भोपाल/जयपुर: मध्य प्रदेश और राजस्थान में इसी साल के आखिरी महीनों में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने संगठन में बड़े बदलाव किये हैं. मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ बीजेपी ने नंद कुमार सिंह चौहान को हटाकर पार्टी सांसद राकेश सिंह को प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है.


वहीं राजस्थान में अशोक परणामी ने बीजेपी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. अब उन्हें पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति का सदस्य नियुक्त किया गया है. परणामी ने कहा, ''मैंने अपना इस्तीफा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को 16 अप्रैल को दे दिया था. मैं पार्टी के अनुशासित कार्यकर्ता के रूप में कार्य करता रहूंगा. पिछले चार सालों में मैंने पार्टी को सशक्त करने का कार्य किया है और भविष्य में भी अपनी जिम्मेदारी निभाता रहूंगा.’’


उन्होंने कहा, ‘‘हमारी पार्टी में जिम्मेदारी देने की व्यवस्था है. राष्ट्रीय अध्यक्ष का धन्यवाद करना चाहूंगा कि उन्होंने राष्ट्रीय कार्यकारिणी में स्थान दिया है तो निश्चित रूप से अपनी क्षमताओं के अनुसार मैं अपना कार्य करूंगा.’’


अशोक परणामी को फरवरी 2014 में राजस्थान बीजेपी का प्रदेशाध्यक्ष नियुक्त किया गया था. जयपुर के पूर्व मेयर रहे परणामी वर्तमान में जयपुर के आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी विधायक है. हाल ही में लोकसभा और विधानसभा उप चुनाव में हार के बाद परणामी को अध्यक्ष पद से हटाने की मांग चल रही थी. उनकी जगह पार्टी किसे जिम्मेदारी सौंपेगी इसपर सस्पेंस बरकरार है.


राकेश सिंह पर विश्वास
जबलपुर सीट से सांसद राकेश सिंह लोकसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक हैं. उन्होंने नंद कुमार सिंह चौहान का स्थान लिया जो इस पद पर साल 2014 से कार्यरत थे. बीजेपी अध्यक्ष ने नंद कुमार सिंह चौहान को राष्ट्रीय कार्य समिति का सदस्य नियुक्त किया गया है.


सूत्रों ने बताया कि भोपाल में कल रात प्रदेश बीजेपी की एक महत्वपूर्ण बैठक में सिंह के नाम को अंतिम रूप दिया गया. बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और बीजेपी के संगठन महामंत्री राम लाल मौजूद थे. इस पद के लिये प्रदेश के पूर्व पार्टी अध्यक्ष एवं केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के नाम पर भी चर्चा चल रही थी. साल 2013 में जब पार्टी ने राज्य में जीत दर्ज की थी तब तोमर प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष थे.