दिसपुरः असम सरकार ने COVID-19 मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए गुवाहाटी शहर में शराब की ऑनलाइन बिक्री, खरीद और होम डिलीवरी शुरू करने का फैसला किया है. शराब की दुकानों के बाहर भीड़ से बचने के लिए गुवाहाटी नगर निगम (जीएमसी) के क्षेत्र में एक महीने के लिए शराब की ऑनलाइन बिक्री, होम डिलीवरी लागू रहेगी.


पीयूष हजारिका ने कहा, ''असम कैबिनेट ने गैर-कर्फ्यू घंटों के दौरान शराब की दुकानों के बाहर भीड़ से बचने के लिए प्रयोगात्मक आधार पर निर्णय लिया है. हमने सुप्रीम कोर्ट और मद्रास हाई कोर्ट के निर्देशों के आधार पर निर्णय लिया है.''


पिछले 10 दिनों में गुवाहाटी और कामरूप जिले में 2050 कोरोना मामलों का पता चला है. असम ने बुधवार को 1.54 प्रतिशत की सकारात्मकता दर और 22 मौतों के साथ 2046 नए कोरोना के मामले दर्ज किए थे.


दूसरी ओर असम कैबिनेट ने यह भी निर्णय लिया कि चाय बागान के मजदूरों को सर्दियों के मौसम में मनरेगा के तहत रोजगार दिया जाएगा. जब चाय का उत्पादन कम होगा और उन्हें मनरेगा के तहत तालाब की खुदाई, सड़क निर्माण आदि का काम दिया जाएगा. मनरेगा के तहत आर्थिक लाभ के लिए आगर, सोम आदि मूल्यवान पेड़ लगाए जाएंगे. साथ ही मनरेगा के तहत बड़ी संख्या में सामुदायिक तालाब बनाए जाएंगे.


असम के मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्वा सरमा की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया गया कि, 15 वें वित्त आयोग के तहत प्राप्त धन का उपयोग गांवों में स्कूलों, पार्कों आदि के नवीनीकरण के लिए किया जाएगा.


असम कैबिनेट ने गोलाघाट और सरुपथर राजस्व मंडलों को सूखा प्रभावित घोषित किया. राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जोगेन मोहन और सिंचाई मंत्री अशोक सिंघल वित्त मंत्री अजंता नियोग की मौजूदगी में वहां जाएंगे और मुआवजा जारी करने के लिए सूखे की घटनाओं की जानकारी लेंगे.