Ashok Gehlot Welcomes Gautam Adani: राजस्थान (Rajasthan) के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने शनिवार (8 अक्टूबर) को कहा कि उनकी सरकार सभी उद्योगपतियों का स्वागत करेगी, फिर चाहे वह अडानी (Gautam Adani) हों, अंबानी (Mukesh Ambani) हों या फिर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के बेटे जय शाह (Jay Shah) क्योंकि राज्य में रोजगार (Employment) और निवेश (Investment) की आवश्यकता है.


गहलोत ने शनिवार को ‘इन्वेस्ट राजस्थान सम्मेलन’ (Invest Rajasthan MSME Conclave) के दूसरे दिन संवाददाताओं से बातचीत में कहा, “चाहे अडानी हों, अंबानी हों या फिर अमित शाह के बेटे जय शाह, हम सभी का स्वागत करेंगे. हम रोजगार और निवेश चाहते हैं.”


अडानी का स्वागत करने पर बीजेपी ने कसा गहलोत पर तंज


मुख्यमंत्री ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने शुक्रवार को गौतम अडानी को लेकर एक मुद्दा बनाया, जो दुर्भाग्यपूर्ण है. उन्होंने कहा, “मैं इसकी निंदा करता हूं. इसे मुद्दा बनाना बीजेपी को महंगा पड़ेगा.”


‘इन्वेस्ट राजस्थान सम्मेलन’ के उद्घाटन समारोह के दौरान गहलोत की ओर से उद्योगपति गौतम अडानी की तारीफ किए जाने के बाद शुक्रवार को बीजेपी ने कांग्रेस पर तंज कसा था. अडानी उन उद्योगपतियों में शामिल हैं, जिनके नाम का जिक्र राहुल गांधी अक्सर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर केवल बड़े उद्योगपतियों की मदद करने का आरोप लगाते समय करते हैं. हालांकि, राहुल गांधी ने राजस्थान में उद्योगपति गौतम अडानी की ओर से निवेश की घोषणा किए जाने के एक दिन बाद शनिवार (8 अक्टूबर) को कहा कि वह कारपोरेट के खिलाफ नहीं है, बल्कि व्यवसाय जगत में राजनीतिक मदद से एकाधिकार स्थापित किए जाने के खिलाफ हैं.


क्या कहा राहुल गांधी ने


राहुल ने कहा, ‘‘अडानी ने राजस्थान के लिए करीब 60,000 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव दिया है. कोई मुख्यमंत्री इसके लिए मना नहीं कर सकता. मेरा विरोध एकाधिकार को लेकर है.’’ राहुल गांधी ने कहा कि राजस्थान सरकार ने अडानी को न तो कोई विशेष तवज्जो दी और न ही अपनी राजनीतिक ताकत का इस्तेमाल कर उनके कारोबार में मदद की.


उन्होंने कहा कि अगर पूरा तंत्र पक्षपात करके सिर्फ दो-तीन लोगों की मदद करने लगेगा तो हिंदुस्तान का नुकसान है. राहुल ने कहा कि अगर राजस्थान सरकार ने अडानी को गलत तरीके से कारोबार दिया तो वह इसके खिलाफ हैं. राहुल गांधी का यह भी कहना था कि अगर नियमों के मुताबिक बिजनेस दिया गया है तो कोई दिक्कत नहीं है.


अगले पांच साल में राजस्थान में इतना निवेश करेगा अडानी समूह 


कारोबारी गौतन अडानी शुक्रवार को राजस्थान निवेश सम्मेलन में शामिल हुए थे और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ मंच भी साझा किया था. अडानी ने इस सम्मेलन में कहा कि अडानी समूह राजस्थान में अगले पांच-सात साल में नवीकरणीय ऊर्जा समेत विभिन्न क्षेत्रों में 65,000 करोड़ रुपये निवेश करेगा.


ये भी पढ़ें-


Punjab Encounter: पंजाब के बटाला में एनकाउंटर-करीब 70 राउंड चलीं गोलियां, गैंगस्टर रंजोत सिंह गिरफ्तार


Jammu Kashmir: कठुआ में बॉर्डर के नजदीक मिला संदिग्ध गुब्बारा, लिखा था- 'आई लव पाकिस्तान