नई दिल्ली: आज तीसरे चरण में पश्चिम बंगाल की 31 सीटों पर वोट डाले जाएंगे, वहीं असम में तीसरे और आखिरी चरण में 40 सीटों पर वोटिंग होने वाली है. तमिलनाडु की सभी 234, केरल की 140 और पुदुच्चेरी की 30 सीटों पर एक ही चरण में आज जनता अपना फैसला ईवीएम में कैद करने वाली है. चुनाव के मद्देनजर ईलेक्शन कमीशन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. सभी राज्यों के हर एक बूथ पर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं.


बंगाल में सभी सीटों पर धारा 144 लागू, 205 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर
निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल में को चुनाव वाले सभी 31 विधानसभा क्षेत्रों को ‘संवेदनशील’ बताते हुए धारा 144 लागू कर दी. चुनाव आयोग के अधिकारी के मुताबिक, ‘‘दक्षिण 24 परगना (भाग दो) में सभी 16 विधानसभा क्षेत्रों, हावड़ा (भाग-एक) में सात सीटों और हुगली (भाग-एक) में आठ सीटों के लिए सीआरपीसी की धारा 144 लागू करने का फैसला किया गया है जहां मंगलवार को मतदान होना है.’’


तीसरे चरण के चुनाव में जिन 3 जिलों में चुनाव होने है वहां कुल 618 कंपनी केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों को तैनात किया गया है.दक्षिण 24 परगना के 16 केंद्र में कुल 307 कंपनी सेंट्रल फ़ोर्स तैनात रहेगी. हुगली में 167 कंपनी केंद्रीय सुरक्षा बल और हावड़ा जिला में 144 कंपनी सेंट्रल फ़ोर्स डिप्लॉय किया गया है. राज्य के 31 विधानसभा क्षेत्रों में 10,871 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से शाम साढ़े छह बजे तक मतदान होगा. तीनों जिले में कुल 78,52,425 मतदाता हैं और मंगलवार को मतदान में 205 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा.


असम में 12 जिलों की 40 सीटों पर वोटिंग, 337 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर
असम में आज 40 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होने हैं. तीसरे चरण और आखिरी चरण में राज्य के मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा सहित 337 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में सील हो जाएगा. बोडोलैंड प्रादेशिक क्षेत्र (बीटीआर) के तीन सहित 12 जिलों की इन सीटों पर चुनाव प्रचार समाप्त हो गया. चुनाव प्रचार समाप्त होने से पहले उम्मीदवार अंतिम समय तक प्रचार करते रहे.


राजनीतिक पार्टियों ने असम की 49.35 प्रतिशत की महिला आबादी को रिझाने की कोशिश की है लेकिन उन्होंने असम विधानसभा के तीन चरण के चुनाव के लिए केवल 74 महिला उम्मीदवारों को ही टिकट दिया है. विधानसभा के पिछले दो चुनावों की तुलना में इस बार महिला उम्मीदवारों की संख्या कम है. वर्ष 2016 का चुनाव 91 महिलाओं ने लड़ा था और आठ ने जीत हासिल की थी जबकि 2011 में 85 महिलाएं चुनावी रण में उतरी थी और 14 विधानसभा पहुंची थी जो अब तक सबसे ज्यादा है.


तमिलनाडु की 234 सीटों पर पर वोटिंग, कोरोना मरीजों के लिए अलग से एक घंटा
तमिलनाडु की सभी 234 सीटों पर आज मतदान के लिए तैयारियां पूरी तरह से की जा चुकी है. जनता आज 4218 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेगी. मतदान सुबह 7 बजे शुरू होकर शाम 7 बजे तक चलेगा, अंतिम 1 घंटा शाम 6 बजे से 7 बजे तक कोरोना मरीजों के लिये रिजर्व रखा गया है | सबसे ज्यादा उम्मीदवार करूर विधानसभा सीट से है, इस सीट पर कुल 84 उम्मीदवार मैदान में है. वहीं वालापारई सीट में सबसे कम उम्मीदवार है, यहां केवल 6 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है.


वहीं अगर हाई प्रोफाइल सीट की बात करें तो यहां मुख्यमंत्री एडप्पाडी के पलानीसामी एडप्पाडी चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट पर कुल 28 उम्मीदवार मैदान में है. वहीं डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन चेन्नई की कोलथुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. यहां कुल 36 उम्मीदवार मैदान में है. वहीं चेन्नई की कुल 16 सीटों पर 393 प्रत्याशी मैदान में है.


केरल की सभी 140 सीटों पर मतदान आज
केरल की सभी 140 सीटों पर कुल 957 प्रत्याशियों का फैसला आज जनता करेगी. केरल में त्रिकोणीय मुकाबला है जिसमें एलडीएफ, यूडीएफ और बीजेपी मुख्य टक्कर में है. केरल में प्रचार के अंतिम दिन देश और राज्य के शीर्ष नेताओं ने रोड शो और रैलियां कीं. कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए चुनाव आयोग द्वारा भीड़ के साथ चुनाव प्रचार पर प्रतिबंध लगाने के बावजूद 140 विधानसभा क्षेत्रों के अधिकतर स्थानों पर अंतिम चुनाव प्रचार में काफी संख्या में पार्टी कार्यकर्ताओं ने शिरकत की.


पुदुचेरी में जनता तय करेगी 324 उम्मीदवारों की किस्मत
पुडुचेरी में 30 सीटों पर आज मतदान होगा. यहां 324 प्रत्याशियों के भविष्य का फैसला आज ईवीएम में कैद होगा. जिसमे 35 महिला प्रत्याशी है. एलजी vs चीफ मिनिस्टर की लड़ाई को लेकर चर्चे में रहा पुदुचेरी ने चुनाव इस बार बड़े दिलचस्प है. यहां कांग्रेस नीत नारायणसामी की सरकार गिर गई थी. अब चुनाव में कांग्रेस (14 सीट) - डीएमके (13) गठबंधन और बीजेपी (9 सीट) - एआईएडीएमके (4) - एनआर कांग्रेस (16) गठबंधन आमने सामने है.


ये भी पढ़ें: अनिल देशमुख के खिलाफ आरोपों की जांच वाले आदेश में बॉम्बे हाईकोर्ट ने क्या कुछ कहा है?