Assembly Election 2022 Dates Schedule Live Updates: हिमाचल में बजा चुनावी बिगुल, विधानसभा चुनाव की तारीखों का हुआ एलान

Assembly Election 2022 Dates Live: चुनाव आयोग ने कहा कि हम सही तरीके से चुनाव करवाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. इलेक्शन हम फ्री, फेयर और सही तरीके से करवाने का प्रयास करेंगे.

ABP Live Last Updated: 14 Oct 2022 04:07 PM
गुजरात चुनाव को लेकर आज शाम 6 बजे बीजेपी की मीटिंग

गुजरात चुनाव को लेकर आज शाम 6 बजे पीएम निवास पर बीजेपी की एक बड़ी बैठक होगी. इसमें पीएम मोदी के अलावा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, गुजरात के सीएम, सीआर पाटिल, बीएल संतोष और जेपी नड्डा मौजूद रहेंगे.

हिमाचल में चुनावों की तारीखों का एलान

मुख्य चुनाव आयोग ने कहा, हिमाचल में 17 अक्टूबर को नोटिफिकेशन जारी होगा. हिमाचल में एक ही फेज में चुनाव होगा. 25 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. 27 तक नामांकनों की स्क्रूटनी होगी. 29 अक्टूबर को नाम वापस लिए जा सकेंगे. वोटिंग 12 नवंबर को होगी, 8 दिसंबर को काउंटिंग होगी.

हिमाचल में चुनावों का एलान जारी

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, 1184 मतदाता ऐसे हैं, जो 100 साल पार कर चुके हैं. इन लोगों ने हर चुनाव में अपनी भागीदारी दर्ज कराई है.

फ्री चीज़ों पर रहेगी नजर

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, जहां चुनाव हो रहे हैं उन राज्यों में फ्री दी जाने वाली चीज़ों पर नजर रखी जाएगी. हमारी कोशिश है कि उन राज्यों में कैश का मूवमेंट न हो.

उम्मीदवारों के लिए बनाया गया सुविधा पोर्टल

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि उम्मीदवारों के लिए भी एक सुविधा पोर्टल बनाया गया है. जहां उन्हें आपराधिक मामलों समेत अन्य चीजों की जानकारी देनी होगी. इसके साथ ही समाचार पत्रों में 3 बार इस संबंध में जानकारी भी प्रकाशित करानी होगी.

गड़बड़ी होने पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं

मुख्य चुनाव आयुक्त ने लोगों से अपील करते हुए कहा, किसी भी तरह की गड़बड़ी पाई जाती है तो शिकायत दर्ज करने की सुविधा दी गई है. ऐसे में कोई भी परेशानी या गड़बड़ी हो तो आसानी से उसे चुनाव आयोग तक पहुंचाया जा सकता है. 

दिव्यांगों और 80 उम्र से ज्यादा के वोटर को मिलेगी खास सुविधा

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार बोले, जो 80 साल से ज्यादा उम्र के वोटर हैं, दिव्यांग हैं या कोविड से पीड़ित हैं तो उन्हें फॉर्म 12डी भरना होगा. इन्हें सुविधाएं पोलिंग स्टेशन पर दी जाएंगी. इसके अलावा जो पोलिंग स्टेशन नहीं जा पाएंगे, उन्हें घर से भी वोट देने की सुविधा होगी, जहां चुनाव आयोग के अधिकारी घर से वोट कलेक्ट करने जाएंगे.

100 फीसदी महिलाओं वाले पोलिंग स्टेशन होंगे.

चुनाव आयोग के मुताबिक, कुछ पोलिंग स्टेशन ऐसे भी होंगे, जहां 100 फीसदी महिलाएं होंगी. इन पोलिंग स्टेशन के कार्यान्वयन से लेकर सुरक्षा तक के लिए महिलाओं की ही तैनाती होगी.

पोलिंग स्टेशन पर होंगी ये सुविधाएं

हर पोलिंग स्टेशन पर बेसिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी. हर पोलिंग स्टेशन में पीने का पानी. छायादार इलाके होंगे, जहां वोटर इंतज़ार कर सकेंगे. 

नामांकन के दिन तक नए वोटर जुड़ पाएंगे

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, वोटर्स हमारी प्राथमिकता है, यही वजह है कि जिन लोगों को पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है वो नामांकन के दिन तक इसे हासिल कर सकते हैं. नामांकन के दिन तक वोटर जुड़ सकेंगे.

वोटर्स की भागीदारी बढ़ाने की कोशिश

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, वोटर्स की भागीदारी बढ़ाने की कोशिश की गई है.

बुजुर्ग और ट्रांसजेडर वोटर्स का ख्याल

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, गाइडलाइंस बनाते वक्त नए वोटर्स का ख्याल रखा गया है. इसके साथ ही बुजुर्ग और ट्रांसजेंडर वोटर्स का भी ध्यान रखा गया है.

हमने गाइडलाइंस में बदलाव किया

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा, "हम चुनावों को शांतिपूर्ण तरीके से कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं. हमने गाइडलाइंस में बदलाव किया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालयों के जरिए हमने चर्चा की है."

निष्पक्ष चुनाव के लिए हम प्रतिबद्ध

चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फेंस के जरिए कहा, "अक्टूबर के महीने में हम एक और उत्सव जोड़ने वाले हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि  हमारे दिमाग में बड़े लक्ष्य हैं. चुनाव आयोग निष्पक्ष रूप से चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है."

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है, हिमाचल की तारीखों का आज एलान होगा.

बैकग्राउंड

Assembly Election 2022 Dates Live: चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तारीख की घोषणा कर दी है. राज्य में 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 8 दिसबंर को नतीजे आएंगे. हिमाचल में 68 सीटें हैं और यहां सत्तारूढ़ बीजेपी का मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी से है. हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल आठ जनवरी को समाप्त होगा.


आयोग ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग सही तरीके से चुनाव करवाने के लिए प्रतिबद्ध है. इलेक्शन हम फ्री, फेयर और सही तरीके से करवाने का प्रयास करेंगे. साथ ही चुनाव आयोग ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि नामांकन के अंतिम दिन तक मतदाता अपना वोटिंग रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे.


मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि 80 साल से अधिक उम्र के लोग, दिव्यांग और कोरोना प्रभावित लोगों को पोस्टल बैलट की सुविधा मिलेगी. कुछ पोलिंग स्टेशन ऐसे होंगे जिसमे सभी पोलिंग कर्मचारी महिलाएं होगी. सुरक्षा कर्मी भी महिलाएं होंगी.


आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनाव की घोषणा नहीं की है. गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 18 फरवरी को समाप्त होगा. आयोग ने चुनाव संबंधी तैयारियों का जायजा लेने के लिए हाल ही में दोनों राज्यों का दौरा किया था. गुजरात और हिमाचल में मुख्यतौर पर बीजेपी, कांग्रेस और आप के बीच मुकाबला है. तीनों दलों के शीर्ष नेता लगातार प्रचार कर रहे हैं.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.