TMC vs BJP on Asansol Lok Sabha Seat: आगामी लोकसभा चुनाव में आसनसोल लोकसभा सीट से इस बार दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल सकता है. चर्चा है कि वहां से इस बार बीजेपी मिथुन चक्रवर्ती को मैदान में उतार सकती है. वहीं, तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने आसनसोल से पार्टी के उम्मीदवार के रूप में शत्रुघ्न सिन्हा (शॉटगन नाम से मशहूर) के नाम की घोषणा की है. पार्टी की इस घोषणा के दौरान शत्रुघ्न सिन्हा भी मौजूद रहे.


शनिवार (3 फरवरी) को कोलकाता के रेड रोड पर आयोजित पश्चिम बर्दवान के नेताओं के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक में ममता बनर्जी ने आसनसोल लोकसभा सीट के लिए टीएमसी उम्मीदवार के रूप में आसनसोल के मौजूदा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा के नाम की घोषणा की. इस प्रकार शत्रुघ्न सिन्हा किसी भी राजनीतिक दल से 2024 के लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए नामित होने वाले पहले उम्मीदवार बन गए.


उप-चुनाव में शत्रुघ्न सिन्हा को मिली थी जीत


आसनसोल लोकसभा सीट के लिए अप्रैल 2022 में उपचुनाव हुआ था. इस उपचुनाव में टीएमसी के शत्रुघ्न सिन्हा ने भाजपा उम्मीदवार अग्निमित्र पॉल को तीन लाख वोटों के अंतर से हराया था, इस प्रकार टीएमसी ने यह सीट बीजेपी से छीन ली थी. 2014 और 2019 में हुए लोकसभा चुनावों में इस सीट पर गायक बाबुल सुप्रियो ने जीत दर्ज की थी. मोदी सरकार में उन्हें केंद्रीय राज्यमंत्री का जिम्मा भी मिला, लेकिन 2021 में इन्होंने इस्तीफा दे दिया और बाद में टीएमसी में शामिल हो गए. विधानसभा चुनाव में वह विधायक चुने गए और राज्य मंत्री बनाए गए.


बीजेपी फिर से हासिल करना चाहती है ये सीट


उपचुनाव में मिली हार के बाद बीजेपी अब इस सीट पर मजबूत नाम को उतारने की तैयारी में है. चर्चा है कि दीदी की ओर से शत्रुघ्न सिन्हा के नाम के ऐलान के बाद अब बीजेपी पर दबाव है कि वह वहां से अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को टिकट दे. बीजेपी इस सीट को वापस पाना चाहती है. बीजेपी यहां से 2014 से ही जीतते आ रही है. ऐसे में उसकी नजर इस सीट को फिर से पाने की है.


ये भी पढ़ें


Champai Soren Government Floor Test: विधानसभा में बहुमत साबित कर पाएगी चंपई सोरेन सरकार? फ्लोर टेस्ट आज