हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 को लेकर राजनीतिक विश्लेषक योगेंद्र यादव की भविष्यवाणी मंगलवार (8 अक्टूबर, 2024) को गलत साबित हो गई. उन्होंने कांग्रेस की प्रचंड जीत की भविष्यवाणी की थी, लेकिन भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बाजी मार ली है. अब योगेंद्र यादव ने बीजेपी को लेकर भी बड़ा दावा कर दिया है. उन्होंने बताया दिया है कि बीजेपी की उल्टी गिनती कब से शुरू हो रही है.


योगेंद्र यादव का कहना है कि अगर महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव दोनों ही बीजेपी हार जाए तो भी यह नहीं कह सकते कि बीजेपी का सफाया हो जाएगा. उनका कहना है कि अगले साल के बिहार विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी की उल्टी गिनती शुरू हो जाएगी.


योगेंद्र यादव का कहना है, 'मोदी सरकार का भाग्य बिहार विधानसभा चुनाव के बाद तय होगा. अगर बीजेपी और नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (NDA) हार जाते हैं तब मान लीजिए कि बीजेपी की उल्टी गिनती शुरू हो गई है. इसलिए मैं अभी ये नहीं कह सकता कि महाराष्ट्र और झारखंड चुनाव के बाद बीजेपी का सफाया हो जाएगा. यहां तक कि महाराष्‍ट्र और झारखंड चुनाव रिजल्‍ट में हार-जीत से भी अंतिम निष्‍कर्ष नहीं निकाला जा सकता है.'


उन्होंने कहा, 'मैं लंबे समय से तर्क देता आ रहा हूं कि मोदी सरकार की किस्‍मत का फैसला अगले साल होने जा रहे बिहार विधानसभा चुनाव नतीजों पर निर्भर करेगा. अगर बीजेपी या एनडीए की बिहार विधानसभा चुनाव में हार होती है तब मैं यह मान सकता हूं कि बीजेपी की उल्‍टी-गिनती शुरू हो गई.
         
उन्होंने आगे कहा, 'बीजेपी को मैं एकदम से कमतर नहीं आंक सकता हूं. अगर बीजेपी महाराष्‍ट्र या झारखंड विधानसभा चुनाव में हार जाती है तब भी मैं उसकी संभावनाओं को कम करके नहीं आंक सकता हूं.' योगेंद्र यादव ने कहा कि ये तो परसेप्‍शन का खेल है और किसी ने बड़ी ही चालाकी से परसेप्‍शन की जंग में हरियाणा चुनाव को महाराष्‍ट्र और झारखंड से अलग किया. खैर, इसमें हम कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन इस रणनीति से कुछ होने वाला नहीं है, क्‍योंकि बीजेपी अगर महाराष्‍ट्र हार जाती है तो शॉर्ट टर्म परसेप्‍शन के इस गेम में उसके खिलाफ हवा बनेगी और अगर वह झारखंड भी हारी तो भी ये हवा और तेज होगी.


यह भी पढ़ें:-
अमित शाह के पुराने फॉर्मूले पर चली BJP और हरियाणा समेत 4 राज्यों में बिगड़ गया कांग्रेस का बना बनाया खेल