Jammu Kashmir News: श्रीनगर में एशिया का पहला "फ्लोटिंग सिनेमा" शुरू किया गया है. आज़ादी के 75 साल के अवसर पर मनाए जा रहे आईकॉनिक फेस्टिवल (Iconic Festival) के आखिरी दिन शुक्रवार को श्रीनगर की डल झील में एक रंगारंग कार्यक्रम के दौरान इस सिनेमा हॉल का उद्घाटन किया गया. डल झील के बीचो बीच बने नेहरू पार्क में सिनेमा हॉल शुरू किये जाने से पहले एक भव्य शिकारा महोत्सव का भी आयोजन हुआ. इस मौके पर कलाकारों ने अपने धरोहरों को दर्शाया. कर्णप्रिय संगीत से सबको मंत्रमुग्ध कर दिया. जिस कार्यक्रम ने सब का दिल जीत लिया वो डल झील के ऊपर होने वाला लेज़र शो रहा. कई प्रकार के रंगों वाली लाइटों से सजी शिकारा और लेजर शो से डल झील रोशन हो उठी.


झील के नजारे के साथ सिनेमा


श्रीनगर में एशिया के पहले फ्लोटिंग सिनेमा हॉल की खास बात यह है कि यह एक ओपन एयर सिनेमा है जिसमें लोग झील के बीच तैरते हुए फिल्म का मज़ा ले सकते हैं. एक बड़े से हाउस बोट को सिनेमा स्क्रीन में बदल गया है जिसमें एक साथ सैकड़ों लोग शिकारे में बैठे बैठे झील के नजारे के साथ फिल्म का मजा ले सकते हैं. कश्मीर के पर्यटन विभाग के प्रमुख जी एन इटू (G N Ittoo) के अनुसार एक हफ़्ते तक चले महोत्सव से देश विदेश के लोगों में अच्छा संदेश गया है. लोगों में काफी उत्साह देखा गया और उम्मीद है कि बड़ी संख्या में लोग कश्मीर आएंगे.


पर्यटन को बढ़ावा देना मकसद


जम्मू कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शुरू किये गए सात दिन के आईकॉनिक फेस्टिवल में जहां जम्मू-कश्मीर की परंपरा, कला, संगीत, नृत्य और इतिहास को लोगों के सामने लाने की कोशिश की गई वहीं पर्यटन से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर( infrastructure) को भी बढ़ाने पर जोर रहा. सरकार को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में इस भव्य समारोह के चलते बड़ी संख्या में देसी-विदेशी पर्यटक कश्मीर घाटी आएंगे जिससे यहां पर रुके पड़े विकास में बढ़ोत्तरी के साथ साथ रोज़गार के नए रास्ते भी खुलेंगे.


Aryan Khan Bail: जमानत मिलने के दूसरे दिन भी जेल से क्यों नहीं रिहा हुए आर्यन खान? जानिए वजह