गुवाहाटी: असम में बाढ़ के पानी में डूबकर शनिवार को दो और लोगों की मौत हो गई. एक सरकारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. रिपोर्ट के मुताबिक बाढ़ के कारण 18 जिलों में 10.75 लाख लोग प्रभावित हुए हैं.


असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने अपने नियमित बुलेटिन में बताया, "मोरीगांव में बाढ़ से एक व्यक्ति की मौत हुई और एक अन्य व्यक्ति की मौत तिनसुकिया जिले में हुई है जिससे राज्य में मृतकों की संख्या 61 हो गई है". बुलेटिन के मुताबिक जिनमें से 37 लोगों की मौत बाढ़ के कारण और 24 लोग लगातार बारिश के कारण हुए भूस्खलन से मारे गए. हालांकि कुछ जिलों में जल स्तर में गिरावट देखने को मिल रही है.


असम में बाढ़ का कहर बरकरार


बुलिटेन के मुताबिक लखीमपुर और बोंगाईगांव में शनिवार को बाढ़ का पानी कम हुआ है. फिलहाल जो जिले बाढ़ से प्रभावित हैं उनमें धेमाजी, बिश्वनाथ, चिरांग, दारंग, नलबाड़ी, बारपेटा, कोकराझार, धुबरी, दक्षिण सालमारा, गोलपाड़ा, कामरूप, कामरूप मेट्रोपॉलिटन, मोरीगांव, नागांव, गोलाघाट, जोरहाट, डिब्रूगढ़ और तिनसुकिया हैं. बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित बारपेटा है. यहां 6.33 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. दूसरे नंबर पर सबसे बुरी तरह प्रभावित होनेवाला दक्षिण सालमारा है जहां लगभग 1.95 लाख लोग प्रभावित हैं.


8 जिलों में 171 राहत शिवर और वितरण केंद्र स्थापित


वहीं, गोलपाड़ा में 83 हजार 300 से अधिक लोग बाढ़ की मार झेलने को मजबूर हैं. बुलेटिन में बताया गया है कि पिछले 24 घंटे में तीन जिलों में एसडीआरएफ, जिला प्रशासन और स्थानीय लोगों ने 1 हजार 46 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है. लोगों की सहूलियत के लिए जिला प्रशासन ने आठ जिलों में 171 राहत शिविर और वितरण केन्द्र स्थापित किए हैं. इन राहत शिविर और वितरण केंद्रों में 6 हजार 531 लोगों को ठिकाना दिया गया है.


भारी बारिश से पानी-पानी हुई मुंबई, सड़कें बनीं तालाब, निचले इलाकों में बाढ़ जैसे हालात


मध्य प्रदेश, यूपी और राजस्थान के लिए पासा पलटने वाला साबित होगा चंबल एक्सप्रेसवे: नितिन गडकरी