Assam temporarily Suspends Mobile Internet: असम की हिमंत बिस्वा सरमा सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए रविवार (29 सितंबर) को इंटरनेट बंद करने का फैसला किया है. राज्य में सुबह 8.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक मोबाइल इंटरनेट और डेटा सर्विस बंद रहेगी. बताया जा रहा है कि असम में तृतीय श्रेणी के सरकारी पदों के लिए राज्य स्तरीय लिखित परीक्षा होनी है. इसलिए परीक्षा के पेपर लीक होने की आशंका से राज्य सरकार ने ये कदम उठाने का फैसला किया है. 


सरकारी आदेश में कही गई ये बात


सरकार की ओर जारी आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया, "स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी लिखित परीक्षा आयोजित करने के हित में और सार्वजनिक सुरक्षा पर असर डालने वाले किसी भी कानून और व्यवस्था के मुद्दे को रोकने के लिए भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम, 1885 की धारा 5(2) के प्रावधान के तहत दूरसंचार सेवाओं के अस्थायी निलंबन (सार्वजनिक आपातकाल या सार्वजनिक सुरक्षा) नियम, 2017 के साथ पठित अधिसूचना जारी किया जाता है, ताकि 29 सितंबर 2024 (रविवार) को सुबह 8:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक पूरे असम राज्य में सभी मोबाइल सेवा प्रदाताओं की मोबाइल इंटरनेट/मोबाइल वाई-फाई/मोबाइल डेटा सेवा पर प्रतिबंध लगाया जा सके."






वॉयस कॉल और फिक्स्ड टेलीफोन लाइनों की ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी रहेगी एक्टिव


आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया, "यह स्पष्ट किया जाता है कि वॉयस कॉल और फिक्स्ड टेलीफोन लाइनों पर आधारित ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी इस दौरान काम करती रहेंगी. अधिसूचना का उल्लंघन भारतीय न्याय संहिता, 2023 की धारा 223 और भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम, 1885 के प्रासंगिक प्रावधान के तहत दंडनीय होगा."


राज्य स्तरीय भर्ती आयोग के सचिव की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, "सभी से गुजारिश है कि वे स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी भर्ती परीक्षा आयोजित करने और राज्य के युवाओं का भविष्य सुरक्षित करने के हित में असुविधा को सहन करें."


ये भी पढ़ें:

आजसू-बीजेपी में 10-8 का फेर, जानें झारखंड में NDA की सीट शेयरिंग में कहां फंस रहा पेंच