Assam Meghalaya Border Dispute: भारत के दो उत्तर पूर्वोत्तर राज्यों में आने वाले दिनो में दशकों से चले आ रहे सीमा विवाद का पटाक्षेप होने की उम्मीद जगी है. दरअसल असम और मेघालय के बीच बीते कई दशकों से सीमा विवाद चला आ रहा है, इसी मुद्दे को सुलझाने के लिए आज असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा और मेघालय के सीएम कोनार्ड संगमा ने बैठक की. 


इस बैठक में दोनों राज्यों के कई प्रशासनिक अधिकारियों ने भी शिरकत की ताकि मामले को प्रशासनिक अमले तक भी पहुंचाया जा सके. दोनों नेताओं की बैठक काफी देर तक चली उसके बाद हिमंत बिस्वा सरमा और कोनार्ड संगमा ने एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस को भी संबोधित किया. 


ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्या बोले दोनों राज्यों के सीएम?  
इस मौके पर असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, हमने दोनों राज्यों के बीच विवाद के 6 क्षेत्रों को सुलझा लिया है. क्षेत्रीय समितियों ने इन 6 क्षेत्रों का दौरा किया. जून के महीने में हम विश्वास बहाली के उपायों के लिए कार्बी आंगलोंग और अन्य क्षेत्रों का दौरा करेंगे. बिस्वा ने कहा, मुख्यत: दोनों राज्यों के बीच कुल 12 जगहों पर विवाद है जिसमें 6 जगहों का विवाद हमने सुलझा लिया है और आने वाले दिनों में हमारी समितियां बाकी की 6 जगहों का दौरा कर विवाद का निपटान करने की दिशा में काम करेंगी. 


उसी कान्फ्रेंस में मौजूद मेघालय के सीएम कोनार्ड संगमा भी प्रेस को बताया, आज हमारी एक बहुत ही महत्वपूर्ण बैठक हुई. जिसमें हमने विवाद के 6 क्षेत्रों के लिए समाधान निकालने की दिशा में शुरुआत की है. हमने अपनी 6 क्षेत्रीय समितियों को इसका अध्ययन करने को कहा है. हम उम्मीद करते हैं कि इस समस्या का जल्द से जल्द कोई समाधान निकाल लिया जाएगा. 


आपको बता दें कि इस सीमा विवाद के कारण बीते साल दोनों राज्यों के बीच खुनी झड़प भी हो चुकी है जिसके बाद दोनों राज्यों के बीच तनाव बढ़ गया था और विवाद के निपटान में केंद्र सरकार को अपना दखल देना पड़ा था. 


इसी मुद्दे को सुलझाने के लिए आज असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा और मेघालय के सीएम कोनार्ड संगमा ने बैठक की