Assam: असम सरकार ने सोमवार को कई अहम फैसले लिए हैं. इस कड़ी में सोमवार (29 जुलाई) को असम के मुख्यमंत्री हिंमत बिस्व सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट किया. मुख्यमंत्री हिंमत बिस्व सरमा ने अपने पोस्ट में लिखा कि हमारी सरकार वीआईपी कल्चर (VIP Culture) को खत्म करेगी. 


असम (Assam) के मुख्यमंत्री हिंमत बिस्व सरमा ने X पर लिखा, 'मुख्यमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े वाहनों और बैरिकेड्स पर हम कटौती कर रहे हैं. अब से हर सरकारी कार्यक्रम में सिर्फ शाकाहारी एवम सात्विक भोजन (Vegetarian Food) परोसा जाएगा.' रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस संबंध में हिंमत बिस्व सरमा ने अधिकारियों को आदेश भी दिए हैं.


असम में खत्म होंगे वीआईपी प्रोटोकॉल


मुख्यमंत्री हिंमत बिस्व सरमा ने अपने पोस्ट के साथ ही एक वीडियो भी X पर शेयर किया है. असम के अधिकारियों को आदेश दिए गए हैं कि वो सरकारी कामों में अनावश्यक दिखावा ना करें और इसे पूरी तरह सुनिश्चित भी करें. इसके साथ ही मुख्यमंत्री हिंमत बिस्व सरमा ने कहा कि राज्य सरकार अब से सिर्फ उन कामों पर ही ध्यान देगी जिनकी तारीफ जनता करती है. 


अतिथियों पर लागू नहीं होगा नियम?


रिपोर्ट्स की मानें तो भले ही असम सरकार ने सरकारी कार्यक्रमों में सिर्फ शाकाहारी एवम सात्विक भोजन परोसने की बात कही हो लेकिन ये नियम अतिथियों पर लागू नहीं होगा. इस फैसले से राज्य में आने वाले अतिथि अपनी मर्जी के मुताबिक भोजन कर सकेंगे. जाहिर तौर पर बंदिशे ना लगाने वाला राज्य सरकार का ये फैसला उन्हें काफी पसंद आएगा. 


असम राज्य कर्मचारी कर रहे ये मांग


असम राज्य कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) की बहाली की मांग की है. कर्मचारियों और राज्य सरकार के बीच इस मुद्दे पर टकराव की स्थिति भी देखने को मिल रही है. बता दें कि अखिल असम सरकार एनपीएस कर्मचारी संघ (एएजीएनपीएसईए) की लगातार मांग के बावजूद भी राज्य और केंद्र सरकार पेंशन की नई व्यवस्था को ही जारी रखने पर अड़े हुए हैं. 


ये भी पढ़ें: 'संविधान और देश से ऊपर नहीं हैं नेता प्रतिपक्ष', राहुल गांधी ने ऐसा क्या कहा जो भड़क गए किरेन रिजिजू