Special Trains: त्योहारी सीजन में अब आपके घर जाने की टेंशन खत्म हो सकती है. रेलवे ने त्योहारी सीजन के मद्देनजर 6,000 पूजा स्पेशल ट्रेनें चलाने का अहम फैसला लिया है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खुद इस अहम फैसले की जानकारी दी है. इन स्पेशल ट्रेनों में ज्यादातर उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के लिए चलेंगी. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अगर ज्यादा रिजर्वेशन की डिमांड बढ़ती है तो ट्रेनों की संख्या को और अधिक बढ़ा दिया जाएगा.


रेलवे का लक्ष्य दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा में करीब एक करोड़ लोगों को पूरे आराम के साथ उनके घर पहुंचाने का है. दरअसल, त्योहारी सीजन में यूपी, पश्चिम बंगाल और बिहार के रूट पर लोगों की भारी भीड़ देखने को मिलती है. भारी भीड़ की वजह से कई लोगों को टिकट नहीं मिल पाती और उनका घर जाने का सपना अधूरा ही रह जाता है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मीडिया से बातचीत में कहा कि अबतक 5,975 ट्रेनों को अधिसूचित (Notified) किया गया है जबकि पिछले साल इनकी संख्या 4,429 ही थी.


क्या बोले अधिकारी?


अधिकारियों ने जानकारी देते हुए कहा कि अगर डिमांड और बढ़ती है तो ट्रेनों की संख्या में इजाफा किया जाएगा. वहीं 108 ट्रेनों में अतिरिक्त जनरल कोचों को भी जोड़ा गया है और 12,500 नए कोच बनाए जा रहे हैं. बताया गया कि नए बन रहे कोचों को एक-दो सालों में ट्रेनों से जोड़ दिया जाएगा.


कब बढ़ेगी रेलवे में डिमांड?


दुर्गा पूजा से ही त्योहारी सीजन की शुरुआत हो जाएगी. नौ अक्टूबर से दुर्गा पूजा शुरू हो रही है और 31 अक्टूबर को देशभर में दिवाली मनाई जाएगी. वहीं छठ पूजा सात और आठ नवंबर को होगी. इसे देखते हुए रेलवे का फैसला लोगों के लिए बड़ी राहत मानी जा रही है. त्योहारी सीजन में बड़ी संख्या में लोग अपने घर जाते हैं. 


ये भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल को क्यों होने लगी RSS वालों की चिंता? BJP का नाम लेकर किया बड़ा दावा