Opposition MPs Suspended: लोकसभा और राज्यसभा से 141 विपक्षी सांसदों के निलंबन पर एआईएमआईएम के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने मोदी सरकार पर बड़ा हमला किया है. उन्होंने कहा कि निलंबन वापस लिया जाना चाहिए. संसद को बीजेपी की चिंतन बैठक की तरह नहीं चलाया जा सकता है. 


हैदराबाद से सांसद ओवैसी ने कहा, ''141 विपक्षी सांसदों को संसद से निलंबित कर दिया गया है. यदि विपक्षी सांसदों को अचानक ही निलंबित या निष्कासित कर दिया जाए तो लोकतंत्र में क्या बचता है? बीजेपी के पास संसद में प्रचंड बहुमत है, फिर भी वह विपक्षी आवाज के प्रति इतनी असहिष्णु क्यों है?''






कब कितना निलंबन?


लोकसभा में मंगलवार (19 दिसंबर) को हंगामा करने के आरोप में विपक्ष के 49 सांसदों को निलंबित कर दिया गया. इससे एक दिन पहले सोमवार (18 दिसंबर) को लोकसभा से 33 सांसदों और राज्यसभा से 45 सांसदों को निलंबित कर दिया गया था.


इससे पहले 14 दिसंबर को लोकसभा से 13 और राज्यसभा से एक सांसद को मौजूदा शीतकालीन सत्र से निलंबित कर दिया गया. अब तक कुल 141 सांसदों को निलंबित किया गया है. विपक्षी पार्टियां संसद की सुरक्षा में 13 दिसंबर को हुई चूक के मामले में गृह मंत्री अमित शाह से बयान देने की मांग कर रहे हैं.


वहीं सरकार का कहना है कि यह मामला लोकसभा स्पीकर के सचिवालय के अंदर आता है. साथ ही जांच के आदेश दे दिए गए हैं. बता दें कि 13 दिसंबर को संसद पर हमले की बरसी के दिन दो युवक लोकसभा के फ्लोर पर कूद गए थे और उन्होंने केन से धुंआ फैला दिया था.


इसी दौरान दो अन्य ने संसद परिसर में नारेबाजी की और केन से पीले और लाल रंग का धुंआ फैला दिया. इस मामले में पुलिस ने छह लोगों को गिरफ्तार किया है. सभी फिलहाल पुलिस रिमांड पर हैं.


कांग्रेस ने बनाई नेशनल अलायंस कमेटी, अशोक गहलोत और भूपेश बघेल समेत इन नेताओं को मिली जगह