अकोला/भोपाल: आसाराम को नाबालिग से रेप करने के आरोप में उम्रकैद की सजा सुनाई गई है. जिसके बाद आज शाम महाराष्ट्र के अकोला में आसाराम के आश्रम में कुछ लोगों ने तोड़फोड़ कर दी. वहीं मध्या प्रदेश में लोगों ने आसाराम के नामकरण वाले स्थानों के नाम बदलने के लिए हंगामा किया. इसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोगों को आश्वासन दिया है कि जल्द ही प्रदेश से आसाराम के नामकरण वाले स्थानों के नाम बदल दिए जाएंगे.


आसाराम को सजा सुनाने के कुछ देर बाद महाराष्ट्र के अकोला में आसाराम के आश्रम में तोड़फोड़ की गई. ये तोड़फोड़ संभाजी ब्रिगेड के लोगों ने की है. गुस्साए लोगों ने आश्रम में लगे आसाराम के पोस्टरों और बैनरों को फाड़ दिया.



वहीं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में दो जगहों का नाम आसाराम के नाम पर है. दोनों स्थान शहर के बाहरी इलाके में आसाराम के आश्रम और राजा भोज विमानतल के पास हैं. इनमें एक चौराहा तथा चौराहे के पास का बस स्टॉप है. हालांकि बस स्टॉप के पास लगा बोर्ड हटा दिया गया है.

दरअसल भोपाल गैस पीड़ितों के हित में काम करने वाली सामाजिक कार्यकर्ता रचना ढींगरा ने वीडियो में सीएम शिवराज से इन पोस्टरों और बोर्ड को हटाने की मांग की थी. जिसके बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आश्वासन दिया कि प्रशासन की तरफ से आसाराम के नामकरण वाले स्थानों के नाम में बदलाव किया जाएगा.

आसाराम को क्यों सजा मिली है?

आसाराम पर उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर की एक नाबालिग ने रेप करने का आरोप लगाया था. यह लड़की मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में आसाराम के आश्रम में पढ़ाई कर रही थी. पीड़िता का आरोप है कि आसाराम ने जोधपुर के निकट मनई आश्रम में उसे बुलाया था और 15 अगस्त 2013 को उसके साथ रेप किया था.

2013 से न्यायिक हिरासत में हैं आसाराम

बता दें कि आसाराम मामले में अंतिम दलीलें सात अप्रैल को पूरी हुई थीं और 25 अप्रैल को आदेश सुरक्षित रखा गया था. आसाराम को इंदौर में गिरफ्तार किया गया था और उन्हें एक सितंबर 2013 को जोधपुर लाया गया था.


यह भी पढ़ें-

जब आसाराम ने आतंकी लादेन को किया था सलाम, कहा- ‘मुझे ऐसे ही अनुयायियों की जरुरत’

आसाराम का पुराना वीडियो रीट्वीट कर 'हिट-विकेट' हुआ ICC

उम्रकैद की सजा सुनते ही रोने लगा आसाराम, बाद में कांस्टेबल से बोला- ‘जेल में मौज करूंगा’

आसाराम को उम्रकैद, पीड़िता के पिता ने कहा- ऐसे रेपिस्ट को फांसी होगी तो बलात्कार की घटनाएं नहीं होंगी