Mosque Demolition: एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने महाराष्ट्र में एक मस्जिद को गिराए जाने के मामले पर सोमवार (30 सितंबर) को प्रतिक्रिया दी. असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि पुणे में सिर्फ एक ही मस्जिद को तोड़ा जा रहा है, जबकि उसके आस-पास के हजार घरों अवैध हैं. 


असदुद्दीन ओवैसी ने एक्स पर ट्वीट करते हुए लिखा कि पिंपरी-चिंचवाड़ पुणे के थेरगांव कालीवाड़ी में एक मस्जिद है, जो पिछले 25 सालों से अस्तित्व में है. उन्होंने कहा कि मस्जिद के आस-पास करीब हजार घर हैं, जिनके पास भी कोई अनुमति नहीं है, लेकिन सिर्फ मस्जिद दारुलूलम जामिया इनामिया को ही तोड़ा जा रहा है.


सीएम एकनाथ शिंदे से पूछा सवाल


उन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से सवाल करते हुए कहा कि सिर्फ एक मस्जिद के लिए यह भेदभाव क्यों, उन घरों का क्या जिनके पास भी कोई अनुमति नहीं है. उन्होंने कहा कि दक्षिणपंथी हिंदुत्व संगठनों ने सिर्फ मस्जिद को गिराए जाने की शिकायत की है.


पिंपरी-चिंचवाड़ पुणे के थेरगांव कालीवाड़ी के जिस इलाके में ये मस्जिद है, उसे लेकर ओवैसी ने दावा किया है कि इलाके के कई मकान अवैध हैं, लेकिन नोटिस सिर्फ मस्जिद को ही दिया गया है. दरअसल, हिंदू संगठनों ने मस्जिद को अवैध बताते हुए उसे हटाए जाने के लिए प्रशासन से शिकायत की थी.


सोमनाथ मंदिर के पीछे अतिक्रमण पर भी जताया था विरोध


गुजरात में सोमनाथ विकास परियोजना के तहत मंदिर के पीछे के अवैध अतिक्रमण पर कार्रवाई को लेकर भी असदुद्दीन ओवैसी ने विरोध जताया था. उन्होंने अल जजीरा का एक वीडियो शेयर किया था. इस वीडियो में कथित मस्जिद और अन्य ढांचों को अवैध और अतिक्रमण बताकर तोड़े जाने की कार्रवाई दिखाई जा रही है. 


अल जजीरा के वीडियो में सोमनाथ मंदिर के पीछे बनी कथित मस्जिद को सदियों पुराना बताया गया है. बताया जा रहा है कि अतिक्रमण हटाने के लिए 36 बुलडोजरों का इस्तेमाल किया गया. बवाल की आशंका को देखते हुए भारी संख्या में पुलिसबल की तैनाती भी की गई थी.


ये भी पढ़ें:


Weather Update: अक्टूबर के पहले हफ्ते में कितना बदलेगा मौसम, क्या शुरु हो जाएगी ठंड? IMD ने बता दिया