Assam Government: राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने एक नई बीमा योजना की घोषणा की है. इसमें दुर्घटना या असामयिक मृत्यु की स्थिति में कर्मचारियों और उनके परिवारों को वित्तीय सहायता मिलती है. वहीं, सभी कर्मचारियों का समय पर बीमा प्रीमियम जमा हो सके, इसके लिए सरकार ने सभी बैंकों के साथ एक समझौता भी किया है. 


लखीमपुर में एक प्रेस वार्ता के दौरान, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बताया कि ये योजना राज्य सरकार के उन कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए बनाई गई है, जो ड्यूटी के दौरान आकस्मिक मृत्यु या विकलांगता का शिकार हो जाते हैं. इस योजना में रोड एक्सीडेंट, आग, बाढ़ और अन्य आपदाओं के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को शामिल किया गया है. 


मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कही ये बात 


नई बीमा योजना को लेकर मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा,'हमने अपने राज्य सरकार के कर्मचारियों के भविष्य की सुरक्षा के लिए एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है. उनमें से कई कर्मचारियों को प्रतिदिन खतरों का सामना करना पड़ता है. इस समझौते के साथ, किसी भी दुर्घटना का शिकार हुए कर्मचारियों के परिवार को उनके सैलरी अकाउंट में बीमा राशि मिलेगी.' 






उन्होंने आगे कहा, 'इस नई बीमा योजना में, दुर्घटना में मृत्यु होने पर और स्थायी विकलांगता के लिए 1 करोड़ रुपये, आंशिक विकलांगता के लिए 80 लाख रुपये, और बीमारी के कारण मृत्यु के लिए अतिरिक्त 10 लाख रुपये परिवार को दिए जाएंगे. इससे परिवारों को आर्थिक मदद मिल सकेगी.'


 जानें इस योजना के बारे में


इस योजना के तहत, किसी कर्मचारी की आकस्मिक मृत्यु होने की स्थिति में, परिवार को 1 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी. स्थायी विकलांगता के मामलों में भी इतनी ही राशि प्रदान की जाएगी, जबकि आंशिक विकलांगता के लिए 80 लाख रुपये दिए जाएंगे. इसके अतिरिक्त, यह योजना बीमारी के कारण होने वाली मृत्यु को भी कवर करती है, जिसमें कर्मचारी के परिवार के खाते में अतिरिक्त 10 लाख रुपये जमा किए जाते हैं.