Assembly Bypolls 2024 Live: MP की अमरवाड़ा सीट पर 51% वोटिंग, सबसे कम बद्रीनाथ में हुआ मतदान

Bypoll 2024 Live Updates: पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, बिहार, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश की विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 10 Jul 2024 03:57 PM
Assembly By-elections 2024: हिमाचल प्रदेश की सीटों पर कितनी हुई वोटिंग

हिमाचल प्रदेश में दोपहर तीन बजे तक तीन सीटों के 50 फीसदी से अधिक मतदान हुआ. देहरा में 55.03 फीसदी, हमीरपुर में 56.96 फीसदी, नालागढ़ में 63.07 फीसदी मतदान हुआ.


देहरा- 55.03 फीसदी 
हमीरपुर- 56.96 फीसदी
नालागढ़- 63.07 फीसदी

Assembly By-elections 2024: एमपी के अमरवाड़ा में 51 फीसदी वोटिंग

मध्य प्रदेश के अमरवाड़ा सीट पर सबसे ज्यादा मतदान देखने को मिला है. चुनाव आयोग के डाटा के मुताबिक, दोपहर 1 बजे तक अमरवाड़ा में 51.98 फीसदी वोटिंग हुई है, जबकि सबसे कम उत्तराखंड की बद्रीनाथ सीट पर मतदान हुआ है. यहां पर 33.08 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है. 13 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है.


 

Assembly Bypoll 2024: कब आएंगे चुनावी नतीजे?

देश के 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहे हैं. इन सीटों के नतीजों का ऐलान 13 जुलाई को किया जाएगा.

Assembly By-elections 2024: पश्चिम बंगाल में चुनाव के दौरान हुई पहले भी हिंसा

पश्चिम बंगाल में चुनाव के दौरान पहले भी हिंसा की घटनाएं सामने आ चुकी हैं. लोकसभा चुनाव के दौरान भी कई जगहों पर टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की घटनाएं सामने आ चुकी हैं.


 

Assembly Bypoll 2024: टीएमसी के गुंडे लोगों को धमका रहे- बंगाल बीजेपी अध्यक्ष 

पश्चिम बंगाल में 4 विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनाव पर केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहाहै, ''मतदान प्रतिशत बहुत कम है. टीएमसी के गुंडे हर जगह चौराहों पर खड़े हैं और लोगों को धमका रहे हैं. टीएमसी जानती है कि अगर जनता वोट देने आएगी तो बीजेपी चारों सीटें जीत जाएगी, इसलिए वे लोगों को धमका रहे हैं. लेकिन मुझे पूरा भरोसा है कि अगर लोग बाहर आएंगे और वोट देंगे तो हम जीतेंगे.''

Assembly By-elections 2024: मंगलौर में किसके बीच मुकाबला? 

उत्तराखंड की मंगलौर सीट पर भी त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहाहै. पिछले वर्ष अक्टूबर में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के विधायक सरवत करीम अंसारी के निधन के कारण उपचुनाव की जरूरत हुई है. मुस्लिम और दलित बहुल मंगलौर सीट पर बीजेपी कभी जीत नहीं दर्ज कर पाई है. इस सीट पर पहले या तो कांग्रेस या फिर बसपा का कब्जा रहा है.


इस बार बसपा ने अंसारी के बेटे उबेदुर रहमान को कांग्रेस उम्मीदवार काजी मोहम्मद निजामुद्दीन के खिलाफ मैदान में उतारा है. गुज्जर नेता और बीजेपी उम्मीदवार करतार सिंह भड़ाना भी मैदान में हैं.

Assembly Bypoll 2024: कांग्रेस के वोटरों को डराया जा रहा: हरीश रावत

उत्तराखंड के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता हरीश रावत ने विधानसभा उपचुनाव के दौरान मंगलौर में दो समूहों के बीच झड़प पर चिंता व्यक्त की है.उन्होंने कहा, "कमजोर लोगों, कांग्रेस के वोटरों को रोकने के लिए गोलियां चलाई गईं. लोग घायल हुए हैं. हमारे उम्मीदवार काजी निजामुद्दीन ने उन्हें अस्पताल पहुंचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल दी. इस तरह की घटनाएं अन्य जगहों से भी सामने आ रही हैं. कांग्रेस के वोटरों को डराया जा रहा है, बूथ तक पहुंचने से रोका जा रहा है. यह लोकतंत्र की हत्या और चिंताजनक है. मैं लोगों से आग्रह करता हूं कि वे लोकतंत्र को बचाने में हमारा समर्थन करें. लोग वोट देना चाहते हैं लेकिन डराया जाता है. यह बहुत गंभीर स्थिति है."

Assembly By-elections 2024 Live: रायगंज में बीजेपी प्रत्याशी से भिड़े टीएमसी कार्यकर्ता

पश्चिम बंगाल के उत्तर दिनाजपुर में एक बार फिर टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई है. यहां पर रायगंज विधानसभा उपचुनाव के लिए रायगंज में एक मतदान केंद्र पर टीएमसी पार्टी कार्यकर्ताओं और बीजेपी उम्मीदवार मानस कुमार घोष के बीच झड़प हुई है. कृष्णा कल्याणी उपचुनाव में रायगंज विधानसभा सीट से टीएमसी उम्मीदवार हैं. 


 





Assembly By-elections 2024: मंगलौर में हालात हुए सामान्य- एसपी

उत्तराखंड के मंगलौर सीट पर उपचुनाव के दौरान दो गुटों के बीच हुई झड़प पर यहां के एसपी का भी बयान सामने आ गया है. एसपी स्वपन किशोर सिंह ने कहा, "हालात सामान्य हैं. शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हो रहा है. पर्याप्त संख्या में पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है. हमें एक विवाद के बारे में मालूम चला और फिर यहां पर हम पहुंचे हैं. अभी तक गोलीबारी की कोई पुष्टि नहीं हुई है. हम लोग हालात सामान्य करने का प्रयास कर रहे हैं."





Assembly Bypoll 2024: उत्तराखंड की मंगलौर सीट पर दो गुटों में झड़प

उत्तराखंड की मंगलौर सीट पर दो गुटों के बीच झड़प हो गई है. पीटीआई के मुताबिक, मंगलौर से कांग्रेस उम्मीदवार काजी निजामुद्दीन ने कहा कि उपद्रवियों ने खुलेआम गोलीबारी की. यह लोकतंत्र पर हमला है. कई लोगों के घायल होने की भी खबर है. घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है. मंगलौर में सुबह 9 बजे तक 8.58 फीसदी वोटिंग हुई है. 

Assembly By-elections: हिमाचल की किस सीट पर हो रहा चुनाव?

हिमाचल प्रदेश में देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी बुधवार को मतदान हो रहा है. ये सीट तीन निर्दलीय विधायकों - होशियार सिंह (देहरा), आशीष शर्मा (हमीरपुर) और के एल ठाकुर (नालागढ़) के 22 मार्च को सदन की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद रिक्त हुई थीं. इन विधायकों ने 27 फरवरी को हुए राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के पक्ष में मतदान किया था. इन तीनों सीट पर कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं, जहां 2,59,340 मतदाता हैं.

Assembly By-elections 2024 Live: बंगाल में टीएमसी बनाम बीजेपी, जानिए किसे दिया गया है टिकट

टीएमसी ने मानिकतला विधानसभा सीट से सुप्ती पांडे को टिकट दिया था. सुप्ती के पति साधन पांडे पहले इस सीट से विधायक थे. फरवरी 2022 में उनकी मृत्यु हो गई. पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ पार्टी ने रायगंज से कृष्णा कल्याणी और रानाघाट दक्षिण से मुकुट मणि अधिकारी को अपना प्रत्याशी बनाया है. बगदाह से टीएमसी की राज्यसभा सांसद ममता बाला ठाकुर की बेटी मधुपर्णा को मैदान में उतारा गया है.


बीजेपी ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष कल्याण चौबे को मानिकतला, मनोज कुमार विश्वास को राणाघाट दक्षिण, बिनय कुमार विश्वास को बगदाह और मानस कुमार घोष को रायगंज से चुनाव मैदान में उतारा है. 

Assembly By-elections 2024: बंगाल की चार सीटों पर पहले किसे मिली थी जीत?

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) जहां लोकसभा चुनावों में अपने बेहतर प्रदर्शन का लाभ उठाने की कोशिश में है, वहीं भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) संसदीय चुनावों में चार निर्वाचन क्षेत्रों में मिली महत्वपूर्ण बढ़त को बरकरार रखना चाहेगी.


पश्चिम बंगाल में 2021 के विधानसभा चुनावों में टीएमसी ने मानिकतला सीट पर कब्जा जमाया था, जबकि बीजेपी ने रायगंज, राणाघाट दक्षिण और बगदाह में जीत हासिल की थी. हालांकि, बीजेपी विधायक बाद में पार्टी छोड़कर टीएमसी में चले गए थे. फरवरी 2022 में टीएमसी विधायक साधन पांडे की मृत्यु के कारण मानिकतला विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है.


 

Assembly Bypoll 2024: टीएमसी ने बूथ पर गड़बड़ी की कोशिश की: बीजेपी प्रत्याशी

पश्चिम बंगाल की रायगंज सीट के लिए उपचुनाव हो रहे हैं. बीजेपी प्रत्याशी मानस कुमार घोष ने यहां पर वोट डाला है. उन्होंने टीएमसी पर वोटिंग के दौरान खलल डालने का भी आरोप लगाया है. उन्होंने कहा, "मतदान सुचारू रूप से चल रहा है. हम चाहते हैं कि मतदान शांतिपूर्वक हो और हर कोई अपना वोट डाल सके. टीएमसी ने 2-4 बूथों पर गड़बड़ी पैदा करने की कोशिश की, लेकिन हमने उनका विरोध किया और मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है."





Assembly By-elections 2024: विधानसभा उपचुनाव के नतीजे कब आएंगे?

देश के सात राज्यों में 13 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की शुरुआत सुबह 7 बजे से हुई है. शाम 6 बजे तक वोटिंग होने वाली है. नतीजों का ऐलान 13 जुलाई को किया जाएगा.

Assembly By-elections 2024 Live: देहरा में बीजेपी प्रत्याशी ने वोट डाला, कहा- सीएम ज्यादा दिन नहीं चलेंगे

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में देहरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं. यहां पर बीजेपी प्रत्याशी होशियार सिंह ने वोट डाला है. उन्होंने कहा, "यह चुनाव हिमाचल प्रदेश के इतिहास में सबसे रोमांचक और कठिन रहा है. एक तरफ पूरी सरकारी मशीनरी और खुद सीएम थे, दूसरी तरफ मैं खड़ा था. लड़ाई कठिन है. उन्होंने प्रशासन का इस्तेमाल प्रभाव डालने के लिए किया जबकि हमने लोगों को प्रभावित किया. सरकार ने लोगों पर हावी होने और उन्हें डराने की कोशिश करके हमारा आधा काम आसान कर दिया. अब सीएम ज्यादा दिन नहीं रहेंगे."





Assembly Bypoll 2024: बिहार में रुपौली सीट जेडीयू उम्मीदवार ने डाला वोट

बिहार की रुपौली सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं. जेडीयू उम्मीदवार कालाधर प्रसाद मंडल ने पूर्णिया के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. उन्होंने वोट डालने के बाद कहा, "लोगों के उत्साह को देखकर लग रहा है कि हम लोग यहां जीतने वाले हैं. जनता के पास अपने प्रतिनिधि को चुनने का अधिकार है. पप्पू यादव किसी के साथ भी खड़े हो जाएं, लेकिन जनता हमारे साथ है. हमारे वोटर हमें जीताएंगे, ना कि पप्पू यादव और बीमा भारती." पप्पू यादव पूर्णिया से सांसद हैं, इस लोकसभा सीट के अंतर्गत ही रुपौली सीट आती है. 


 





Assembly By-elections 2024 Live: बंगाल में लोगों ने डाला वोट

पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. रायगंज विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए लोगों को एक मतदान केंद्र पर वोट डालते हुए देखा गया. 





Assembly By-elections 2024: बीजेपी उम्मीदवार ने वोटिंग से पहले की पूजा

पश्चिम बंगाल की राणाघाट दक्षिण सीट से बीजेपी उम्मीदवार मनोज कुमार विश्वास ने काली मंदिर में पूजा की. पश्चिम बंगाल की 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है, जिसमें राणाघाट दक्षिण विधानसभा सीट भी शामिल है.





Assembly By-elections 2024: उपचुनाव की बड़ी बातें

  • 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर आज वोटिंग हो रही है.

  • 10 सीटों पर इस्तीफा और 3 पर निधन के बाद चुनाव हो रहे हैं.

  • सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल की 4 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं.

  • बंगाल में 3 विधायक BJP छोड़कर TMC में शामिल हो गए थे.

  • बिहार की रुपौली सीट पर RJD से बीमा भारती मैदान में उतरी हैं.

  • हिमाचल की देहरा से सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर चुनाव लड़ रही हैं.

  • उत्तराखंड में बीएसपी भी चुनावी मुकाबले में है.

  • जालंधर पश्चिम सीट पर बीजेपी-आप छोड़कर आए नेता आमने-सामने हैं.

  • मध्य प्रदेश में आदिवासी-दलित बहुल सीट पर GGP टक्कर में नजर आ रही है.

Assembly Bypoll 2024: एमपी में भी लोगों ने डाला वोट

मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान शुरू हो चुका है. लोगों ने पोलिंग बूथ पहुंचकर अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है. 


 





Assembly By-elections 2024 Live: हिमाचल में मतदान करना शुरू किया

हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ सीट पर चुनाव हो रहे हैं. देहरा विधानसभा उपचुनाव के लिए कांगड़ा के खारियान में एक मतदान केंद्र पर लोगों ने वोट डाला.





Assembly By-elections 2024: डीएमके उम्मीदवार ने विक्रवंडी में डाला वोट

तमिलनाडु के विक्रवंडी विधानसभा उपचुनाव के लिए डीएमके ने अन्नियुर शिवा को अपना उम्मीदवार बनाया है. उन्होंने शहर में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला और मीडियाकर्मियों को अपनी स्याही लगी उंगली दिखाई.





Bypoll Election 2024: किन सीटों पर हो रहे हैं उपचुनाव?

देश के सात राज्यों की जिन विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है, उनमें (पश्चिम बंगाल), बद्रीनाथ व मंगलौर (उत्तराखंड), जालंधर पश्चिम (पंजाब), देहरा, हमीरपुर व नालागढ़ (हिमाचल प्रदेश), रुपौली (बिहार), विक्रावंडी (तमिलनाडु) और अमरवाड़ा (मध्यप्रदेश) शामिल है. ये उपचुनाव मौजूदा सदस्यों की मृत्यु या इस्तीफे के कारण हुई रिक्तियों के कारण हो रहा है. इन सीटों पर वोटिंग की शुरुआत सुबह 7 बजे से हो गई है. एक बार फिर से इंडिया गठबंधन और एनडीए के बीच मुकाबला देखने को मिलने वाला है.

बैकग्राउंड

Assembly By-elections 2024 Live: देश के सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर बुधवार (10 जुलाई) को उपचुनाव हो रहे हैं. लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार उपचुनाव हो रहे हैं. उपचुनाव में जिन 13 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं, उन पर कई दिग्गज अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. चुनाव मैदान में पहली बार कदम रख रही हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर भी उपचुनाव में अपनी किस्मत आजमा रही हैं.


पश्चिम बंगाल की चार, उत्तराखंड की दो, पंजाब की एक, हिमाचल प्रदेश की तीन, बिहार की एक, तमिलनाडु की एक और मध्य प्रदेश की एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है. पश्चिम बंगाल की रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला सीट पर चुनाव हो रहे हैं, जबकि पंजाब की जालंधर पश्चिम सीट पर भी आज ही वोट डाले जा रहे हैं. इसी तरह से हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ सीट पर वोटिंग हो रही है. 


बिहार की रुपौली, तमिलनाडु की विक्रावंडी और मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर वोटिंग करवाई जा रही है. इन सीटों पर उपचुनाव इसलिए हो रहे हैं, क्योंकि या तो मौजूदा सदस्यों की मृत्यु हुई है या फिर उन्होंने इस्तीफा दिया है, जिसकी वजह से सीट खाली हो गई है. बीजेपी, टीएमसी, डीएमके, कांग्रेस जैसे दल इन सीटों पर चुनावी जीत हासिल करने के लिए जोर लगा रहे हैं. बंगाल में लोकसभा में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद टीएमसी के हौसले भी बुलंद हैं. 


इसी तरह से हिमाचल प्रदेश में खराब प्रदर्शन करने वाली कांग्रेस विधानसभा उपचुनाव के जरिए कुछ सफलता हासिल करना चाहेगी. बिहार की एक सीट के लिए भी कांटे की टक्कर नजर आ रही है. लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार हो रहे उपचुनाव में इंडिया गठबंधन और एनडीए के बीच फिर से टक्कर हो रही है. नीचे दिए गए कार्ड्स में आप उपचुनाव से जुड़े सभी लेटेस्ट अपडेट्स पढ़ सकते हैं. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.