नई दिल्ली: चार दिन में दो रेल हादसों पर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन एके मित्तल के इस्तीफे के बाद एयर इंडिया के सीएमडी अश्वनी लोहानी को रेलवे बोर्ड का नया चेयरमैन बनाया गया है.


मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा यह घोषणा केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा हाल के रेल हादसों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर इस्तीफे की पेशकश किये जाने के संकेत के कुछ घंटो बाद की गयी.


समित ने कहा, ‘‘रेल मंत्रालय को इस संबंध में आवश्यक संदेश भेजा जा चुका है.’’ सूत्रों ने कहा कि मित्तल ने कल शाम प्रभु को अपना इस्तीफा सौंप दिया था और आज सुबह इसे स्वीकार कर लिया गया.


अश्वनी लोहानी डियन रेलवे सर्विस ऑफ इंजीनियर्स (आईआरएसएमई) के वर्ष 1980 बैच के अधिकारी हैं. लोहानी के पास रेलवे में काम करने का अच्छा अनुभव है. इससे पहले वे उत्तर रेलवे में चीफ मेकेनिकल इंजीनियर, दिल्ली में डिवीजनल रेलवे मैनेजर, दिल्ली में रेल म्यूजियम में डायरेक्टर के तौर पर काम कर चुके हैं. एयर इंडिया के सीएमजडी बनाए जाने से पहले वे मध्य प्रदेश पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक थे.


रेल हादसों पर सुरेश प्रभु ने की इस्तीफे की पेशकश, पीएम ने कहा- इंतजार करिए 


अश्वनी लोहानी का नाम लिम्हा बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है. उनके पास इंजिनियरिंग की चार डिग्रियां हैं, जिसके लिए उनका नाम साल 2007 में लिम्का बुक रिकॉर्ड्स किया गया था.