I.N.D.I.A Seat Sharing: बीजेपी के खिलाफ एकजुट हुए विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के सामने सीट शेयरिंग को लेकर सवाल बरकरार है. बैठकें भी हो रही हैं लेकिन जनवरी का एक पखवाड़ा बीत जाने के बाद भी सीटों के बंटवारों को लेकर फॉर्मूला तय नहीं हो सका. पिछले साल 19 दिसंबर को इंडिया गठबंधन की दिल्ली में हुई बैठक में ज्यादातर दलों ने कहा था कि हमें जल्द से जल्द सीट बंटवारे को अंतिम रूप देना चाहिए.

  


इस बीच वरिष्ठ नेताओं ने गठबंधन को सीट शेयरिंग में देरी को लेकर नसीहत दी है. जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि सीट बंटवारे पर जल्द सहमति नहीं बनी तो इंडिया गठबंधन के लिए खतरा है. कुछ सदस्य एक अलग समूह बनाने की कोशिश कर सकते हैं.


अब्दुल्ला ने कहा, ‘‘सीट-बंटवारे की व्यवस्था को अंतिम रूप नहीं दिया गया तो गठबंधन के लिए खतरा है. इसे समयबद्ध तरीके से किया जाना चाहिए. यह संभव है कि कुछ दल अलग गठबंधन बनाने के लिए एक साथ आ सकते हैं, जो मुझे सबसे बड़ा खतरा लगता है. अभी भी समय है.’’ उन्होंने आगे कहा कि पार्टियों को केवल वही सीटें मांगनी चाहिए जहां उनका दबदबा है और जहां वे प्रभावी नहीं हैं वहां सीटें मांगना गलत है. 


शरद पवार ने क्या कहा?
महाराष्ट्र के सोलापुर में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार ने कहा कि बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को हराने के लिए जो विपक्षी दल एकजुट हुए उन्हें सत्ता से हटाने तक चैन से नहीं बैठना चाहिए. 


लालू यादव और नीतीश कुमार की हुई मीटिंग
इन नसीहतों के बीच इंडिया गठबंधन में शामिल आरजेडी के प्रमुख लालू यादव ने बिहार के मुख्यमंत्री और जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार से मुलाकात की. बिहार में सीट बंटवारे को लेकर आरजेडी, जेडीयू, कांग्रेस और लेफ्ट में तकरार देखने को मिली है. हालांकि गठबंधन के नेताओं ने इन दावों को खारिज किया है. 


बैठक के बाद अपने आवास पर लौटे तेजस्वी यादव ने कहा कि दरार की अफवाहें ‘‘जमीनी हकीकत’’ से अलग हैं. उपमुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘मुझे दुख होता है जब आप लोग ऐसे सवाल पूछते हैं जो जमीनी हकीकत से बिल्कुल अलग होते हैं. आखिर इस बात को लेकर इतनी उत्सुकता क्यों है कि महागठबंधन में सीटों का बंटवारा कब अंतिम रूप ले सकता है? क्या बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने इसे अपने खेमे में सुलझा लिया है? ’’


सपा और आरएलडी के बीच सीटों को लेकर बनी बात?
उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव और राष्ट्रीय लोकदल (RLD) के प्रमुख जयंत चौधरी की मुलाकात हुई. इसके बाद सूत्रों ने बताया कि दोनों नेताओं में सीटों को लेकर सहमति बन गई है. सूत्रों ने कहा कि आरएलडी सात से आठ सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. इससे पहले कांग्रेस के साथ सपा की सीटों को लेकर दो बैठकें हो चुकी है. हालांकि सीटों की संख्या को लेकर कोई सहमति नहीं बनी है.


अशोक गहलोत की उद्धव ठाकरे से हुई मुलाकात
महाराष्ट्र में राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति के सदस्य अशोक गहलोत ने शिवसेना यूबीटी के प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात की. माना जा रहा है कि दोनों नेताओं ने सीट शेयरिंग को लेकर बात की है.


पश्चिम बंगाल में क्या तैयार होगा सीट फॉर्मूला?
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (TMC) की चीफ ममता बनर्जी ने पार्टी नेताओं के साथ मीटिंग के दौरान कहा कि मुर्शिदाबाद में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी के फैक्टर का कोई असर नहीं होगा. हम एक साथ लड़ेंगे तो मुर्शिदाबाद की सभी तीन सीटें जीत जाएंगे. 


उन्होंने आगे कहा कि सभी 42 सीट जीतने के मकसद से क्षेत्रों में जाएं और तैयारी करें. ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्या बंगाल में विपक्षी गठबंधन में शामिल टीएमसी, कांग्रेस और लेफ्ट के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तैयार होगा. 


अरविंद केजरीवाल ने क्या कहा?
आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम ‘इंडिया’में शामिल दलों के साथ राज्य में एक सीट को लेकर बातचीत कर रह हैं. बात जो भी हमारे गठबंधन 'इंडिया' को एक वोट जरूर दीजिए. 


उन्होंने कहा, “आम आदमी पार्टी इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) गठबंधन के हिस्से के रूप में गोवा सीट पर चर्चा कर रही है. एक बार कुछ तय हो जाने पर हम आपके पास वापस आएंगे. बातचीत जो भी हो, लेकिन लोकसभा चुनाव में ‘इंडिया’ गठबंधन के उम्मीदवार को वोट जरूर दें.”


बता दें कि विपक्षी गठबंधन इंडिय में कांग्रेस, टीएमसी, सपा, एनसीपी, उद्धव ठाकरे की शिवसेना औऱ लेफ्ट सहित कई दल हैं. 


ये भी पढ़ें- Bharat Jodo Nyay Yatra: हिमंत बिस्व सरमा पर कांग्रेस का पलटवार, 'केस दर्ज करो, चाहे ग‍िरफ्तार, हम...'