Monsoon Session: संसद में मॉनसून सत्र के दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार (24 जुलाई) को केरल सरकार पर निशाना साधा. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे परियोजनाओं पर उसका रवैया बहुत सहयोगात्मक नहीं रहा है. पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि अगर राज्य सरकार सहयोग करे तो केरल में बहुत कुछ किया जा सकता है. कांग्रेस के सांसद अदूर प्रकाश की ओर से पूछे गए सवाल के लिखित जवाब में अश्विनी वैष्णव ने यह बात कही.


न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान प्रस्तावित अंगमाली-सबरीमाला रेलवे लाइन परियोजना से जुड़े एक पूरक प्रश्न का उत्तर देते हुए यह टिप्पणी की, जिसे 1997-98 में मंजूरी दी गई थी. कांग्रेस सांसद अदूर प्रकाश के पूरक प्रश्न का उत्तर देते हुए वैष्णव ने कहा, "मैं यह बात दर्ज कराना चाहूंगा कि केरल सरकार रेलवे परियोजनाओं पर बहुत सहयोगी नहीं रही है.


भूमि अधिगृहण के लिए अपने अधिकार का करें इस्तेमाल- वैष्णव


रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि मैं सांसदों से अनुरोध करता हूं कि वे भूमि अधिग्रहण के लिए समर्थन प्राप्त करने के लिए अपने अधिकार का इस्तेमाल करें. उन्होंने कहा कि परियोजनाएं तभी शुरू की जा सकती हैं जब राज्य सरकार भूमि अधिग्रहण का समर्थन करे. इसके अलावा, मंत्री ने कहा कि यदि "राज्य सरकार हमारा समर्थन करे" तो केरल में बहुत कुछ किया जा सकता है.


अंगमाली-सबरीमाला रेलवे परियोजना के लिए केरल सरकार की जरूरत


अंगमाली-सबरीमाला रेलवे लाइन परियोजना के बारे में बात करते हुए रेल मंत्री ने कहा, "यह एक जटिल परियोजना है और इस परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार के सहयोग की जरूरत है. वैष्णव ने कहा कि एक नए एलाइनमेंट का आंकलन किया जा रहा है. वैष्णव ने कहा, "चेंगानूर से पंबा तक वैकल्पिक मार्ग की मांग जनता कर रही है, जो करीब 75 किलोमीटर छोटा है. नया रास्ता मंदिर से सिर्फ 4 किलोमीटर की दूर पर है.


सांसदों और राज्य सरकार से मिलकर लेंगे फैसला


रेल मंत्री ने कहा कि सांसदों और राज्य सरकार के साथ चर्चा करके यह फैसला लिया जाना है कि पुराना मार्ग बनाया जाए या नया मार्ग. मंत्री ने कहा, "नए एलाइनमेंट का डीटेल मूल्यांकन चल रहा है. इसमें एक बार यह हो जाने पर, अंतिम फैसला लिया जा सकेगा.


2014 से केरल में बढ़ा रेलवे के लिए फंड- रेल मंत्री


रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि केरल में रेलवे के लिए धन आवंटन 2014 से काफी बढ़ गया है. उन्होंने कहा कि 2009-14 की अवधि के दौरान वार्षिक 372 करोड़ रुपये की तुलना में 2023-24 में औसत परिव्यय 2,033 करोड़ रुपये था.


ये भी पढ़ें: 'हम सरकार पर दबाव डालेंगे...', किसानों से मुलाकात के बाद क्या बोले राहुल गांधी?