गुवाहाटी: असम विधानसभा के धेमाजी निर्वाचन क्षेत्र के लिए उप चुनाव में रविवार को मतदान अच्छी गति से जारी है. अधिकारियों ने कहा कि सुबह सात बजे से ही मतदान केंद्रों में मतदाताओं की लंबी कतारें नजर आईं.


असम में पहली बार मतदान के लिए वीवीपीएटी मशीनों का इस्तेमाल


धेमाजी निर्वाचन अधिकारी रोशनी अपारनजी कोराटी ने कहा, "मतदान सुचारू रूप से जारी है और अपराह्न् एक बजे तक 273 मतदान केंद्रों में 43.5 प्रतिशत मतदान हो चुका था." उन्होंने कहा कि राज्य में पहली बार मतदान के लिए वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रायल (वीवीपीएटी) मशीनों का इस्तेमाल किया गया है.


उप चुनाव में 2,19,751 मतदाता मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनमें से 1,07,241 महिलाएं हैं.


कोराटी ने कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है. उन्होंने साथ ही कहा कि 20 मतदान केंद्रों को 'अति संवेदनशील' और 141 को 'संवेदनशील' घोषित किया गया है.


मुकाबला सत्तारूढ़ बीजेपी और कांग्रेस के बीच


असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल के अपने संसदीय सीट से इस्तीफा देने के बाद भारतीय जनता पार्टी के विधायक प्रधान बरुआ के लखीमपुर निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य चुने जाने के बाद यहां उप चुनाव जरूरी हो गया था.


उप चुनाव के लिए पांच उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ बीजेपी उम्मीदवार रानोज पेगु और कांग्रेस उम्मीदवार बाबुल सोनोवाल के बीच है.


सीट के लिए अन्य तीन उम्मीदवार मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के उम्मीदवार जादु हजारिका, सोशलिस्ट युनिटी सेंटर ऑफ इंडिया-कम्युनिस्ट के हेमकांता मिरी और निर्दलीय उम्मीदवार राजकुमार डोले हैं.