West Bengal Assam Polling: तीसरे चरण में पश्चिम बंगाल के वोटरों में दिखा जोश, शाम 7 बजे तक 77 फीसदी से ज्यादा वोटिंग

Assembly Election Phase 3 Voting Live Updates: पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुद्दुचेरी में आज विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. इसके अलावा तमिलनाडू की 234, केरल की 140 और पुडुचेरी की 30 विधानसभा सीटों के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं. बंगाल में वोटिंग के दौरान हिंसा की खबर आई है. पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 06 Apr 2021 07:36 PM
शाम 5 बजकर 34 मिनट तक असम में 78.94 फीसदी, केरल में 69.95 फीसदी, पुदुचेरी में 77.90 फीसदी, तमिलनाडु में 63.47 फीसदी और पश्चिम बंगाल में 77.68 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है.
पश्चिम बंगाल में शाम 5 बजे तक 77.68 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है. इनमें से दक्षिण 24 परगना जिला में शाम 5 बजे तक वोटिंग 76.68 फीसदी हुई. इसके अलावा हावड़ा में 77.93 फीसदी, हुगली में 79.36 फीसदी वोटिग हुई है.
पश्चिम बंगाल में दोपहर तीन बजे तक 68.4 फीसदी वोटिंग हुई है. आंकड़ों के मुताबिक, दोपहर तीन बजे तक बंगाल के साउथ 24 परगना में 65.57 फीसदी, हावड़ा में 68.37 फीसदी और हुगली में 72.60 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है.
Assembly Elections Voting Percentage: चुनाव आयोग के मुताबिक विधानसभा चुनाव में दोपहर एक बजे तक असम में 53.23%, केरल में 47.28%, पुडुचेरी में 53.76%, तमिलनाडु में 39% और पश्चिम बंगाल में 53.89% वोटिंग हुई है.
Assembly Elections Voting Percentage: चुनाव आयोग के मुताबिक विधानसभा चुनाव में सुबह 12 बजे तक असम में 33.18%, केरल में 31.62%, पुडुचेरी में 35.71%, तमिलनाडु में 22.92% और पश्चिम बंगाल में 34.71% वोटिंग हुई है.
असम के मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में गुवाहाटी में मतदान किया. वहीं, इससे पहले तमिलनाडु में अभिनेता विजय ने चेन्नई के नीलंकरई के वेल्स इंटरनेशनल प्री स्कूल में मतदान किया और बीजेपी उम्मीदवार खुशबू सुंदर ने विधानसभा चुनाव के लिए मतदान किया. वे थाउजेंड लाइट्स विधानसभा से चुनाव लड़ रही हैं.

केरल और पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों के बीच बीजेपी के स्थापना दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा है कि केरल-बंगाल जैसे राज्यों में हमारे कार्यकर्ताओं को धमकियां दी जाती हैं, उन पर और उनके परिवार पर हमले होते हैं. देश के लिए जीना-मरना, एक विचारधारा को लेकर अड़े रहना, ये बीजेपी के कार्यकर्ता की विशेषता है. वहीं वंशवाद और परिवारवाद का हश्र भी 21वीं सदी का भारत देख रहा है.
Assembly Elections Voting: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि इसमें जांच होने की आवश्यकता है इसलिए हमारी चुनाव आयोग से मांग है कि वो खुद इसकी जांच करे और कड़ी कार्रवाई करे, क्योंकि ये चुनाव प्रक्रिया के साथ एक तरह से धांधली है.
Assembly Elections Voting: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि उलुबेरिया में TMC नेता गौतम घोष के घर से 4 EVM और 4 वीवीपैट मशीन जब्त हुए हैं. ये मशीन इलेक्शन ड्यूटी पर रखी कार से आए थे. आज वहां चुनाव है, इसलिए चुनाव आयोग ने तुरंत कार्रवाई कर उस मशीन को उपयोग न करने को कहा है, संबंधित अधिकारी को सस्पेंड किया है.
Assembly Elections Voting Percentage: चुनाव आयोग के मुताबिक विधानसभा चुनाव में सुबह 10 बजे तक असम में 12.83%, केरल में 15.33%, पुडुचेरी में 15.63%, तमिलनाडु में 7.36% और पश्चिम बंगाल में14.62% वोटिंग हुई है.
पुडुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता वी नारायणसामी ने पुडुचेरी में मतदान किया. उन्होंने कहा कि ये चुनाव सांप्रदायिक और धर्मनिरपेक्ष ताकतों के बीच है. पुडुचेरी के लोग केंद्र सरकार और बीजेपी द्वारा शक्तियों के दुरुपयोग से परिचित हैं, इस चुनाव में भी बीजेपी जीतने के लिए मनी पावर का इस्तेमाल कर रही है. मुझे विश्वास है कि डीएमके और कांग्रेस गठबंधन की जीत होगी.

Tamil Nadu Polling 2021 LIVE: तमिलनाडु में डीएमके के अध्यक्ष एम.के. स्टालिन अपनी पत्नी दुर्गा स्टालिन के साथ वोट डालने पहुंचे. वहीं, स्टालिन के बेटे और एक्टर-प्रोड्यूसर उदयनिधि स्टालिन ने भी चेन्नई के एसआईटी कॉलेज में वोट डाला.
केरल में कांग्रेस नेता रमेश चेन्निथला ने हरिपद के बूथ नंबर 51A में मतदान किया. वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि हमारी ऐतिहासिक जीत होगी, हमें खुशी है कि लोग हमारा समर्थन कर रहे हैं. केरल के लोग एलडीएफ की भ्रष्ट सरकार से छुटकारा पाना चाहते हैं.
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करके कहा है कि मैं बंगाल के तीसरे चरण के सभी मतदाताओं से अपील करता हूं कि एक मजबूत और निर्णायक नेतृत्व ही बंगाल में शांति, समृद्धि और विकास सुनिश्चित कर बंगाल को आत्मनिर्भर बना सकता है. इसलिए मतदान अवश्य करें और बंगाल के विकास में भागीदार बने.
चुनाव आय़ोग ने बताया है कि पश्चिम बंगाल के उलुबेरिया में तृणमूल कांग्रेस के नेता के घर ईवीएम और वीवीपैट मिलीं है. इस मामले में सेक्टर अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है. यह आरक्षित ईवीएम थी, जिसे चुनाव प्रक्रिया से हटा दिया गया है. इसमें शामिल सभी लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी.
तमिलनाडु में 234 सीटों के लिए 3998 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.मक्कल नीडि माईम के प्रमुख कमल हसन ने चेन्नई में मतदान किया है. इससे पहले अभिनेता रजनीकांत ने भी चेन्नई में विधानसभा चुनाव में मतदान किया.
तमिलनाडु: अभिनेता रजनी​कांत ने चेन्नई में विधानसभा चुनाव में मतदान किया है. वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने कंदनूर में विधानसभा चुनाव में मतदान किया.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम, केरल, पुडुचेरी, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में आज हो रहे विधानसभा चुनाव में मतदाताओं और खासकर युवा मतदाताओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने की अपील की है.


मेट्रो मैन ई श्रीधरन ने वोट डालने के बाद कहा है कि इस बार केरल में बीजेपी का प्रदर्शन प्रभावशाली होगा, इसमें कोई संदेह नहीं है. उन्होंने कहा कि मैं केरल की पलक्कड़ सीट से बड़े अंतर से जीतूंगा. बीजेपी में मेरी एंट्री से पार्टी की एक अलग छवि बनी है.
पश्चिम बंगाल के तारकेश्वर से बीजेपी उम्मीदवार स्वपन दासगुप्ता ने कहा है कि इस बार का चुनाव एक नया अनुभव है, लेकिन मैं आश्वस्त हूं. मुझे अपना आत्मविश्वास दिखाना जरूरी नहीं है. मुझे लोगों से खूब समर्थन मिल रहा है. मुझे लगता है कि मैं जीत जाऊंगा.
बंगाल में दक्षिण 24 परगना जिले के बसंती के एक घर से बम बरामद किया गया है और कल रात इस मामले में एक को हिरासत में लिया गया है. वहीं, हावड़ा में बागान में टीएमसी बूथ अध्यक्ष पर बीती रात तेजधार हथियार से हमला किया गया. फिलहाल उनका उलूबेरिया अस्पताल में इलाज चल रहा है. टीएमसी ने बीजेपी पर हमले का आरोप लगाया है. वहीं, बीजेपी ने सभी आऱोपों से इनकार किया है.
बंगाल के उलुबेरिया में बीजेपी ने दावा किया है कि टीएमसी नेता गौतम घोष के घर से कई ईवीएम बरामद हुईं हैं. बीजेपी का आरोप है कि गौतम घोष ने संप्रदाय अधिकारी के साथ मिलकर मशीनें अपने घर पर रखीं थीं. स्थानीय लोगों ने घर और सेक्टर अधिकारियों को इकट्ठा किया। पुलिस और केंद्रीय बल ने मौके पर पहुंचकर भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हल्का लाठीचार्ज किया. फिलहाल इलाके में तनाव है.
केरल: 'मेट्रो मैन' और बीजेपी उम्मीदवार ई श्रीधरन अपना वोट डालने के लिए पोन्नानी के एक मतदान केंद्र पर पहुंचे.

पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुद्दुचेरी में वोटिंग शुरू हो गई है. सुबह से ही पोलिंग बूथ्स पर लोगों की काफी संख्या देखी जा रही है. चुनावों के लिए इन राज्यों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. हर पोलिंग बूथ्स पर सेना के जवान तैनात हैं. कोरोना को देखते हुए कई पोलिंग बूथ्स पर अभी संख्या कम देखी जा रही है.

बैकग्राउंड

Assembly Election Phase 3 Voting Live: पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुद्दुचेरी में आज विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग हो रही है. बंगाल में चुनाव के तीसरे चरण में आज तीन जिलों की 31 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. वहीं, असम में तीसरे चरण में बाकी बची 11 जिलों की 40 सीटों के लिए भी वोटिंग हो रही है. इसके अलावा तमिलनाडू की 234, केरल की 140 और पुडुचेरी की 30 विधानसभा सीटों के लिए भी आज मतदान चल रहा है. पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.


बंगाल में केंद्रीय सुरक्षा बल की कुल 618 कंपनी तैनात


बंगाल में चुनाव के तीसरे चरण में 78 लाख 50 हजार वोटर रजिस्टर्ड हैं, जो 205 प्रत्याशियों की तकदीर का फैसला करेंगे. इनमें से 39,93,280 पुरुष, 38,58,902 महिला वोटर्स हैं. बंगाल में सुबह 7 से शाम 6.30 बजे तक वोटिंग होगी. तीसरे चरण के चुनाव में जिन 3 जिलों में चुनाव होने है, वहां कुल 618 कंपनी केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों को तैनात किया गया है. दक्षिण 24 परगना के 16 केंद्र में कुल 307 कंपनी सेंट्रल फ़ोर्स तैनात रहेगी. हुगली में 167 कंपनी केंद्रीय सुरक्षा बल और हावड़ा जिला में 144 कंपनी सेंट्रल फ़ोर्स डिप्लॉय किया गया है.


असम में 337 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला



तीसरे चरण में नेडा के संयोजक और राज्य के मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा सहित 337 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में सील हो जाएगा. बोडोलैंड प्रादेशिक क्षेत्र (बीटीआर) के 3 सहित 12 जिलों की इन सीटों पर वोटिंग होगी. तीसरे चरण के दौरान असम के चुनावी मैदान में 25 महिला प्रत्याशी भी हैं.


केरल में 140 सीटों पर वोटिंग


केरल में 140 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी. यहां के चुनावी मैदान में कुल 957 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला 2 करोड़ 74 लाख वोटर्स करेंगे. इनमें से 1 करोड़ 32 लाख 83 हजार 724 पुरूष वोटर्स हैं जबकि महिला वोटर्स की संख्या 1 करोड़ 41 लाख 62 हजार 25 है. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन, स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा, देवस्वओम मंत्री कडकमपल्ली सुरेंद्रन, ऊर्जा मंत्री एम एम मणि और उच्च शिक्षा मंत्री के के जलील उन प्रमुख हस्तियों में शामिल हैं, जो सत्तारूढ़ पक्ष से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. यूडीएफ से मैदान में उतरे प्रमुख विपक्षी नेताओं में रमेश चेन्नीथला, पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी, वरिष्ठ नेता - के मुरलीधरण, पी टी थॉमस और तिरुवंचूर राधाकृष्णन शामिल हैं.


तमिलनाडु में जोरदार मुकाबला


तमिलनाडु में 234 सीटों के लिए 3998 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. चुनाव में 6 करोड़ 28 लाख वोटर्स उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेगे. चुनाव में मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी, उपमुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम, द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन, एएमएमके संस्थापक टी टी वी दिनाकरण, अभिनेता एवं मक्कल नीधि मय्यम (एमएनएम) के संस्थापक कमल हासन, नाम तमीझार काच्ची के नेता सीमान और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष एल मुरूगन समेत 3998 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.


पुडुचेरी में किसकी सरकार


पुडुचेरी में 30 विधानसभा सीटों के लिए 324 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. निर्वाचन आयोग और आदर्श आचार संहिता के निर्देशों के मद्देनजर स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से चुनाव कराने के लिए यह आदेश जारी किया गया है.


यह भी पढ़ें-


 


छत्तीसगढ़ नक्सली हमलाः शहीदों के परिजन को मिलेगी 80 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता, सीएम भूपेश बघेल ने किया ऐलान


 


दिल्ली-NCR में तापमान पहुंचा 40 डिग्री के पार, गुरुवार से इस दिन तक मिलेगी गर्मी से राहत

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.