India G20 Logo On Monuments: भारत ने गुरुवार (1 दिसंबर) को G20 की अध्यक्षता ग्रहण की है. इस मौके को खास बनाने के लिए संरक्षित स्मारकों को G20 के लोगो से रोशन किया जा रहा है. इसी कड़ी में शनिवार (3 दिसंबर) को लद्दाख (Ladakh) में लेह पैलेस, हेमिस और थिकसे मोनेस्ट्री सहित भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) लेह सर्कल के 3 केंद्रीय संरक्षित स्मारकों को भारत के G20 लोगो से रोशन किया गया है. 


भारत के जी20 की अध्यक्षता ग्रहण करने के मद्देनजर 1 दिसंबर से 7 दिसंबर तक देश भर में कई केंद्रीय संरक्षित स्मारकों को रोशन किया जाएगा. भारत में अगले साल 9 से 10 सितंबर के बीच जी20 देशों का शिखर सम्मेलन होगा. एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, जी20 की अध्यक्षता मिलने का जश्न मनाते हुए यूनेस्को साइट सहित एएसआई की 100 साइटों को एक सप्ताह के लिए रोशन किया जाएगा. उन्होंने कहा कि स्मारकों पर लोगो का आकार साइट के डिजाइन पर निर्भर करेगा.


लाल किले, कुतुब मीनार को भी किया था रोशन


भारत में कुल 40 सांस्कृतिक और प्राकृतिक स्थल हैं जिन्हें यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल का दर्जा दिया है, जबकि बाकी स्थल भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के अधीन हैं. इससे पहले नई दिल्ली में लाल किले, कुतुब मीनार, हुमायूं के मकबरे, मामल्लापुरम में कृष्णा की बटर बॉल समेत कई स्मारकों को जी20 के लोगो से जगमग किया गया है. 


पीएम मोदी ने किया था लोगो का अनावरण


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने 8 नवंबर को G20 की भारत की अध्यक्षता के लिए लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण किया था. लोगो को राष्ट्रीय ध्वज के चार रंगों के साथ बनाया गया और इसमें कमल का फूल है. इसकी थीम 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' है. भारत के अलावा G20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं. 


ये भी पढ़ें- 


G 20 Presidency: जी-20 की अध्यक्षता मिलने पर ASI ने स्मारकों को किया रोशन, देखें तस्वीरें