Conrad Sangma To Meet Amit Shah: मेघालय के मुख्यमंत्री कोनाराड संगमा की अगुवाई में मंत्रियों का एक प्रतिनिधिमंडल असम के साथ लगती सीमा पर हुई हिंसा की जांच CBI या NIA को सौंपने की मांग करने के लिए आज (24 नवंबर) गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेगा. संगमा ने मंगलवार को मंत्रिमंडल की एक बैठक के बाद कहा, "हम उन्हें (अमित शाह) आधिकारिक रूप से गोलीबारी की घटना के बारे में बताएंगे जो मुकरु गांव में हुई और जांच किसी केंद्रीय एजेंसी एनआईए या सीबीआई को सौंपने की मांग करेंगे."


सीएम संगमा ने कहा कि मामले में एक FIR दर्ज की गई है और घटना की जांच के लिए पूर्वी रेंज के डीआईजी की अगुवाई में एक विशेष जांच दल (SIT) का गठन किया गया है. केंद्र की स्वीकृति मिलने के बाद जांच किसी केंद्रीय एजेंसी को सौंपी जाएगी. मंत्रिमंडल का एक प्रतिनिधिमंडल 24 नवंबर को केंद्रीय गृह मंत्री से मुलाकात करेगा.


संगमा ने यह भी कहा कि प्रतिनिधिमंडल नई दिल्ली में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) से भी मुलाकात करेगा और आवश्यक कार्रवाई के लिए घटना पर रिपोर्ट सौंपेगा. उनकी सरकार ने मंगलवार को हुई घटना के सभी पहलुओं की जांच करने के लिए जांच आयोग अधिनियम, 1952 के तहत एक न्यायिक आयोग गठित करने का भी फैसला किया है.


असम-मेघालय सीमा पर हिंसा


दरअसल, असम के वन कर्मियों ने मंगलवार (22 नवंबर) तड़के करीब तीन बजे मुकरु इलाके में एक ट्रक को रोका था, जो कथित रूप से अवैध तरीके से काटी गईं लकड़ियां लेकर जा रहा था. इसके बाद भड़की हिंसा में छह लोगों की मौत हो गई थी, जिनमें असम का एक वन कर्मी और मेघालय के पांच नागरिक शामिल थे. संगमा ने दावा किया कि असम सरकार ने घटना में कथित तौर पर शामिल एक पुलिसकर्मी तथा एक वन अधिकारी को निलंबित कर दिया है और वेस्ट कार्बी आंगलोंग जिले के पुलिस अधीक्षक का तबादला कर दिया है.


असम ने सीमा हिंसा की जांच CBI को सौंपी


बता दें कि मेघालय के मंत्रियों और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बीच होने वाली बैठक से पहले असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सर्मा ने बुधवार को दिल्ली में कहा कि उनके मंत्रिमंडल ने दोनों राज्यों की सीमा पर हुई हिंसा की जांच सीबीआई को सौंपने का फैसला किया है. असम कैबिनेट की बैठक में, मंत्रियों ने पश्चिम कार्बी आंगलोंग जिले में "दुर्भाग्यपूर्ण पुलिस-नागरिक संघर्ष" में छह लोगों की मौत और कई अन्य लोगों के घायल होने पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए शोक जताया. असम के मुख्यमंत्री ने बैठक के बाद ट्वीट करते हुए लिखा, "हमारे मंत्रिमंडल ने संबंधित पुलिस जांच सीबीआई को सौंपने का भी फैसला किया है."


ये भी पढ़ें-  Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी को आज बहन प्रियंका गांधी का मिलेगा साथ, खंडवा में यात्रा से जुड़ेंगी, पति और बच्चे भी होंगे साथ