Assam Child Marriage Arrest: असम में बाल विवाह के खिलाफ एक्शन (Action Against Child Marriage) में तेजी आई है. राज्य में अब तक ढाई हजार से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. इनमें 78 महिलाएं भी शामिल (78 Women Arrested) हैं. हजारों आरोपियों को रखने के लिए अब यहां अस्थाई जेल (Temporary Prison) बनाई जा रही हैं. 4,074 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किए जा चुके हैं. 


IGP लॉ एंड ऑर्डर और असम पुलिस के प्रवक्ता प्रशांत कुमार भुइयां ने बताया कि गिरफ्तार की गई महिलाओं पर भी बाल विवाह कराने के लिए मदद करने का आरोप है. इस तरह के रिश्तेदारों या तीसरे पक्ष की गिरफ्तारी सभी मामलों में नहीं की गई है. यह उन मामलों में किया गया है जहां जांच के दौरान, कुछ सबूत सामने आए थे. बाल विवाह अधिनियम 2006 के अनुसार, कोई भी व्यक्ति जो बाल विवाह को अनुमति या बढ़ावा देता है या इसमें भाग लेता है उसके खिलाफ कार्रवाई होती है.


2026 तक जारी रहेगा पुलिस का एक्शन



बाल विवाह के खिलाफ जारी इस अभियान को लेकर असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा (Himanta Vishwa Sharma) ने बताया था कि पुलिस की ओर से बाल विवाह के खिलाफ शुरू किया गया अभियान 2026 में अगले विधानसभा चुनाव तक जारी रहेगा. इसकी विपक्षी दलों ने आलोचना की थी और इस कदम को ‘‘प्रचार का हथकंडा’’ करार दिया था.


अब तक कुल 2,666 लोग गिरफ्तार 


मुख्यमंत्री हिमंता सरमा ने गुरुवार (9 फरवरी) को ट्वीट  कर बताया कि बाल विवाह के खिलाफ हमारी कार्रवाई अब तक 2,666 गिरफ्तारियों के साथ जारी है. इस सामाजिक बुराई के खिलाफ अभियान जारी रहेगा. हम इस सामाजिक अपराध के खिलाफ अपनी लड़ाई में असम के लोगों का समर्थन चाहते हैं. 





ये भी पढ़ें: 


Lok Sabha Election: कर्नाटक में चलेगा कांग्रेस का जादू! 2024 में 60 फीसदी सीटों पर UPA करेगी फतेह, सर्वे में खुलासा