Arvind Kejriwal News Highlights: केजरीवाल की याचिका खारिज, संजय सिंह बोले- गवाहों को धमका कर ले रहे बयान

Arvind Kejriwal News Highlights: ईडी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 21 मार्च को गिरफ्तार किया था. 

एबीपी लाइव Last Updated: 09 Apr 2024 05:48 PM
Arvind Kejriwal News Live: संजय सिंह बोले- गवाहों को धमकाकर लिए जा रहे केजरीवाल के खिलाफ बयान

AAP सांसद संजय सिंह ने कहा कि गवाहों को डरा धमकाकर के उनसे अरविंद केजरीवाल के खिलाफ बयान लिए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि गहरी राजनीतिक साजिश के तहत केजरीवाल को फंसाया गया है. जो बयान अरविंद केजरीवाल के पक्ष में थे. उनको ED ने न्यायालय के सामने रखने ही नहीं दिया. उन्होंने कहा कि न्यायिक प्रक्रिया में थोड़ा समय लगता है. उन्होंने कहा कि अरविंद केजरीवाल जल्द जेल से बाहर आएंगे और निर्दोष साबित होंगे.

Arvind Kejriwal News Live: AAP सांसद संजय सिह बोले- यह राजनीतिक षड्यंत्र है

आम आदमी पार्टी के सांसद और दिल्ली शराब नीति मामले में आरोपी संजय सिंह ने दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि यह पूरा का पूरा मामला भारत की राजनीति का सबसे बड़ा राजनीतिक षडयंत्र है. उन्होंने कहा कि यह साजिश के तहत अरविंद केजरीवाल की सरकार को गिराने की कोशिश है. उन्होंने कहा कि केजरीवाल पर बेबुनियाद आरोप लगाए जा रहे हैं ताकि उनको फंसाया जा सके.

Arvind Kejriwal News Live: बीजेपी सांसद सुधांशु त्रिवेदी बोले- चकनाचूर हुआ AAP का अहंकार

बीजेपी सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि आम आदमी पार्टी का अहंकार चकनाचूर हो गया है. स्वघोषित कट्टर ईमानदार का किरदार धारदार तथ्यों के साथ पूरी तरह तार-तार हो गया है.

Arvind Kejriwal News Live: केजरीवाल को लगा झटका, बीजेपी ने साधा निशाना

दिल्ली हाई कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी. इस पर बीजेपी सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि कोर्ट ने माना है कि ईडी की ओर से पेश किए गए सबूतों से लगता है कि अरविंद केजरीवाल दिल्ली शराब नीति मामले की साजिश में शामिल थे.

Arvind Kejriwal News Live: बीजेपी सांसद मनोज तिवारी बोले- कोर्ट ने दिखाया AAP के गैंग लीडर को आईना

बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि मुजरिम मुजरिम होता है. देश में सभी को भारत के कानून का पालन करना ही होगा. आज माननीय कोर्ट के आदेश ने AAP के गैंग लीडर को आईना दिखा दिया, ED की ओर से एकत्र किए गए सबूतों से पता चलता है कि किंगपिन अरविंद केजरीवाल ही हैं.


 



Arvind Kejriwal News Live: दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाएंगे केजरीवाल

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक AAP सूत्रों का कहना है कि दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले से आम आदमी पार्टी सहमत नहीं है. हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ अरविंद केजरीवाल सुप्रीम कोर्ट जाएंगे. AAP सूत्रों ने कहा कि केजरीवाल कल (10 अप्रैल) खुद ही सुप्रीम कोर्ट जा सकते हैं.


 

Arvind Kejriwal News Live: दिल्ली हाई कोर्ट ने ईडी की रिमांड पर ट्रायल कोर्ट के फैसले को रखा बरकरार

दिल्ली हाई कोर्ट ने ट्रायल कोर्ट की ओर से ईडी को दी गई रिमांड के आदेश को भी बरकरार रखा है. इसके साथ ही अरविंद केजरीवाल को न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के फैसले को भी बरकरार रखा है.

Arvind Kejriwal News Live: केजरीवाल की याचिका खारिज, जेल में ही रहेंगे AAP संयोजक

दिल्ली हाई कोर्ट ने गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली अरविंद केजरीवाल की याचिका खारिज कर दी. दिल्ली हाई कोर्ट ने माना कि ईडी की ओर से की गई गिरफ्तारी वैध है. कोर्ट ने कहा कि जरूरी हो तो ईडी गिरफ्तार कर सकती है.

Arvind Kejriwal News Live: हम पर ही खड़े कर रहे हैं सवाल, जानें क्यों बोला दिल्ली हाई कोर्ट

दिल्ली हाई कोर्ट ने आदेश सुनाते हुए कहा कि ये जमानत का मामला नहीं है. याचिका में ईडी की ओर से गिरफ्तारी को चुनौती दी गई है. दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि जल्द जांच पूरी करें और अरविंद केजरीवाल समन पर हाजिर नहीं हुए. कोर्ट को राजनीति से मतलब नहीं है. कोर्ट कानून के हिसाब से काम करती है. इससे पहले भी राजनेताओं से जुड़े मामले आएं हैं और कोर्ट ने कानून और संविधान के हिसाब से काम किया. 


ईडी की दलील है कि अब तक के सबूत ये बताते की केजरीवाल AAP के संयोजक हैं. गोवा चुनाव में 45 करोड़ रुपये खर्च किए गए. केजरीवाल के वकील ने इसका विरोध किया. सरकारी गवाह बनने का फैसला कोर्ट करती है, न कि जांच एजेंसी तय करती है. अगर सवाल उठता है तो फिर कोर्ट के ऊपर ही सवाल है. शरत रेड्डी ने इलेक्टोरल बॉन्ड से बीजेपी को पैसा दिया, इससे इस कोर्ट को मतलब नहीं है. दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा कि आरोपी के अनुसार जांच नहीं हो सकती है. किसी को इस वजह से राहत नहीं मिल सकती, क्योंकि वो सरकारी व्यक्ति है. दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा कि अगर जांच एजेंसी को लगता है कि जांच के लिए गिरफ्तारी जरूरी है तो वो गिरफ्तार कर सकती है.

Arvind Kejriwal News Live: दिल्ली हाई कोर्ट बोला- अप्रूवर का कानून केजरीवाल को फंसाने के लिए नहीं लाए

दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा कि अप्रूवर का कानून एक साल से पुराना नहीं, बल्कि 100 साल से ज्यादा पुराना है. यह नहीं कहा जा सकता कि इसे वर्तमान याचिकाकर्ता (केजरीवाल) को फंसाने के लिए बनाया गया था.

Arvind Kejriwal News Live: अप्रूवर के बयान दर्ज करने के तरीके पर संदेह, कोर्ट पर आक्षेप लगाने जैसा- बोला दिल्ली HC

दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा कि अप्रूवर के बयान दर्ज करने के तरीके पर संदेह करना अदालत और जज पर आक्षेप लगाने के समान होगा.

Arvind Kejriwal News Live: गिरफ्तारी को चुनौती देने पर आदेश में दिल्ली हाई कोर्ट ने क्या कहा?

दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा कि ईडी की ओर से इकट्ठा की गई चीजों से पता चलता है कि अरविंद केजरीवाल ने साजिश रची थी और अपराध की आय के इस्तेमाल और छिपाने में सक्रिय रूप से शामिल थे. ईडी के मामले से यह भी पता चलता है कि वह निजी तौर पर आम आदमी पार्टी के संयोजक के तौर पर भी शामिल थे.

Arvind Kejriwal News Live: दोपहर 3.15 पर आएगा फैसला

बार एंड बेंच के मुताबिक दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट 3 बजकर 15 मिनट पर फैसला सुनाएगा. 

Arvind Kejriwal News Live: सीएम केजरीवाल ने गिरफ्तारी के समय पर उठाए हैं सवाल

Arvind Kejriwal News Live: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपनी याचिका में गिरफ्तारी के समय पर सवाल उठाते हुए कहा कि यह लोकतंत्र, निष्पक्ष चुनाव और समान अवसर सहित संविधान की बुनियादी संरचना का उल्लंघन है. 

Arvind Kejriwal News Live: दोपहर 2:30 बजे आएगा फैसला

Arvind Kejriwal News Live: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की याचिका पर हाईकोर्ट की वेबसाइट पर अपलोड की गई वाद सूची के अनुसार,जस्टिस स्वर्ण कांता शर्मा मंगलवार को दोपहर 2:30 बजे आदेश सुनाएंगी. 

Arvind Kejriwal Arrest: आप बोली- हाईकोर्ट से राहत की उम्मीद नहीं

आप नेता सौरभ भारद्वाज ने एबीपी न्यूज से खास बातचीत में कहा कि उन्हें दिल्ली HC से अरविंद केजरीवाल को राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. 

Arvind Kejriwal News Live: केजरीवाल की याचिका पर फैसला थोड़ी देर में

दिल्ली की आबकारी नीति में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही ईडी ने अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया था. केजरीवाल ने ईडी की गिरफ्तारी और निचली अदालत के रिमांड पर भेजने के फैसले को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी है. हाईकोर्ट ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया था. कोर्ट 2.30 बजे फैसला सुनाएगी. 

बैकग्राउंड

Arvind Kejriwal News Highlights: दिल्ली शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका पर हाईकोर्ट मंगलवार (9 अप्रैल, 2024) को फैसला सुना दिया. सीएम केजरीवाल ने गिरफ्तारी को चुनौती देते हुए कोर्ट में याचिका दायर की थी. दिल्ली हाई कोर्ट ने उनकी इस याचिका को खारिज कर दिया है. 


आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी के अलावा ईडी की हिरासत में भेजे जाने को चुनौती दी थी. ईडी की हिरासत के बाद केजरीवाल को कोर्ट ने 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. वह फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद हैं. 


अरविंद केजरीवाल ने खड़े किए सवाल
केजरीवाल ने कहा कि उन्हें गिरफ्तार लोकसभा चुनाव को देखते हुए किया गया है. ये लोकतंत्र, निष्पक्ष चुनाव और समान अवसर सहित संविधान की बुनियादी संरचना का उल्लंघन है. वहीं ईडी ने कहा है कानून सभी पर समान रूप से लागू होता है. 


ईडी ने क्या दलील दी है?
ईडी ने दावा किया है कि दिल्ली आबकारी नीति बनाने और तैयार करने में गड़बड़ी हुई है. इसके मुख्य साजिशकर्ता अरविंद केजरीवाल हैं. इसके अलावा इसमें AAP के कई बड़े नेता और मंत्री शामिल रहे हैं. केंद्रीय जांच एजेंसी ने केजरीवाल की याचिका का विरोध करते हुए कहा है कि चुनाव के आधार पर गिरफ्तारी से छूट नहीं दी जा सकती, क्योंकि कानून के सामने सब बराबर है. 


वहीं AAP ने ई़डी के दावे पर कहा कि बीजेपी राजनीतिक बदले की भावना के तहत काम कर रही है, लेकिन लोग हमारे साथ हैं और इन्हें जवाब देंगे. केंद्रीय जांच एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है. ऐसा करके विपक्ष को परेशान कर रहे हैं. 


दरअसल, ईडी ने आबकारी नीति से जुड़े धन शोधन मामले में 21 मार्च को केजरीवाल को गिरफ्तार किया था. इस मामले में पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी जेल में हैं. पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को हाल ही में ममाले में जमानत मिली है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.