By-Election 2024: 7 प्रदेशों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में से 11 सीटों के नतीजे घोषित हो गए हैं. लोकसभा चुनाव के बाद एक बार फिर एनडीए बनाम I.N.D.I.A गठबंधन की लड़ाई देखने को मिली. इस बीच कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने दावा किया कि यह एक ऐसा ट्रेंड है जो लोकसभा चुनाव से शुरू हुआ और आगे बढ़ रहा है. ऐसे में बीजेपी आने वाले सभी चुनाव हारती रहेगी. हमारे लिए यह ट्रेंड 2014 में शुरू हुआ था.


न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत के दौरान कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि इसके बाद से हम कई चुनाव हारे और अब बीजेपी भी उसी दौर से गुजरेगी. दरअसल, इस हफ्ते की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में से 11 सीटों के नतीजे घोषित हो गए हैं. जहां पर इस बार I.N.D.I.A गठबंधन एनडीए पर भारी पड़ा और विपक्षी गठबंधन ने 10 सीटों पर कब्जा जमाया है.


हिमाचल की 3 सीटों में से कांग्रेस ने 2 और BJP ने 1 जीती


चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध रुझानों के अनुसार, हिमाचल प्रदेश की तीन सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने दो और बीजेपी ने एक सीट पर जीत दर्ज की है. दरअसल, इन सीटों पर हु्ए उपचुनाव की जरूरत इसलिए पड़ी क्योंकि 3 निर्दलीय विधायकों होशियार सिंह (देहरा), आशीष शर्मा (हमीरपुर) और केएल ठाकुर (नालागढ़) ने 27 फरवरी को हुए राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के पक्ष में मतदान किया था. इन विधायकों ने 22 मार्च को राज्य विधानसभा से इस्तीफा दे दिया और अगले दिन बीजेपी में शामिल हो गए.






बिहार से निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत की दर्ज


चुनाव आयोग के अनुसार, विपक्षी गठबंधन ने उपचुनाव वाली 13 सीटों में से 8 सीटों  पर जीत दर्ज कर ली है. जबकि, 2 सीटों पर I.N.D.I.A गठबंधन के उम्मीदवार आगे हैं. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट और मध्य प्रदेश की अमरगढ़ सीट पर ही बीजेपी को जीत मिली है. वहीं, बिहार की रुपौली सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है. इसके अलावा उत्तराखंड की बदरीनाथ सीट पर कांग्रेस के लखपत बुटोला ने जीत दर्ज की है. वहीं मंगलौर सीट पर भी कांग्रेस के काजी मोहम्मद निजामुद्दीन आगे चल रहे हैं.


ये भी पढ़ें: Mamata Banerjee: 'ज्यादा दिन नहीं चलेगी मोदी सरकार, खेला शुरू हो गया', उद्धव-पवार से मुलाकात के बाद ममता बनर्जी का बड़ा दावा