देशभर के 7 राज्यों में खाली पड़ी 13 विधानसभा सीटों पर आज उपचुनाव है. इन सीटों पर वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हो जाएगी. इनके नतीजे 13 जुलाई को आएंगे. लोकसभा चुनाव में INDIA गठबंधन के अच्छे प्रदर्शन के बाद इन चुनावों में सत्ताधारी NDA को विपक्ष से कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. 


किस राज्य की कितनी सीटों पर उपचुनाव?


बिहार की रुपौली, पश्चिम बंगाल की रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बगदा, माणिकताला, तमिलनाडु की विक्रावंदी, मध्यप्रदेश की अमरवाड़ा, उत्तराखंड की बद्रीनाथ, मंगलौर, पंजाब की जालंध वेस्ट, हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर, नालागढ़ सीटों पर 10 जुलाई को मतदान होगा. ये सीटें लोकसभा चुनाव या विधायकों के निधन के चलते खाली हुई हैं. 


वहीं, यूपी की करहल, मिल्कीपुर, कटेहरी, कुंदरकी, गाजियाबाद, खैर मीरापुर, फूलपुर, मझवा और सीसामऊ सीटों पर उपचुनाव होना है.उत्तर प्रदेश में 9 विधायक सांसद बन गए हैं और समाजवादी पार्टी के एक विधायक इरफान सोलंकी की सदस्यता चली गई जिसकी वजह से कानपुर की सीसामऊ विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है. 


7 राज्यों की 13 सीटों पर किसका पलड़ा भारी


- पश्चिम बंगाल की चार सीटों पर उपचुनाव होना है. ये चारों सीटें टीएमसी के पास थीं. टीएमसी ने लोकसभा चुनाव 2024 में भी शानदार प्रदर्शन किया है. ऐसे में इस बार भी इन सीटों पर टीएमसी का पलड़ा भारी माना जा रहा है. 


- बिहार की रूपौली सीट पर उपचुनाव है. यहां जदयू विधायक बीमा भारती के इस्तीफे के बाद चुनाव हो रहा है. अब वे जदयू छोड़कर राजद में आ गई हैं. ऐसे में इस सीट पर NDA और INDIA गठबंधन के बीच कड़ी टक्कर मानी जा रही है. 


- तमिलनाडु की विक्रवंडी सीट पर भी उपचुनाव होना है. यह सीट डीएमके विधायक पुगाजेंथी के निधन के बाद खाली हुई है. इस सीट पर डीएमके और NDA के बीच कड़ा मुकाबला है.


- मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव हो रहे हैं. यहां से कांग्रेस विधायक कमलेश प्रताप शाह बीजेपी में शामिल हो गए. इसलिए इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है. 


- उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं. बद्रीनाथ से विधायक राजेंद्र भंडारी ने कांग्रेस से इस्तीफा देकर बीजेपी का दामन थाम लिया था. वहीं, मंगलौर में बसपा विधायक सरवत करीम अंसारी के निधन के बाद उपचुनाव हो रहा है. इस सीट पर बीजेपी ने  करतार सिंह भड़ाना, कांग्रेस ने पूर्व विधायक काजी निजामुद्दीन और बीएसपी ने दिवंगत विधायक सरवत करीम अंसारी के बेटे उबेदुर रहमान को टिकट दिया है. यहां मुकाबला त्रिकोणीय माना जा रहा है. 


- हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ सीट पर उपचुनाव हो रहा है. ये सीटें होशयार सिंह, आशीष शर्मा और केएल ठाकुर के इस्तीफे के बाद खाली हुई हैं. देहरा में कांग्रेस की कमलेश ठाकुर और बीजेपी के होशियार सिंह के बीच मुकाबला है. कमलेश ठाकुर सीएम सुखविंदर सिंह की पत्नी हैं. वहीं, हमीरपुर में बीजेपी के आशीष शर्मा और कांग्रेस के पुष्पेंद्र वर्मा के बीच मुकाबला है. जबकि नालागढ़ में कांग्रेस के हरदीप सिंह और बीजेपी के केएल ठाकुर चुनावी मैदान में हैं.