एक्सप्लोरर

रेप मामले में उम्रकैद की सजा के खिलाफ हाईकोर्ट जाएगा आसाराम

Asaram rape case verdict: नाबालिग से रेप के मामले में दोषी आसाराम को जोधपुर कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई है. इससे पहले उन्हें पॉक्सो एक्ट और आईपीसी की अन्य धाराओं के तहत दोषी ठहराया गया था.

नई दिल्ली: नाबालिग से रेप के मामले में दोषी आसाराम को जोधपुर की अदालत ने उम्रकैद की सजा सुनाई है. आसाराम के साथ दो अन्य दोषी शिल्पी और शरद को 20-20 साल जेल की सजा सुनाई गई है. इस मामले में दो अन्य आरोपियों को बरी कर दिया गया है. कोर्ट के फैसले के बाद आसाराम ने कहा कि हम इसके खिलाफ ऊपरी अदालत में अपील करेंगे.

इससे पहले उसे पॉक्सो यानी प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंस एक्ट और आईपीसी की अन्य धाराओं के तहत आसाराम को दोषी ठहराया गया था. आसाराम पर आने वाले फैसले को लेकर प्रशासन ने जबरदस्त तैयारी की थी. पूरे जोधपुर में धारा 144 लगाई गई और चप्पे चप्पे पर पुलिस की मौजूदगी रही.

आसाराम रेप केस में फैसला LIVE UPDATES:-

02.50 PM: आसाराम के वकील ने कहा हम निचली अदालत के फैसले के खिलाफ अपील करेंगे.

02.33 PM: सजा सुनते ही कोर्ट रूम में सिर पकड़कर रोया आसाराम.

02.32 PM: आसाराम को रेप मामले में उम्रकैद की सजा, उसके दो सहयोगियों शिल्पी और शरद को 20-20 साल जेल की सजा.

02.25 PM: आसाराम के समर्थक को हिरासत में लिया गया, रेप के दोषियों के समर्थन में कर रहे थे नारेबाजी.

02.20 PM: किसी भी वक्त आ सकता है फैसला, जज ने फैसला पढ़ना शुरू किया.

01.47 PM: जोधपुर सेंट्रल जेल परिसर के बाह अचानक हलचल शुरू हुई. पुलिस के तमाम आला अधिकारी जेल से बाहर आए. जेल के बाहर सुरक्षा की समीक्षा की जा रही है. एबीपी न्यूज़ को सूत्रों से जानकारी मिली है कि 15 मिनट बाद सजा का एलान हो सकता है.

01.45 PM: आज कोर्ट की कार्यवाही ज्याद समय तक चलेगी. आम दिनों में कोर्ट सिर्फ दोपहर 01.30 बजे तक ही चलती है. जोधपुर में सुरक्षा की दृष्टि से यह फैसला लिया गया है.

12.43 PM: आसाराम को अस्पताल नहीं भेजा जाएगा, एंबुलेंस और मेडिकल स्टाफ वापस भेजा गया.

12.36 PM: आसाराम ने जेल में तबीयत खराब होने की शिकायत की, जेल के अंदर एंबुलेंस और मेडिखल स्टाफ भेजा गया. जांच के बाद आसाराम को अस्पताल भी ले जाया जा सकता है. रेप मामले में उम्रकैद की सजा के खिलाफ हाईकोर्ट जाएगा आसाराम

12.16 PM: आसाराम की सजा पर बहस पूरी हो चुकी है. सजा का एलान लंच के बाद दोपहर एक बजे तक किया जाएगा. जज मधुसूदन शर्मा दूसरे कमरे में गए. बहस के दौरान आसाराम के वकीलों ने उम्र का हवाला देते हुए 10 साल से कम सजा के लिए गुहार लगाई है.

11.30 AM: जेल के अंदर बनी कोर्ट में आसाराम की सजा पर बहस शुरू हो गई है. थोड़ी दरे में पता चलेगा कि आसाराम को कितने दिनों तक जेल में रहना होगा.

11.02 AM: कोर्ट के फैसले के बाद आसारम के वकील विकास पाहवा ने कहा- हमने अभी फैसले की कॉपी नहीं देखी है, क़ॉपी देखने के बाद ही कोई कमेंट करेंगे. अभी इसमें सभी मामलों को जज ने कैसे डील किया है हमें ये देखना होगा. 10.56 AM: कोर्ट के फैसले के बाद पीड़ित के पिता ने कहा- आसाराम दोषी करार दिया गया है, हमें न्याय मिला है. जिन्होंने हमारा साथ दिया उनका धन्यवाद. अब उम्मीद है उसे कड़ी सजा मिलेगी. मुझे उम्मीद है कि जिन गवाहों को अलवा करके मार दिया गया उन्हें भी न्याय मिलेगा. रेप मामले में उम्रकैद की सजा के खिलाफ हाईकोर्ट जाएगा आसाराम 10.51 AM: आसाराम के आश्रम की प्रवक्ता नीलम दुबे ने कहा- हम कोर्ट के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील करेंगे. 10.39 AM: नाबालिग से रेप केस में पांच में से तीन लोगों को दोषी करार दिया गया है, इन दोषियों में आसाराम शामिल भी है. इसके अलावा शिल्पी और शरद भी दोषी करार दिए गए हैं. प्रकाश और शिवा को इस मामले में बरी कर दिया है. आसाराम को कितनी सजा होगी इस पर अब बहस होगी. जानकारों के मुताबिक आसाराम के वकील उनकी उम्र का हवाला देकर कम सजा की गुहार करेंगे. 10.29 AM: आसाराम को जोधपुर सेंट्रल बैरक नंबर दो से जेल में बने कोर्ट रूम में लाया गया है. कोर्ट में आने से पहले आसाराम ने 15 मिनट पूजा की, जिसकी वजह से कार्यवाही 15 मिनट लेट शुरू हुई. बात दें कि आरोपियों की लिस्ट में पहला नाम आसाराम का है. इसलिए पहले फैसला भी उनको लेकर ही सुनाया जाएगा. 10.06 AM: जेल के अंदर सुनवाई के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं. कोर्ट के अंदर जज और आरोपियों के अलावा केस से जुड़े सिर्फ 14 वकील और कोर्ट के स्टाफ को जाने की इजाजत दी गई है. सुरक्षा के इंतजाम इतने कड़े हैं कि जहां कोर्ट से लगी है उससे काफी दूरी पर सभी वकीलों और कोर्ट स्टाफ के फोन भी जमा करवा लिए गए हैं. 09.34 AM: जोधपुर कोर्ट के फैसले से पहले आसाराम के फॉलोअर अहमदाबाद में प्रार्थना करते हुए

रेप मामले में उम्रकैद की सजा के खिलाफ हाईकोर्ट जाएगा आसाराम

09.14 AM: फैसला सुनाने वाले जज मधुसूदन शर्मा जोधपुर सेंट्रल जेल पहुंचे. सुबह 10.30 बजे तक फैसला आने की उम्मीद है. जज के साथ बड़ी संख्या गाड़ियां भी जेल के अंदर गई हैं. आसाराम के आरोपियों के वकील ने एबीपी न्यूज़ से कहा- हमें उम्मीद है फैसला अच्छा होगा. 09.07 AM: आसाराम रेप केस में फैसला सुनाने के लिए जज मधुसूदन शर्मा कोर्ट से जेल के लिए निकले. जज जेल के अंदर कोर्ट में ही सुनाएंगे फैसला

08.02 AM: जोधपुर के डीसीपी ने एबीपी न्यूज़ से कहा कि फिलहाल सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं. हमने किसी को इकट्ठा नहीं होने दिया है. सुबह की कोर्ट है इसलिए सुबह 10.30 बजे तक फैसला आ सकता है.

07.57 AM: जोधपुर पुलिस कमिश्नर अशोक राठौड़ ने एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए कहा- हमने राम रहीम के फैसले के वक्त पंचकूला का कवरेज देखा था. हमने उसी हिंसा के मद्देनजर अपनी रणनीति तैयार की है.

07.50 AM: जज मधुसूदन शर्मा कोर्ट पहुंचे, यहां से वे जोधपुर सेंट्रल जेल जाएंगे.

07.34 AM: जज मधुसूदन शर्मा घर से निकले.

07.37 AM: आसाराम पर फैसला जोधपुर जेल के भीतर ही सुनाया जाएगा. फैसला सुनाने वाले जज मधुसूदन शर्मा सबसे पहले जिला अदालत पहुंचेंगे, वहां कामकाज निपटाएंगे और फिर जोधपुर सेंट्रल जेल जाएंगे. स्थिति को ध्यान में रखते हुए जज के घर के बाहर भी सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए हैं.

07.15 AM: जोधपुर में जेल और पूरे शहर में सुरक्षा के बेहद सख्त इंतजाम हैं. प्रशाशन चप्पे चप्पे पर नजर बनाए हुए है. किसी अनहोनी की आशंका के चलते कल केंद्र सरकार ने तीन राज्यों को अलर्ट भेजा था. रेप मामले में उम्रकैद की सजा के खिलाफ हाईकोर्ट जाएगा आसाराम

सुरक्षा के जबरदस्त इंतजाम किए गए आसाराम के समर्थकों को शहर में घुसने से रोका जा रहा है. चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात है. हर अनहोनी से निपटने की तैयारी हो चुकी है, कल पुलिस ने फ्लैग मार्च भी किया. आसाराम पर फैसले के पहले एहतियात के तौर पर जोधपुर शहर के आसपास आसाराम के सभी आश्रमों को खाली करवा दिया गया है. कानून व्यस्वस्था बिगाड़नेवालों के लिए अस्थायी जेलें बनाई गई हैं. जोधपुर पुलिस के डीसीपी अमनदीप कपूर ने एबीपी न्यूज़ से कहा है कानून व्यवस्था बिगाड़ने वालों से सख्ती से निपटेंगे.

आसाराम को कितनी सजा हो सकती है? आसाराम के खिलाफ जिन धाराओं में केस दर्ज किया गया है उनमें उम्रकैद तक की सजा का प्रावधान है. आसाराम पर पॉक्सो यानी प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंस एक्ट के तहत मुकदमा चला है. पीड़िता के वकील ने आसाराम को सख्त से सख्त सजा की मांग की है.

जानिए असुमल कैसे बने आसाराम बापू, पढ़ें पूरी कहानी

आसाराम के भक्तों की भक्ति में कमी नहीं आसाराम भले ही साढ़े चार साल से जेल में बंद है, रेप जैसा गंभीर आरोप है लेकिन उसके भक्तों में कोई कमी नहीं आई है. देश में जगह जगह आसाराम के आश्रम हैं जहां भक्त आसाराम की रिहाई के लिए पूजा प्रार्थना कर रहे हैं. गुजरात के सूरत में भक्तों ने उपवास रखा हुआ है तो हरियाणा के फरीदाबाद में भी पूजा पाठ चल रहा है. सूरत आश्रम में लोगों का दावा है कि डेढ़ लाख भक्त जुटे हैं. आसाराम के भक्तों का कहना है कि वो बेकसूर है और आसाराम को फंसाया गया है.

आसाराम पर क्या आरोप और पूरा मामला यहां समझिए आसाराम पर यूपी के शाहजहांपुर की रहने वाली नाबालिग लड़की से यौन शोषण का आरोप है. पीड़ित लड़की एमपी के छिंदवाड़ा में आसाराम के स्कूल में पढ़ती थी. लड़की की तबीयत खराब होने पर वॉर्डन ने आसाराम से मिलने को कहा था.

पीड़ित लड़की का परिवार इलाज के लिए उसे जोधपुर के मड़ाई आश्रम ले गया था. जोधपुर के मड़ाई आश्रम में लड़की ने यौन शोषण का आरोप लगाया था. 15 अगस्त 2013 को नाबालिग लड़की ने यौन शोषण का आरोप लगाया.

31 अगस्त 2013 को इंदौर से आसाराम गिरफ्तार हुआ तब से जोधपुर वो जेल में बंद है. लोअर कोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट राम जेठमलानी, सुब्रहमण्यम स्वामी, सलमान खुर्शीद सहित देश के कई जानेमाने वकील जमानत अर्जी पर पैरवी कर चुके हैं लेकिन 12 बार अर्जी खारिज हो चुकी है.

पीड़ित पक्ष के आरोपों पर आसाराम का पक्ष पीड़ित पक्ष के आरोपों पर आसाराम के पक्ष का कहना है कि लड़ी आरोप लगा रही है लेकिन उसे कमरे से बाहर आते किसी ने नहीं देखा. पीड़िता के माता-पिता ने कहा कि लड़की आई थी, कहां से आई थी इसका खुलासा नहीं किया. इसके अलावा पांच अलग अलग जगहों पर पीड़ित लड़की की जन्मतिथि अलग अलग बताई गई. कोर्ट में लगाया गया हाई स्कूल सर्टिफिकेट लीगल प्रूफ नहीं है.

आसारम पक्ष का कहना है कि लड़की का केवल अकेला बयान है माता-पिता ने कुछ नहीं देखा और ना ही बताया. जिरह के दौरान पीड़ित लड़की ने 382 बार कहा कि मुझे याद नहीं है ये पुरानी बात है. जोधपुर से जयपुर किस गाड़ी में गए इसका भी जवाब लड़की ने नहीं दिया. दिल्ली के कमला मार्केट में जीरो एफआईआर दर्ज हुई. एफआईआर जोधपुर भेजने की जगह दिल्ली में ही मेडिकल और बयान होना गलत.

आसाराम पक्ष का यह भी कहना है कि एफआईआर में लड़की ने अपने मन से नहीं बताया कि उसके साथ किसी तरह का दुराचार हुआ है. माता पिता के दबाव डालने पर 4-5 दिन बाद पीड़िता ने यौन शोषण की बात बताई.

जल्द भक्तों के बीच आएंगे आसाराम: प्रवक्ता आसाराम के आश्रम की प्रवक्ता नीलम दुबे का कहना है फैसला उनके पक्ष में आएगा. नीलम का कहना है कि खुद आसाराम ने समर्थकों से शांति की अपील की है, समर्थकों से जोधपुर ना आने को भी कहा गया है. प्रवक्ता के मुताबिक आसाराम ने अपने भक्तों से कहा कि वो जल्द उनके बीच आएंगे.

मौत के बाद रेप पीड़िता की पहचान उजागर करने को सुप्रीम कोर्ट ने गलत माना

साध्वी प्रज्ञा बोलीं- ‘नाबालिग से रेप के आरोप में आसाराम दोषी नहीं, भगवान उन्हें दोषमुक्त करें’

रेप मामले में आसाराम पर फैसले से पहले जोधपुर में धारा 144, केंद्र का 3 राज्यों को अलर्ट

जोधपुर: आसाराम के आश्रम को पुलिस ने कराया खाली, शहर में धारा 144 लागू

और देखें
Advertisement
Advertisement
25°C
New Delhi
Rain: 100mm
Humidity: 97%
Wind: WNW 47km/h
Advertisement

टॉप हेडलाइंस

President Speech: 'संविधान पर सबसे बड़ा प्रहार', अभिभाषण के दौरान आपातकाल पर क्या-क्या बोलीं राष्ट्रपति मुर्मू
'संविधान पर सबसे बड़ा प्रहार', अभिभाषण के दौरान आपातकाल पर क्या-क्या बोलीं राष्ट्रपति मुर्मू
अखिलेश के साथ साये की दिख रहे अवधेश, कभी यही करीबी पड़ गई थी भारी, जानें- पूरी कहानी
अखिलेश के साथ साये की दिख रहे अवधेश, कभी यही करीबी पड़ गई थी भारी, जानें- पूरी कहानी
Healthy Food: घर पर बनाएं ये बिना तेल का स्वादिष्ट नाश्ता, सेहत के लिए भी है फायदेमंद
घर पर बनाएं ये बिना तेल का स्वादिष्ट नाश्ता, सेहत के लिए भी है फायदेमंद
Paper Leak: NEET-NET पेपर लीक पर अभिभाषण में राष्ट्रपति ने कही बड़ी बात, बोलीं- सुनिए, सुनिए, तभी विपक्ष करने लगा हंगामा
NEET-NET पेपर लीक पर अभिभाषण में राष्ट्रपति ने कही बड़ी बात, बोलीं- सुनिए, सुनिए, तभी विपक्ष करने लगा हंगामा
Advertisement
ABP Premium

वीडियोज

Kejriwal की गिरफ्तारी के खिलाफ AAP ने किया राष्ट्रपति अभिभाषण का बहिष्कार, समर्थन में उद्धव गुटAAP Protest: CM Kejriwal की गिरफ्तारी को लेकर संसद भवन परिसर में AAP का जोरदार प्रदर्शन | ABP News |Parliament Session: 'तीसरे नंबर की अर्थव्यव्स्था बनाने में जुटी सरकार'- Droupadi Murmu | ABP News |Paper Leak पर President Murmu का बहुत बड़ा बयान

फोटो गैलरी

पर्सनल कार्नर

टॉप आर्टिकल्स
टॉप रील्स
President Speech: 'संविधान पर सबसे बड़ा प्रहार', अभिभाषण के दौरान आपातकाल पर क्या-क्या बोलीं राष्ट्रपति मुर्मू
'संविधान पर सबसे बड़ा प्रहार', अभिभाषण के दौरान आपातकाल पर क्या-क्या बोलीं राष्ट्रपति मुर्मू
अखिलेश के साथ साये की दिख रहे अवधेश, कभी यही करीबी पड़ गई थी भारी, जानें- पूरी कहानी
अखिलेश के साथ साये की दिख रहे अवधेश, कभी यही करीबी पड़ गई थी भारी, जानें- पूरी कहानी
Healthy Food: घर पर बनाएं ये बिना तेल का स्वादिष्ट नाश्ता, सेहत के लिए भी है फायदेमंद
घर पर बनाएं ये बिना तेल का स्वादिष्ट नाश्ता, सेहत के लिए भी है फायदेमंद
Paper Leak: NEET-NET पेपर लीक पर अभिभाषण में राष्ट्रपति ने कही बड़ी बात, बोलीं- सुनिए, सुनिए, तभी विपक्ष करने लगा हंगामा
NEET-NET पेपर लीक पर अभिभाषण में राष्ट्रपति ने कही बड़ी बात, बोलीं- सुनिए, सुनिए, तभी विपक्ष करने लगा हंगामा
Kalki 2898 AD Box Office Day 1: पहले दिन की धुंआधार कमाई से टूटेंगे कई रिकॉर्ड, जानें कल्कि का ओपनिंग डे कलेक्शन
पहले दिन की धुंआधार कमाई से टूटेंगे कई रिकॉर्ड, जानें कल्कि का ओपनिंग डे कलेक्शन
SA vs AFG Semi Final: उदास चेहरे और नम आंखें, सेमीफाइनल की हार ने तोड़ा दिल, अफगान ड्रेसिंग रूम में मातम
उदास चेहरे, नम आंखें; सेमीफाइनल की हार के बाद अफगान ड्रेसिंग रूम में मातम
Nepal Landslide : नेपाल में लैंडस्लाइड और भारी बारिश का कहर, 14 लोगों की मौत, कई लापता
नेपाल में लैंडस्लाइड और भारी बारिश का कहर, 14 लोगों की मौत, कई लापता
पिछले कार्यकाल में ओम बिरला की कई गड़बड़ियों के कारण स्पीकर पद को चुनाव तक ले गया विपक्ष
पिछले कार्यकाल में ओम बिरला की कई गड़बड़ियों के कारण स्पीकर पद को चुनाव तक ले गया विपक्ष
Embed widget