Assam Meghalaya Border Dispute: असम और मेघालय (Meghalaya) ने शुक्रवार को अंतर्राज्यीय सीमा विवाद के मुद्दों को चरणबद्ध तरीके से हल करने का फैसला किया है. असम के मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा और उनके मेघालय समकक्ष कोनराड संगमा (Conrad Sangma) ने शुक्रवार को गुवाहाटी में सीमा विवाद मुद्दे पर दूसरे दौर की बातचीत में मुलाकात की.


समितियां छह स्थानों का दौरा करेंगी


इस दौरान बयान में कहा गया कि 12 विवाद क्षेत्रों में से 6 को प्राथमिकता के आधार पर हल करने के लिए पहचाना गया है. दोनों राज्यों ने कैबिनेट मंत्रियों की अध्यक्षता में प्रत्येक पक्ष से 3 समितियां बनाने का फैसला किया है और समितियां छह स्थानों का दौरा करेंगी.


एक साथ हल नहीं हो सकते 12 विवाद


असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने कहा कि असम (Assam) की ओर से कोई विवाद नहीं है. 12 स्थानों पर मेघालय (Meghalaya) के दावे के कारण विवाद पैदा हुआ. सभी 12 विवादों को एक साथ हल नहीं किया जा सकता है. इसलिए हम 6 स्थानों के साथ कदम दर कदम आगे बढ़ रहे हैं.


जटिल मुद्दों को किया जाएगा हल


छह स्थान असम (Assam) के 3 जिलों और मेघालय के 3 जिलों में हैं. सद्भावना के संकेत के रूप में दोनों मुख्यमंत्री लांगपीह क्षेत्र का दौरा करेंगे. इसके साथ ही लोगों को आश्वासन देंगे कि लंगपीह जैसे जटिल मुद्दों को हल किया जाएगा.



यह भी पढ़ें:
असम मंत्रिमंडल का बड़ा फैसला, गोरखाओं के खिलाफ दर्ज नहीं होंगे फॉरेनर्स ट्रिब्यूनल में मामले
Mizoram-Assam Dispute: संयुक्त बयान में कहा- मिजोरम न जाने की सलाह वाली एडवाइजरी वापस लेगी असम सरकार