Arvind Kejriwal: चीन को आड़ बनाते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने एक बार फिर से केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि हमारी सीमाओं पर चीन पिछले कुछ सालों से आगे दिख रहा है. चीन ने हमारी जमीन पर कब्जा कर लिया है. हमारे सैनिक बहादुर हैं और हमारा भी फर्ज बनता है कि चीन को कड़ा जवाब दिया जाए लेकिन पिछले कुछ सालों से हमने क्या किया है? 


केजरीवाल ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि हम चीन से अपना व्यापार बढ़ाते जा रहे हैं. चीन को और अमीर बना रहे हैं. चीन हमारे ही पैसों से हथियार खरीद रही है और हमारे ऊपर हमला कर रहा है. हम वो चीजे खरीद रहे हैं जो भारत में भी आसानी से बन सकती है. हम अपने देश के बच्चों का रोजगार चीन को दे रहे हैं. 


'चीन के साथ बढ़ाया 50 प्रतिशत व्यापार'


12 लाख लोग पिछले पांच साल में भारत छोड़कर चले गए. हमारे देश के लोगों को बाहर भेजने के लिए मजबूर किया जा रहा है. आज जब हम 74वां गणतंत्र दिवस मना रहे हैं उसमें दो बातें बहुत जरूरी है. हमारी सीमाओं के ऊपर चीन कुछ सालों से आंखें दिखा रहा है. आज भी अखबार में छपा है कि चीन ने हमारे देश का कुछ हिस्सा कब्जा लिया है. हमारे सैनिक पूरी बहादुरी से मुकाबला कर रहे हैं. दूसरी तरफ सभी सरकारों का फर्ज बनता है कि हम उन सैनिकों का साथ दें. हमारा फर्ज बनता है कि हम चीन का बहिष्कार करें उसके साथ व्यापार बंद करें लेकिन भारत सरकार ने 50 प्रतिशत व्यापार बढ़ा दिया है. 


'दिल्ली में मंहगाई दर सबसे कम'


केजरीवाल ने कहा कि जो स्थिति है उसे देखकर लगता है कि हमारे जनतंत्र के ऊपर काला साया पड़ता जा रहा है. जनतंत्र का पालन नहीं किया जा रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में मंहगाई दर सबसे कम है. सबसे सस्ती चीजें दिल्ली में है. बिजली-पानी मुफ़्त है. शानदार सरकारी स्कूल हैं और स्कूल में शिक्षा मुफ़्त है. अस्पताल में इलाज मुफ़्त है. राशन मुफ़्त है. तीर्थयात्रा और बसों में महिलाओं का सफर मुफ़्त है. इसलिये दिल्ली में मंहगाई दर सबसे कम है. 


ये भी पढ़ें: 


Ashish Mishra Bail: सुप्रीम कोर्ट से आशीष मिश्रा को जमानत, अदालत ने लगाई शर्त, यूपी और दिल्ली से दूर रहें