BJP Membership Campaign: बीजेपी ने 3 सितंबर को सदस्यता अभियान शुरू किया था. यह अभियान 25 सितंबर को खत्म हो गया. बीजेपी ने इन 23 दिनों में करीब 6 करोड़ सदस्य बनाए हैं जो अपेक्षा से कम माना जा रहा है. वहीं, सदस्यता अभियान में असम भाजपा ने बाजी है.


आंकड़ों के मुताबिक पहले चरण में सबसे बेहतर प्रदर्शन असम का रहा है. उन्होंने अपने लक्ष्य को 85 फीसदी हासिल किया है. जबकि इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर यूपी है. यहां पर  65 फीसदी लक्ष्य प्राप्त किया


नहीं पूरा हो सका लक्ष्य


पार्टी सूत्रों के मुताबिक पार्टी के संस्थापक रहे दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिवस 25 सितंबर को 1 करोड़ नए सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा गया था जो लक्ष्य पूरा नहीं हो सका. पार्टी नेताओं के जोर लगाने के बावजूद 25 सितंबर को 83 लाख सदस्य बनाये जा सके. सदस्यता अभियान में खराब प्रदर्शन वाले राज्यों की सूची में राजस्थान, तेलंगाना, कर्नाटक और बिहार जैसे राज्यों का स्थान है.  तेलंगाना में भी ये आंकड़ा 10 लाख के नीचे है. इन राज्यों ने सदस्य बनाने के अपने टारगेट का 50% भी हासिल नहीं किया. 25 सितंबर तक बीजेपी सदस्यता अभियान के पहले चरण के 6 करोड़ के आंकड़े में सिर्फ 4 राज्यों से ही आधे से ज्यादा सदस्य बने हैं. 


उत्तर प्रदेश में बने सबसे ज्यादा 


सबसे ज्यादा करीब 1.5 करोड़ से ज्यादा सदस्य उत्तरप्रदेश से बने हैं. यूपी को 2 करोड़ का लक्ष्य दिया गया था जिसने 65% लक्ष्य हासिल कर लिए हैं. दूसरे नंबर पर मध्यप्रदेश और गुजरात हैं.दोनों राज्यों ने लगभग 1 करोड़ से ज्यादा सदस्य बनाए हैं. गुजरात और मध्यप्रदेश ने अपना 75% लक्ष्य पूरा कर लिया. तीसरे स्थान पर असम है जहां 50 लाख से ज्यादा सदस्य बनाए गए हैं. असम को 65 लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य दिया गया था जिसने करीब 85% लक्ष्य को पूरा कर लिया है.


छोटे राज्यों ने किया बेहतर प्रदर्शन


छोटे राज्यों में सबसे बेहतर प्रदर्शन हिमाचल, अरुणाचल और त्रिपुरा का रहा है.  त्रिपुरा ने करीब 10 लाख से ज्यादा सदस्य बनाए हैं और 60% लक्ष्य पूरा किया.  अरुणाचल प्रदेश ने भी बेहतर काम किया है और 65% लक्ष्य को पूरा किया है. हिमाचल प्रदेश ने सदस्यता अभियान के तहत 75% लक्ष्य पूरा कर लिया है. 


उत्तराखंड में सदस्यता अभियान के तहत सदस्यों की संख्या 10 लाख के पार चला गया है. उत्तराखंड ने दिए गए लक्ष्य का 65% पूरा कर लिया.  सदस्यता के मामले में देश के सभी महानगरों में दिल्ली अव्वल नंबर पर है. दिल्ली बीजेपी ने 14.5 लाख सदस्य बनाए हैं.