हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आ रहे हैं. हरियाणा में अब तक के रुझानों में सब एग्जिट पोल फेल होते नजर आ रहे हैं. रुझानों में बीजेपी ने बहुमत हासिल कर लिया है. अगर रुझान नतीजों में बदले तो 2019 की तरह फिर से राज्य में एग्जिट पोल फेल साबित होंगे. 


रुझानों में बीजेपी 47 सीटों पर आगे है. जबकि कांग्रेस 36 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं, अन्य 7 सीटों पर आगे है. वहीं, ज्यादातर एग्जिट पोल हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनती दिखा रहे थे. पोल ऑफ पोल्स में हरियाणा में कांग्रेस को 55, जबकि बीजेपी 25 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था. 


2019 में भी हरियाणा में गलत साबित हुए थे एग्जिट पोल


साल 2019 के हरियाणा विधानसभा चुनावों में एग्जिट पोल ने अनुमान लगाया था कि भाजपा को 61 सीटें मिलेंगी जबकि कुछ एग्जिट पोल में 75-80 सीटों जीतने का भी अनुमान लगाया गया था. हालांकि नतीजे एग्जिट पोल से बिल्कुल अलग आए. भाजपा को 40 सीटों पर जीत मिली. वहीं कांग्रेस 31 सीटें जीतने में सफल रही. जो एग्जिट पोल के भाजपा के स्पष्ट बहुमत के अनुमान से उलट था. सी वोटर ने भी भाजपा के 72 सीटों जीतने की भविष्यवाणी की थी, जो गलत साबित हुई.  


2024 लोकसभा चुनाव में भी एग्जिट पोल हुए गलत


इस साल के लोकसभा चुनाव में अधिकांश एग्जिट पोल ने भाजपा के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की बंपर जीत की भविष्यवाणी की थी. साथ ही अनुमान लगाया था कि भाजपा अकेले अपने दम पर बहुमत के आंकड़े से कहीं ज्यादा सीटें जीतेगी जिसमें एनडीए को 361 से 401 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था. हालांकि, एग्जिट पोल के परिणाम गलत साबित हुए. एनडीए को 293 सीटें मिलीं और भाजपा के खाते में 240 सीटें आईं.