Arvind Kejriwal Remark on CBI and ED: दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने उनकी कैबिनेट के मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) के मामले को लेकर केंद्रीय जांच एजेंसियों सीबीआई (CBI) और ईडी (ED) पर निशाना साधा है. उन्होंने एक रीट्वीट में लिखा, ''CBI और ED कोर्ट के प्रश्नों के जवाब क्यों नहीं दे रहे? बार-बार डेट क्यों ले रहे हैं?''


दरअसल, कल मामले को लेकर दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में ईडी के वकील नहीं पहुंचे थे. इस पर सीबीआई के वकील ने तारीख आगे बढ़ाने का आग्रह किया था. जिस पर कोर्ट ने सीबीआई को फटकार लगाते हुए कहा कि बिना तथ्यों के केवल अनुमान के आधार पर अब और तारीख नहीं ली जा सकती है, साथ ही कोर्ट ने सीबीआई को अगली सुनवाई में तथ्यों के साथ पेश होने के लिए कहा. मामले की अगली सुनवाई आठ सितंबर यानी गुरुवार को होगी. 






क्या है सत्येंद्र जैन का मामला?


सत्येंद्र जैन को धन संशोधन मामले में प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने 30 मई को गिरफ्तार किया था. तब से वह जेल में बंद हैं. ईडी ने सत्येंद्र जैन से जुड़े लोगों के ठिकानों पर छापा मारा था. ईडी ने दावा किया था कि उसे छापेमारी में करीब पौने तीन करोड़ रुपये की संपत्ति और सोने के 133 सिक्के बरामद हुए. सत्येंद्र जैन का केस वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल लड़ रहे हैं. पिछली सुनवाई के दौरान कपिल सिब्बल ने कोर्ट से यह कहते सत्येंद्र जैन को जमानत देने की मांग की थी कि उनके खिलाफ चार्जशीट दाखिल हो चुकी है. कोर्ट ने यह कहते हुए जमानत याचिका खारिज कर दी थी कि सत्येंद्र जैन प्रभावशाली व्यक्ति हैं, इसलिए सबूतों के साथ छेड़छाड़ कर सकते हैं. 


मनीष सिसोदिया पर कार्रवाई को लेकर केजरीवाल यह कहा था


अरविंद केजरीवाल दिल्ली की 2020-21 वाली नई आबकारी नीति मामले में सीबीआई-ईडी की जांच को लेकर भी निशाना साधते आए हैं. पिछले दिनों जब दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के खिलाफ सीबीआई ने छापा मारा तो केजरीवाल ने जांच एजेंसी और मोदी सरकार पर निशाना साधा था.


अरविंद केजरवाल ने मनीष सिसोदिया के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए लिखा था, ''जिस दिन अमेरिका के सबसे बड़े अखबार NYT के फ्रंट पेज पर दिल्ली शिक्षा मॉडल की तारीफ और मनीष सिसोदिया की तस्वीर छपी, उसी दिन मनीष के घर केंद्र ने CBI भेजी. CBI का स्वागत है. पूरा cooperate करेंगे. पहले भी कई जांच/रेड हुईं. कुछ नहीं निकला. अब भी कुछ नहीं निकलेगा.''


ये भी पढ़ें


Delhi: विपक्ष को एकजुट करने में लगे नीतीश कुमार, बोले- जो बिहार में हुआ वो पूरे देश में होना चाहिए


Explainer: कांग्रेस के भारत जोड़ो और नीतीश के दिल्ली दौरे के बीच क्या है BJP का ‘मिशन 2024’?