Assembly By-elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के बाद अब हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में विधानसभा उपचुनाव होने हैं. इस बीच कांग्रेस ने मंगलवार (18 जून) को तीन प्रत्याशियों की एक लिस्ट जारी की.


कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश की एक और पश्चिम बंगाल की दो विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों का ऐलान किया है. पार्टी ने हिमाचल प्रदेश की देहरा विधानसभा सीट से कमलेश ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, पश्चिम बंगाल की रायगंज सीट से से मोहित सेनगुप्ता और सुरक्षित सीट बागडा से अशोक हल्दर को टिकट दिया है. 


हिमाचल की तीन सीटों पर होना है उपचुनाव


एक दिन पहले यानी 17 जून को कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों का ऐलान किया था. कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खरगे की ओर से मंजूरी मिलने के बाद उम्मीदवारों की सूची जारी की थी.


कांग्रेस ने हमीरपुर से पुष्पिंदर वर्मा और नालागढ़ से हरदीप सिंह बाबा को उम्मीदवार घोषित किया है. वर्मा और बाबा का मुकाबला अपने पुराने प्रतिद्वंद्वियों कृष्ण लाल ठाकुर और आशीष शर्मा से होगा, जिन्होंने 2022 के विधानसभा चुनावों में उन्हें निर्दलीय के तौर पर हराया था.


उपचुनावों में कांग्रेस मजबूत


इन तीनों विधानसभा सीटों पर उपचुनाव तीन निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे के बाद आवश्यक हो गया है. इन तीनों निर्दलीय विधायकों ने 27 फरवरी को राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के छह बागी विधायकों के साथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार हर्ष महाजन के पक्ष में मतदान किया था.


ये सभी विधायक 23 मार्च को भाजपा में शामिल हो गए थे. राज्य में विधानसभा की इन तीनों सीटों पर 10 जुलाई को उपचुनाव होगा. तीन निर्दलीय विधायकों ने 22 मार्च को अपना इस्तीफा सौंप दिया था. हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने लोकसभा चुनाव और छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव समाप्त होने के बाद तीन जून को उनके इस्तीफे स्वीकार कर लिए थे.


(इनपुट भाषा से भी)


ये भी पढ़ें:


NCERT की किताबों में बदला बाबरी मस्जिद का नाम तो भड़के ओवैसी, बोले- याद है सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा था