Indian Railways: रंगों का त्‍योहार होली बेहद नजदीक है. देश की राजधानी द‍िल्‍ली और अलग-अलग बड़े शहरों में कामकाज के चलते रहने वाले लोग होली पर अपने घर गांव जाने की तैयारी कर रहे है. ऐसे में ट्रेनों में होने वाली यात्र‍ियों की भारी भीड़ के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने भी खास इंतजाम क‍िए हैं. रेलवे ने होली स्‍पेशल ट्रेनों का संचालन करने के साथ-साथ बड़ी संख्‍या में ट्रेनों में अत‍िर‍िक्‍त कोच के भी इंतजाम क‍िए हैं ज‍िससे क‍ि रेलयात्रा सुगम और आसान बनाई सके.  


यात्र‍ियों की सुव‍िधा के मद्देनजर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की ओर से व्यापक योजना की घोषणा की गई है. रेल मंत्री ने शुक्रवार (22 मार्च) कहा कि होली के अवसर पर ट्रेनों में यात्र‍ियों की भीड़ बढ़ जाती है. इस तरह की भीड़ आमतौर पर होली से 3-4 दिन पहले ही बढ़ने लगती है. इसके चलते रेलवे की ओर से यात्रियों की सुव‍िधा के ल‍िए भी व‍िस्‍तर‍ित योजना तैयार की गई है. रेलवे अधिकारियों की ओर से यात्र‍ियों की हर सुव‍िधा के ल‍िए पूरी तैयारी की जा रही है.  


30 लाख से ज्‍यादा एडिशनल बर्थ की सुव‍िधा  


रेल मंत्री वैष्‍णव ने कहा क‍ि होली के पर्व पर रेलवे की ओर से यात्र‍ियों की सुव‍िधा के ल‍िए 30 लाख से ज्‍यादा एडिशनल बर्थ उपलब्‍ध करवाने की व्‍यवस्‍था की है. इसके अलावा फेस्‍ट‍िव सीजन में रेलवे की ओर से 1098 अत‍िर‍िक्‍त स्‍पेशल ट्रेनों के साथ 571 होली स्‍पेशल ट्रेनों को संचालन क‍िया जा रहा है. इस सबके साथ रेलवे ने यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं का व‍िशेष ख्‍याल रखते हुए स्टेशनों पर 24x7 मॉनिटरिंग के इंतजाम भी क‍िए हैं. साथ ही रेलवे स्‍टेशनों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम क‍िए गए हैं. स्‍टेशनों पर अत‍िर‍िक्‍त सुरक्षाकर्म‍ियों की तैनाती भी की जा रही है. 


इन शहरों से हर रोज संचाल‍ित हो रहीं बड़ी संख्‍या में ट्रेनें 
 
मंत्री वैष्‍णव ने कहा क‍ि होली के त्योहार के मद्देनजर यात्रियों या आख‍िर समय में उमड़ने वाली यात्र‍ियों की भीड़ से न‍िपटने के भी व‍िशेष इंतजामात क‍िए गए हैं. मुंबई, सूरत, अहमदाबाद, दिल्ली, पटना आदि जैसे बड़े शहरों से एड‍िशनल 11 अनारक्षित रेक की योजना भी बनाई जा रही है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, मध्‍य प्रदेश आदि से यात्र‍ियों की अत‍िरि‍क्‍त भीड़ से न‍िपटने के ल‍िए हर रोज औसतन करीब 1,400 रेगुलर ट्रेनें संचाल‍ित की जा रही हैं.   


यह भी पढ़ें: Arvind Kejriwal Arrest: सीएम केजरीवाल ने पुल‍िस अफसर पर लगाए 'दुर्व्‍यवहार' के आरोप, कोर्ट से लगाई हटाने की गुहार