, कहा- नए कानून से किसान सशक्त होंगे