Assam Tourist Police News: असम आने वाले पर्यटकों के लिए यहां की सरकार ने एक नई पहल शुरू की है. राज्य के पर्यटन विभाग ने असम आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए टूरिस्ट पुलिस पहल को लागू करने की योजना तैयार की है. कोविड महामारी के बाद पिछले साल राज्य में पर्यटकों की बढ़ोतरी के बाद यह निर्णय लिया गया. हाल ही में असम विधानसभा में नया असम पर्यटन (विकास और पंजीकरण) विधेयक, 2024 पारित किया गया, जिसमें टूरिस्ट पुलिस भी शामिल है.


पर्यटकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का उद्देश्य


टूरिस्ट पुलिस योजना में पर्यटकों के लिए पुलिस स्टेशनों और कई बुनियादी चीजों का विवरण शामिल है. पर्यटन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि टूरिस्ट पुलिस योजना अब नए असम पर्यटन विधेयक का हिस्सा है, जिससे पर्यटन क्षेत्र के विकास में मदद मिलेगी.


टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इसके तहत हर पर्यटकों को अपने आवासीय जगहों (जहां वे रुके हैं) का रजिस्ट्रेशन पर्यटन विभाग के साथ कराना जरूरी होगा. अधिकारी ने आगे बताया कि यह योजना अभी शुरुआती चरण में है, लेकिन जल्द ही इसे बड़े स्तर पर लागू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी पर्यटन स्थलों का निरीक्षण किया जाएगा.


इन राज्यों में पहले से लागू है योजना


देश के कई राज्य आंध्र प्रदेश, गोवा, दिल्ली, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम और उत्तर प्रदेश में पहले से ही टूरिस्ट पुलिस की शुरुआत हो चुकी है. साल 2022 में टूरिस्ट पुलिस योजना की शुरुआत देश भर में की गई थी. इसके तहत केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टूरिस्ट पुलिस इकाई स्थापित करने का निर्देश दिया था. 


रिपोर्ट के मुताबिक साल 2023 में असम में पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी देखी गई थी. इस दौरान  98.31 लाख पर्यटक असम आए, जिसमें जिनमें 98.12 लाख अपने देश के और 18,946 विदेशी पर्यटक शामिल थे. साल 2022 में यहां कुल 17.03 लाख पर्यटक पहुंचे थे, जिसमें से 17.02 लाख भारत के और 1,231 विदेशी पर्यटक शामिल थे.


ये भी पढ़ें : Shehla Rashid On PM Modi: लोगों ने पूछा- क्या बीजेपी में होंगी शामिल? शेहला राशिद ने पीएम मोदी को शुक्रिया कहते हुए दिया ये जवाब