ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल कार्पोरेशन की कुल 150 निकाय सीटों के लिए एक दिसंबर को मतदान होना है. असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) ने कुल 51 उम्मीदवारों को टिकट दिया है. इसमें से 46 उम्मीदवार मुस्लिम कैंडिडेट्स हैं और पांच टिकट हिंदू उम्मीदवारों को दिए गए हैं. यानी कि ओवैसी की पार्टी ने 10 फीसदी टिकट हिंदू उम्मीदवारों को दिए हैं. ये पांच हिंदू उम्मीदवार हैं- मंदागिरी स्वामी यादव, जाडला रवींद्र, एतियाला राजेश गौड़, सुन्नम राज मोहन, थारा भाई.


ओवैसी की पार्टी के 51 उम्मीदवारों में से पांच पोस्ट ग्रेजुएट, 18 अंडर और 12 ग्रेजुएट्स हैं. इस लिस्ट में डॉक्टर और एक फार्मासिस्ट के अलावा महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं. पांच पोस्ट ग्रेजुएट उम्मीदवारों में तीन महिला हैं. एआईएमआईएम का मुकाबला तेलंगाना राष्ट्र समिति, कांग्रेस और बीजेपी से है.


ओवैसी ने 2016 ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में भी 4 हिंदू उम्मीदवार उतारे थे, जिसमें से 2 ने जीत हासिल की थी. उस चुनाव में 99 सीटें जीतकर राज्य की सत्ताधारी तेलंगाना राष्ट्रीय समिति (टीआरएस) ने मेयर पद पर कब्जा जमाया था. तब बीजेपी को सिर्फ चार और ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम को 44 सीटें मिलीं थीं.


बीजेपी से ओवैसी का कड़ा मुकाबला
बीजेपी इस बार ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव जीतने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है. बिहार में एनडीए को चुनाव जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव को ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव का प्रभारी बनाकर बीजेरी ने पहले ही अपने इरादे साफ कर दिए थे, कि वह इस चुनाव को बहुत गंभीरता से ले रही है.


बीजेपी ने इन चुनावों में अपनी पूरी ताकत झोंक रखी है और पार्टी के तमाम नेता हैदराबाद में प्रचार करने में जुटे हैं. देश के तमाम प्रदेशों के चुनावों में बीजेपी के प्रचार रथ की कमान संभाल चुके यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी ओवैसी के गढ़ में चुनावी कैंपन कर रहे हैं. हालांकि ओवैसी ने एक बयान में कहा है कि बीजेपी ने वहां कुछ काम नहीं किया है और ये लोग सिर्फ झूठ का प्रचार कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें-
ओवैसी के गढ़ में BJP दिग्गजों की फौज, हैदराबाद निकाय चुनाव में प्रचार करेंगे शाह-नड्डा

आप कब ले पाएंगे कोरोना वैक्सीन की डोज, तारीख से लेकर कीमत तक, ऐप देगा पूरी जानकारी