Assam Police Inspector Case: पुलिस थाने में एक लड़की के साथ बदसलूकी करने और उसकी आपत्तिजनक तस्वीरें लेने के आरोप में असम पुलिस के एक इंस्पेक्टर (यूबी) बिमान रॉय को बर्खास्त किया गया है. आरोपी इंस्पेक्टर की धरपकड़ की कोशिश की जा रही है. राज्य के पुलिस महानिदेशक जीपी सिंह ने आरोपी के सिर पर इनाम भी घोषित किया है. एक ट्वीट में उन्होंने बताया कि आरोपी फरार है और उसके ठिकाने के बारे में नलबाड़ी के पुलिस अधीक्षक को जानकारी देने वाले को उचित इनाम दिया जाएगा. 


घटना नलबाड़ी जिले के घोगरापार थाने की है. 21 जून को एक नाबालिग लड़की और उसके बॉयफ्रेंड को बाल विवाह मामले में हिरासत में लिया गया था. लड़की कथित तौर पर प्रेमी के साथ भागी थी लेकिन पुलिस ने उन्हें पकड़ लिया और घोघरापार थाने में ले गई. 


आरोपी इंस्पेक्टर के खिलाफ FIR में कही गई ये बात


न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, 17 वर्षीय लड़की की ओर से सोमवार (26 जून) को घोगरापार थाने के प्रभारी के खिलाफ दर्ज कराई गई एफआईआर में कहा गया है कि पुलिस स्टेशन में उसके साथ छेड़खानी की गई और उसकी आपत्तिजनक तस्वीरें ली गईं.


आरोपी इंस्पेक्टर के खिलाफ नलबाड़ी थाने में यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (POCSO) अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. आरोपी इंस्पेक्टर को पहले निलंबित किया गया था, फिर बर्खास्त कर दिया गया. 


घटनाक्रम से बेहद निराश और व्यथित हूं- डीजीपी


गुरुवार (29 जून) रात एक ट्वीट में असम के पुलिस महानिदेशक जीपी सिंह ने अपने एक ट्वीट में कहा, ''जब हमने एसवीपी पुलिस एकेडमी हैदराबाद में पुलिस सेवा में प्रवेश किया तो यह हमेशा सिखाया गया कि पुलिस स्टेशन सभी पुलिसवालों के लिए एक मंदिर और नागरिकों के लिए सबसे सुरक्षित आश्रय है. आज मैं इस घटनाक्रम से बेहद निराश और व्यथित हूं. एक इंस्पेक्टर ने हम सबका सिर नीचा कर दिया, पूरा पुलिस परिवार व्याकुल है.''


असम के डीजीपी का ट्वीट






असम के पुलिस महानिदेशक ने आगे ये लिखा


डीजीपी ने लिखा, ''मैं असम के लोगों को आश्वस्त करता हूं कि पुलिस महानिदेशक के रूप में मुझे प्रदान की गई  शक्तियों का अधिकतम उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाएगा कि असम पुलिस का गौरव बरकरार रहे.''


उन्होंने लिखा, ''तत्काल मामले को रेयरेस्ट ऑफ रेयर मानते हुए, असम पुलिस का महानिदेशक और पुलिस बल के प्रमुख होने के रूप में और मौजूदा कानून और नियमों के अनुसार मैंने इंस्पेक्टर (यूबी) बिमान रॉय को बर्खास्त करने का फैसला किया है.''


उन्होंने ट्वीट में कहा कि यह फैसला सभी सेवारत पुलिस कर्मियों को देश के कानून के पालन के बारे में और असम के मुख्यमंत्री की विचार प्रक्रिया के बारे में एक मजबूत संदेश देगा. इसी के साथ उन्होंने कहा कि इसे चेतावनी और सलाह के रूप में भी लिया जा सकता है कि पुलिस स्टेशन खासकर बच्चों और महिलाओं के लिए सबसे सुरक्षित स्थान बने रहें.


यह भी पढ़ें- S Jaishankar On China: 'चीन ने हमारी संप्रभुता का उल्लंघन किया, लेकिन...', बोले विदेश मंत्री एस जयशंकर